राजधानी लखनऊ के विभूतिखंड थाना क्षेत्र के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के पास स्थित 11 मंजिला के फेयरफील्ड मैरियट होटल में भीषण आग लग गई। ये सूचना शनिवार को दोपहर बाद करीब चार बजे जैसे ही पुलिस कंट्रोल रूम को मिली वैसे ही हड़कंप मच गया। सूचना दी गई कि अलार्म बजा और सायरन बजने लगे। पुलिस अफसरों के अलावा फायर ब्रिगेड के जवान तथा डॉग स्क्वायड के साथ बम निरोधक दस्ता सहित भारी मात्रा में पुलिस फोर्स पहुंच गई। आग को काबू पाने के लिए बचाव कार्य शुरू हुआ। लाखों की संपत्ति जलकर राख हो गई और होटल में ठहरे पर्यटकों में भगदड़ मच गई। लिहाजा काफी मशक्कत के बाद हाईड्रोलिक प्लेटफार्म पर तैनात जवानों ने आग पर काबू पाया। यहां कोई आग नहीं लगी थी बल्कि ये मॉकड्रील थी।

मिर्जापुर में प्रदेश का पहला एंटी रोमियो एप्प लांच

बीते दिनों व हाल में हुई कई घटनाओं की रोकथाम व सुरक्षा के मद्देनजर सतर्कता परखने के लिए की गई मॉकड्रील से पुलिस और फायर ब्रिगेड जवानों की चौकसी का सच सामने आया। विभूतिखंड क्षेत्र के इंदिरागांधी प्रतिष्ठान के पास 11वीं मंजिल का होटल फेयरफील्ड मैरियट होटल है। रोज की तरह वहां पर मौजूद कर्मचारी और होटल में रूके पर्यटक बेफिक्र थे कि अचानक भगदड़ मच मच गई और लोग इधर-उधर भागना शुरू कर दिया। आग की लपटें निकलती रही और बचाओ-बचाओ की चीख-पुकार मची थी। आग लगने की सूचना मिलते ही सीओ गोमतीनगर दीपक कुमार सिंह, एफसओ एबी पांडेय समेत भारी मात्रा में पुलिस फोर्स मौके पर हाईड्रोलिक प्लेट फार्म के साथ मौके पर पहुंच गए। फायर ब्रिगेड के जवान दौड़ते नजर आये और आनन-फानन में हाईड्रोलिक प्लेट फार्म में बैठकर आग बुझाने की कोशिश में जुट गए। यह मॉकड्रील पूरे एक घंटे तक चली।

NEET की परीक्षा में अधिकतम आयु सीमा का निर्धारण असंवैधानिक

होटल फेयरफील्ड मैरियट होटल में शनिवार को चहल-पहल थी। होटल परिसर में लोग इधर-उधर घूम रहे थे कि दोपहर बाद करीब चार बजे अचानक होटल की दसवीं मंजिल से धुंआ निकलना शुरू हो गया। लोगों में भगदड़ मच गई और भागने लगे। यह नजारा वास्तव में मॉकड्रील का वारदात होने से पहले सतर्कता परखने के लिए इसका आयोजन किया गया। सीओ दीपक कुमार ने बताया कि यह एक मॉकड्रील थी और यह सुरक्षा को लेकर किया गया ताकि पुलिस और फायर ब्रिगेड के जवान किसी भी आपदा से निपटने के लिए हमेशा चौकन्ना रहें।

भ्रष्टाचार के खिलाफ विभागीय मंत्री के साथ आया एसोसिएशन

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें