मून रिंग:भदोही में आकाश में सूर्य के चारों ओर देखा गया गोल इन्द्रधनुषी नजारा

जनपद भदोही में शुक्रवार को दोपहर आकाश में सूर्य का घेरा घूमकर आसमान एक इन्द्रधनुषी आकार से जगमगा उठा।
खगोलशास्त्रियों के अनुसार इस घटना को 22-डिग्री प्रभा मंडल के रूप में जाना जाता है, क्योंकि यह ग्रह का सूर्य या चंद्रमा के चारों ओर लगभग 22 डिग्री का चर है।
22 डिग्री का प्रभामंडल एक प्रकाशीय घटना है ,जो आइस- -क्रिस्टल प्रभामंडल के परिवार से संबंधित है। सूरज का प्रभामंडल या कभी-कभी चंद्रमा (जिसे मून रिंग या विंटर हेलो भी कहा जाता है), तब होता है , जब सूर्य या चंद्रमा की किरणें सिर के बादलों में मौजूद होती हैं । जो हेक्सागोनल बर्फ के क्रिस्टल के माध्यम से प्रक्षेपित/अपवर्तित हो जाते हैं। इन बादलों में लाखों छोटे बर्फ के क्रिस्टल होते हैं, जोप, विभाजित और यहां तक ​​कि प्रकाश को आकर्षित करते हैं। हेलोवायरिंग के लिए, क्रिस्टल को आपकी आंखों के संबंध में प्रत्यक्ष और नियंत्रित किया जाना चाहिए।

एक और घटना जिसके परिणामस्वरूप सूर्य या चंद्रमा के चारों ओर एक मंदिर का निर्माण होता है – और इसलिए कभी-कभी 22 डिग्री के प्रभामंडल के साथ घूमता है – 22-डिग्री प्रभामंडल के विपरीत, हालांकि, यह बर्फ के क्रिस्टल के बजाय पानी की बूंदों द्वारा निर्मित होता है और यह बहुत छोटा और अधिक रंगीन होता है।हालांकि यह एक विरल ब्रह्मांडीय घटना के रूप में प्रकट हो सकता है,।गूगल खोज से पता चलेगा कि हेलो सामान्य घटनाएं हैं। जो दुनिया भर में नियमित रूप से देखी जाती हैं। हालांकि उनकी स्थिति पुराने देशों में अधिक आम है, भारत में एक विशिष्ट देश होने के कारण यह दुर्लभ और अप्रत्याशित है।

रिपोर्ट. गिरीश पाण्डेय

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें