उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में थाना मांट क्षेत्र के गांव नगलाबरी में एक अजीबो गरीब मामला सामने आया है। जहाँ बहू के चरित्र पर शक के बाद उसकी परीक्षा लेने के लिए ससुराली जनों ने सारी हदें पार करते हुए उसके हाथों पर चूल्हे की जलती लकड़ी रख दी। जिससे उसके दोनों हाथ बुरी तरह झुलस गए। इस मामले में पीड़ित लड़की के पिता ने थाने में सास सहित छह लोगों के खिलाफ मारपीट करने और उत्पीड़न करने की शिकायत दर्ज कराई है।

चरित्र खराब होने के शक में सास ने ली अग्नि परीक्षा:

[penci_blockquote style=”style-3″ align=”none” author=””]युग कोई भी हो, महिलाओं को अपनी सफलता का प्रमाण आखिर जल कर ही देना होता है. त्रेता युग में भगवान श्रीराम ने सीता की अग्नि परीक्षा ली थी तो वहीं कलयुग में एक कलयुगी सास ने अपनी बहू के हाथ जला कर उसकी पवित्रता की परीक्षा ली.[/penci_blockquote]

मामला मथुरा के थाना मांट क्षेत्र के गाँव नगलाबरी का है. गाँव के निवासी बनवारी के दो बेटों जयवीर और यशवीर की शादी 19 अप्रैल 2017 को सादाबाद के गांव नगला फत्ता निवासी किशन सिंह की दो बेटी सुमानी और पुष्पा के साथ हुई थी।

लेकिन 19 अक्टूबर को सुमानी की सास नेहनी ने अपनी बहू सुमानी पर शक करते हुए आरोप लगाए और उसकी परीक्षा लेने के लिए चूल्हे से आग लेकर हाथ जला दिए।

विवाहिता के पिता ने पति सास ससुर सहित 6 लोगों के खिलाफ दी तहरीर:

जब इस घटना के बारे में पीड़ित लड़की के पिता किशन सिंह को मालूम चला तो उसने थाना मांट में अपने दामाद जयवीर, जेठ यशवीर, ननद रेनू और पूनम के साथ सास नेहनी और ससुर बनवारी के खिलाफ लड़की के हाथ जलाने के साथ ही दहेज़ के लिए उत्पीड़न करने का आरोप लगाते हुए तहरीर दी है।

पीड़ित लड़की सुमानी ने बताया कि बीते चार अक्टूबर को उसके पति जयवीर ने जिस दौरान वो सो रही थी, उसके चाकू से हाथ काट दिए। जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई लेकिन जब इसकी शिकायत उसके पिता ने महिला थाने में की तो दोनों तरफ से राज़ी नामा हो गया।

सवाल:

पीड़ित महिला ने बताया कि उसके बाद भी उसके पति ने उसपर शक करना नहीं छोड़ा और अपना शक जाहिर करता रहा. इसके लिए वो पीडिता को मारता पीटता साथ ही जान से मारने की धमकी देता है. इसी शक के चलते विवाहिता को अग्नि परीक्षा से गुजरना पड़ा और हाथ जल गये।

सवाल यही खड़ा होता है कि पीड़िता के पिता ने पहले भी अपनी बेटी के साथ हो रहे अत्याचारों की शिकायत महिला थाने में की थी लेकिन पुलिस की लापरवाही के चलते उस मामले में कोई कार्यवाही नहीं हुई.

नतीजा यह हुआ कि उसकी बेटी को फिर एक बार प्रताड़ित किया गया और प्रताड़ित भी ऐसा कि देखकर लोगों की रूह कांप जाए.

जलती आग से इस बेटी के हाथ जला दिए गए. अगर पहले ही पिता द्वारा दी गई तहरीर पर पुलिस कोई कठोर कार्रवाई करती तो शायद इस बेटी को इतनी हैवानियत से न गुजरना पड़ता।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें