उत्तर प्रदेश के लखीमपुर जिला का मोहम्मदी थाना (कोतवाली) को ISO 9001:2015 प्रमाणित होने का प्रमाणपत्र मिला है। अब यह कोतवाली प्रदेश में चौथा और जिला में पहला आईएसओ प्रमाणित थाना बन गया है। जैसे ही शनिवार को डाक के द्वारा प्रमाणपत्र कोतवाली में पहुंचा तो वहां तैनात पुलिसकर्मियों की ख़ुशी का ठिकाना न रहा। अगर कोई अब इस कोतवाली में तैनात पुलिसकर्मियों से तैनाती के बारे में पूछता है तो सभी पुलिसकर्मी सीना फक्र से चौड़ा करके कहते हैं कि हम आईएसओ प्रमाणित कोतवाली में पोस्टेड हैं। वहीं कोतवाली प्रभारी का फोन बराबर घनघना रहा है, अधिकारी उन्हें बधाई दे रहे हैं।

जिला में पहला आईएसओ प्रमाणित थाना बना मोहम्मदी

बता दें कि लखीमपुर खीरी जिला का मोहम्मदी थाना देश प्रदेश के चौथे आईएसओ थानों में शुमार हो गया है। ये कोतवाली जिला में प्रथम आईएसओ प्रमाणित थाना होने का नाम रखती है। थाने को बेहतर कामकाज-रखरखाव व जांच निस्तारण में अव्वल पाया गया है। इसके बाद खीरी के पुलिस अधीक्षक रामलाल वर्मा ने प्रभारी निरीक्षक दिनेश कुमार सिंह को प्रमाणपत्र देकर बधाई दी। प्रमाणपत्र देने के दौरान कोतवाल के साथ एएसपी घनश्याम चौरसिया, प्रशिक्षु एएसपी पूर्वी प्रशांत वर्मा के साथ जनपद के पुलिस प्रवक्ता भी मौजूद रहे। ये सर्टिफिकेट शनिवार को डाक के जरिये कोतवाली पहुंचा तो सभी पुलिसकर्मी एक दूसरे को बधाई दे रहे थे। उनके चेहरे पर बेहतर पुलिसिंग करने की ख़ुशी साफ छलक रही थी।

अपराध व अपराधियों पर नकेल कसने में कोतवाली आगे

एसपी ने बताया कि मोहम्मदी कोतवाली अपराध व अपराधियों पर नकेल कसने के लिए पुलिस सदैव प्रयासरत रही है। समय-समय पर कोतवाली की पुलिस कई तरह के अभियान भी चलाती रहती है जैसे अपराधियों की गिरफ्तारी, लोगों को साइबर अपराध से बचने के लिए जागरूकता अभियान आदि इस तरह के अभियान से जनता की मदद में सदैव तत्पर रही है। ऐसे सराहनीय कामों के लिए मोहम्मदी थाने को आईएसओ प्रमाणपत्र दिया गया है।

इसलिए मिला ISO 9001: 2015 प्रमाणपत्र

थाना प्रभारी ने बताया कि कोतवाली में काम-काज, दस्तावेजों का रखरखाव, जांच, तुरंत निस्तारण करने, थाने में मामलों और उनकी सुनवाई के रिकॉर्ड, एफआईआर रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन एफआईआर, केस के क्वालिटी बेस निस्तारण, जनता से बेहतर संवाद और साफ़ सफाई को पैमाना बनाते हुए सहित कई क़्वालिटी जांचने के बाद अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन (International Organization for Standardization) ने कोतवाली को ISO 9001: 2015 प्रमाणपत्र दिया गया। एएसपी ने बताया कि आइएसओ प्रमाणपत्र प्रमाणित करने का मतलब है कि यहां मिलने वाली सेवाएं उत्कृष्ट हैं।

ये भी पढ़ें- सीतापुर: जंगली जानवर ने मासूमों को नोचकर उतारा मौत घाट

ये भी पढ़ें- शोहदों ने बीए की छात्रा से 2 किमी तक की छेड़छाड़, परीक्षा छोड़ी साल बर्बाद

ये भी पढ़ें- कासगंज में श्रद्धालुओं से भरी बस पलटी, 4 की मौत 20 से अधिक घायल

ये भी पढ़ें- जानकीपुरम में बुजुर्ग ने दुष्कर्म और प्राइवेट पार्ट में रॉड डालने का लगाया आरोप

ये भी पढ़ें- कुत्ता काटने की शिकायत पर बाबा ने बंदूक तानी, मंदिर में मादक पदार्थ बेचने का आरोप

ये भी पढ़ें- सीतापुर: क्या खैराबाद में लकड़बग्घों और सियारों ने बच्चों को नोचा…?

ये भी पढ़ें- लखनऊ से काठगोदाम जा रही वॉल्वो बस बरेली में पलटी, दो की मौत 15 घायल

ये भी पढ़ें- बीएड टीईटी पास अभ्यर्थियों ने किया भाजपा कार्यालय का किया घेराव, दी आत्मदाह की चेतावनी

ये भी पढ़ें- बुलंदशहर में छेड़छाड़ की शिकायत पर शोहदों ने किशोरी को जिंदा जलाया

ये भी पढ़ें- लखनऊ: युवती ने भाजपा नेता पर लगाया तीन सालों से शारीरिक करने का आरोप

ये भी पढ़ें- भरी सीमेंट की बोरी गिरने से दो मजदूरों की दबकर मौत, दारोगा जी ले रहे थे सेल्फी

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें