लखनऊ मेट्रो रेल निगम (एलएमआरसी) उत्कृष्टता का पीछा करने में एक वर्ष’ पूरा करने जा रहा है। वाणिज्यिक परिचालन के सफल वर्ष की उपलब्धि मनाने के लिए, लखनऊ मेट्रो आगामी 5 सितंबर को इस अवसर को “लखनऊ मेट्रो दिवस 2018” विषय के साथ मना रहा है। इस अवसर पर थीम ‘अपने मेट्रो को जानें’ रखी गई है। इस भव्य अवसर पर, एलएमआरसी परिवहन नगर मेट्रो डिपो में मेट्रो संचालन और रखरखाव की अपनी पिछली गतिविधियों का प्रदर्शन करेगा। यह सभी दुर्लभ अवसर होगा कि सभी मीडिया मित्र इन गतिविधियों को पहली बार देखेंगे। यह हमारे लिए विभिन्न स्कूल / कॉलेज के छात्रों द्वारा तैयार लखनऊ मेट्रो के मॉडल का प्रदर्शन करने का अवसर भी होगा। इसलिए, ट्रांसपोर्ट नगर मेट्रो डिपो लखनऊ में “लखनऊ मेट्रो दिवस 2018” समारोह के दौरान प्रदर्शित होने वाली प्रदर्शनी के लिए एलएमआरसी ने सबको निमंत्रण भेजा है।

एलएमआरसी लखनऊ मेट्रो दिवस समारोह का आयोजन करने जा रहा है। एलएमआरसी द्वारा आयोजित लखनऊ दिवस के मुख्य अतिथि सीएम योगी आदित्यनाथ होंगे। उनके अलावा देश के मेट्रो मैन ई.श्रीधरन भी मौजूद रहेंगे। इस मौक़े पर लखनऊ मेट्रो की ओर से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जिनके माध्यम से शहरवासियों को मेट्रो की अभूतपूर्व और सफल यात्रा से रूबरू कराए जाएगा।

स्वागत कार्यक्रम के सीएम मेट्रो प्रदर्शनी का शुभारम्भ और अवलोकन करेंगे। माननीय मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य अतिथियों द्वारा उत्कृष्टता केंद्र में स्थित नवनिर्मित सभागार में ‘लखनऊ दिवस‘ का शुभारम्भ किया जाएगा। मेट्रो परिचालन और मेट्रो परियोजना से जुड़े सर्वश्रेष्ठ कर्मचारियों को एमडी गोल्ड और एमडी सिल्वर मेडल्स से सम्मानित किया जाएगा। साथ ही, सर्वश्रेष्ठ अनुरक्षित मेट्रो स्टेशन को पुरस्कृत किया जाएगा। इसकेबाद मेट्रो के शुभंकर (डेंबवज) का लोकार्पण किया जाएगा और मेट्रो ऐप लॉन्च किया जाएगा।

लखनऊ दिवस के मौक़े पर मेट्रो प्रदर्शनी को जन-साधारण हेतु भी अपराह्न 12 बजे से शाम 6 बजे तक खोला जाएगा, जहां पर लखनऊवासी लखनऊ मेट्रो की अभी तक की यात्रा और उपलब्धियों से परिचित होंगे। लखनऊ दिवस के सुअवसर पर ट्रांसपोर्ट नगर और चारबाग मेट्रो स्टेशनों पर शहर के प्रतिष्ठित स्कूलों और कॉलेजों के विद्यार्थी रंगोली तथा मेट्रो के विभिन्न मॉडलों के माध्यम से अपनी कला का जौहर बिखरेंगे। इतना ही नहीं, पहली बार लखनऊ मेट्र के इनहाउस म्यूजिकल बैंड द्वारा विशेष प्रस्तुति भी दी जाएगी।

एलएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया-पहले ही वर्ष में लखनऊ मेट्रो ने 34.5 लाख यात्रियों को अपने साथ जोड़ा। गौरतलब है कि यह आंकड़ा लखनऊ की कुल आबादी से भी अधिक है। ऑपरेशन के पहले वर्ष में लखनऊ मेट्रो ने जीरो एक्सिडेंट का उद्देश्य भी सफलतापूर्वक हासिल किया।परिचालन के अपने पहले साल में ही लखनऊ मेट्रो ने 6.8 लाख किलोमीटर की यात्रा की,जो धरती के 17 चक्करों के बराबर है। 42 एकड़ में फैला ट्रांसपोर्ट नगर डिपो सबसे तेजी से (15 महीने) पूरा होने वाला मेट्रो डिपो है। पूरी दुनिया में पहली बार लखनऊ मेट्रो में ही ओवरहेट उपकरणों की निगरानी के लिए कैमरे का इस्तेमाल हुआ। पूरे भारत में लकनऊ मेट्रो में ही सर्वाधिक ऐडवरटाइजिंग पैनल्स लगाए गए हैं। यात्रा के दौरान मेट्रो ट्रेन की सीसीटीवी ईमेज लगातार कंट्रोल सेंटर के पास पहुंचती हैं।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]कई बार मिल चुका अवार्ड[/penci_blockquote]
लखनऊ मेट्रो का संचालन शुरू होने के बाद ही अवार्ड मिलने शुरू हो गए। इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (आईजीबीसी) ने पिछले वर्ष मेट्रो के लिए लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन (एलएमआरसी) को ग्रीन मेट्रो रेल सिस्टम के रूप में प्रमाणित किया। एलएमआरसी के लिए यह बड़ी उपलब्धि है। इसके साथ ही ट्रांसपोर्ट नगर से चारबाग तक बने प्रायरिटी कॉरीडोर के अंतर्गत आने वाले सभी आठ स्टेशनों को प्लेटिनम रेटिंग भी दी गई है।

मेट्रो की खूबियों को देखते हुए सीआईआई आईजीबीसी के उप महानिदेशक रघुपति ने एलएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव को गोमती नगर स्थित ऑफिस में प्लेटिनम सर्टिफिकेट और बैच प्रदान किया था। इस मौके पर कुमार केशव ने कहा था कि यह टीम की कामयाबी है। एलएमआरसी को को प्रदान किया गया यह पुरस्कार किसी भी सिविल स्ट्रक्चर या बिल्डिंग को दिया जाने वाला सर्वोच्च मूल्यांकन है। यह हमारे लिए महान उपलब्धि है।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]एलएमआरसी ने पर्यावरण का रखा पूरा ध्यान[/penci_blockquote]
आईजीबीसी का प्रमाणपत्र मिलने से यह तय हो गया कि एलएमआरसी ने पर्यावरण का पूरा ध्यान रखा है। मेट्रो के आने से जहां निजी वाहनों का लोड रोड से कम होगा, वहीं पेट्रोल और डीजल का यूज भी घटा है। इससे पर्यावरण साफ होगा और वातावरण इकोफ्रैंडली बन रहा है। सीआईआई (कनफेडेरशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री) की एमआरटीएस (ग्रीन मास रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम रेटिंग सिस्टम) ने कई बिंदुओं पर मेट्रो को यात्रा की दृष्टि से बेहतर बताया है। एमआरटीएस ने मेट्रो को पानी के कम प्रयोग, रेन वॉटर हावेस्टिंग, बिजली का कम प्रयोग, ईधन का कम प्रयोग, ट्रैफिक समस्या का निदान, कम से कम प्रदूषण और ग्रीनरी को बढ़ावा देने के लिए प्लेटिनम कार्ड दिया है।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]सुरक्षित सफर का ध्यान[/penci_blockquote]
इसके साथ ही एलएमआरसी ने साफ और सुरक्षित सफर के साथ ही ग्रीनरी को ध्यान में रखते हुए एलएमआरसी को बधाई दी। रेलवे, रोडवेज और एयरपोर्ट से बेहतर कनेक्टिविटी देने के लिए भी एलएमआरसी के कार्य को एमआरटीएस ने सराहा। इसके साथ ही मेट्रो में सफर के लिए दिव्यांगों के लिए किए गये इंतजाम को भी शानदार बताया।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”ये भी पढ़ें-” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें