नव वर्ष में मिल सकती है पुलिस को सौगात, होगी एक लाख से अधिक सिपाही व दरोगा की भर्ती

कहते है की नव वर्ष सबके लिए ढेर सारी खुशियाँ व उमंगे लाता है जीहाँ अपने बिलकुल सही सोचा आखिर हो भी क्यों न नव वर्ष होता ही है। इसलिए की सभी के जीवन के लिए ढेर सारी खुशियाँ लाये व् उनके जीवन को उमंगो से भर दे। ठीक उसी प्रकार इससे पहले नव वर्ष पर ही कई आईएएस अफसरों को प्रमोशन मिला था ठीक अभी अभी सुचना मिली है कि जल्द ही नव वर्ष 2019 पर पुलिस विभाग में एक लाख से अधिक सिपाही व दरोगा की हो सकती है भर्ती। एक ओर उसके मुखिया और अन्य आला अफसर नई सिग्नेचर बिल्डिंग में होंगे शिफ्ट वहीं, प्रक्रिया पूरी होने के बाद विभाग को करीब एक लाख सिपाही व दरोगा मिलने की संभावना जताई जा रही है।

प्रशिक्षण हेतु जनवरी में हो सकता है दो नए स्कूलों का उद्घाटन

इनमें डीजीपी मुख्यालय के अलावा फायर सर्विसेज, ट्रेनिंग मुख्यालय, आर्थिक अपराध शाखा, तकनीकी सेवाएं, भ्रष्टाचार निवारण संगठन, स्पेशल इंक्वायरी, विशेष जांच प्रकोष्ठ, जीआरपी, मानवाधिकार प्रकोष्ठ, एसआईबी कोऑपरेटिव सेल, रूल्स एंड मैन्युअल और ट्रैफिक निदेशालय के ऑफिस शामिल हैं।

  • प्रशिक्षण के लिए बनकर तैयार दो नए स्कूलों का उद्घाटन भी जनवरी में होना है।
  • शहीद पथ के किनारे बन रही पुलिस मुख्यालय की सिग्नेचर बिल्डिंग इसी महीने प्रधानमंत्री के हाथों से उद्घाटन के बाद पुलिस को मिल जाएगी।
  • इस बिल्डिंग में राजधानी के अलग-अलग हिस्सों में चल रहीं पुलिस की एक दर्जन विंग शिफ्ट की जाएंगी।
नागरिक पुलिस व पीएसी के 41,520 आरक्षियों के पदों पर होगी नियुक्ति

इससे पूर्व भी डीजीपी ओम प्रकाश सिंह कह चुके हैं कि आने वाला वर्ष पुलिस में भर्ती होने वाले रंगरूटों के लिए ट्रेनिंग वर्ष होगा। 3638 जेल वार्डर और 2379 फायरमैन के पदों पर भी प्रक्रिया पूरी होने का अनुमान है। वहीं, दरोगा के लगभग 5000 पदों पर भर्ती प्रक्रिया भी शुरू हो सकती है। सिपाही भर्ती प्रक्रिया 2018 (जनवरी) के तहत नागरिक पुलिस व पीएसी के 41,520 आरक्षियों के पदों पर नियुक्ति होगी। भर्ती प्रक्रिया 2018 (अक्तूबर) के तहत 49,568 पदों की प्रक्रिया पूरी होगी।

  • इंदिराभवन में पुलिस विभाग के सबसे अधिक कार्यालय है।
  • इसकी वजह से अक्सर जवाहर भवन और इंदिराभवन के बाहर जाम की स्थिति बनी रहती है।
  • इन कार्यालयों के स्थानांतरित होने के बाद महानगर से हजरतगंज आने वालों को जाम से थोड़ी राहत मिलेगी।
  • साथ ही खाली होने वाले कार्यालयों में दूसरे सरकारी कार्यालयों को शिफ्ट किया जाएगा।
  • इस वर्ष पुलिस महकमे को दो नए प्रशिक्षण केंद्र मिलेंगे।
  • इसमें सुल्तानपुर और जालौन में एक-एक प्रशिक्षण केंद्र शामिल हैं।
  • इन केंद्रों की प्रशिक्षण क्षमता 800-800 होगी। वहीं, नई महिला बटालियन की भी प्रक्रिया इसी वर्ष पूरी होगी।
[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”UP NEWS” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”6″ style=”grid” align=”none” displayby=”recent_posts” orderby=”random”]
UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें