प्रदेश में फरवरी में हुए इन्वेस्टर्स समिट और जुलाई में हुए ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की तर्ज पर एक बार फिर यूपी में एक बड़े सम्मेलन का आयोजन 10 अगस्त से होने जा रहा हैं. ये सम्मेलन प्रदेश के हर जिले के अपने अलग अलग प्रसिद्ध उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए एक मंच देगा. इस के तहत ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट’ यानी ‘एक जनपद एक उत्पाद’ समिट का दो दिवसीय आयोजन कल से होगा. इस बारे में आज मंत्री सत्य देव पिचौरी ने विस्तार से बताया.  

इन्वेस्टर्स समिट और ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की तर्ज पर ODOP:

उत्तर प्रदेश के हर जिले की अपनी अलग खासियत और अलग प्रसिद्ध उत्पाद हैं. जिसे अब योगी सरकार प्रमोट करने वाली हैं. यूपी की भाजपा सरकार ने एक नई पहल शुरू की है जिसके जरिये यूपी के जिले अपने प्रसिद्ध उत्पादों के लिए जाने जायेंगे. एक जनपद एक उत्पाद नाम की ये योजना 10 अगस्त से शुरू हो रही हैं. इसके लिए 10 से 12 अगस्त तक राजधानी लखनऊ में ओडीओपी समित का आयोजन होने वाला हैं.

‘ओडीओपी’ समिट का 10 अगस्त को उद्घाटन, राष्ट्रपति होंगे शामिल

मंत्री सत्यदेव पचौरी ने आज इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में प्रेसवार्ता करते हुए बताया कि 10 अगस्त को ओडीओपी समिट होने जा रही है, जिसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शामिल होंगे.

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश पहला राज्य है जो ओडीओपी के माध्यम से बेरोजगारों को रोजगार देने का काम कर रहा है.

मंत्री ने कहा कि इस समिट के जरिये सरकार 1 हज़ार 6 करोड़ का लोन देगी, जिससे हज़ारों लोग लाभान्वित होंगे.

उन्होंने ये भी बताया कि इस नीति की शुरुआत जापान ने हुई थी, जिसके बाद अब जापान के तर्ज पर यूपी सरकार इसकी शुरुआत होने जा रहा है.

मंत्री ने बताये ओडीओपी समिट के फायदे:

इस समिट का उद्देश्य ये है कि जो छोटे उद्यमी हैं, वह बड़े बने और जो बड़े हैं उनको और बड़ा बनाया जाएगा.

ओडीओपी से सारे जिलों का एक साथ विकास होगा.

इस योजना से जिलों से पलायन रुकेगा.

मंत्री सत्य देव पचौरी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रेरणा और मार्गदर्शन से इस तरह की योजना को लागू किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत हर साल एक लाख लोगों को जोड़ेंगे और 5 साल में 5 लाख लोगों को जोड़ा जाएगा. बता दें कि समिट में 8 सेशन होंगे, वहीं इस कार्यक्रम में 3 अमेरिकी कम्पनियों संग यूपी सरकार एमओयू साइन करेगी.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें