उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में 22 अक्टूबर को पहली महिला पर्वतारोही बछेंद्री पाल आयेंगी. वे सफाई को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए जिले में होंगी.  22 अक्टूबर को वाराणसी पहुंचने पर शाम’ 4 बजे उनका भव्य स्वागत किया जायेगा। इस दौरान 23 से 25 अक्टूबर तक घाटों पर सफाई के अलावा गंगा सफाई को लेकर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

सफाई अभियान का देंगी संदेश:

यह जानकारी डीएम सुरेंद्र सिंह, प्रभागीय वनाधिकारी मनोज खरे और नमामि गंगे ( गंगा विचार मंच ) के संयोजक राजेश शुक्ला ने संयुक्त रूप से दी।

बता दें कि अर्जुन एवं पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित बछेन्द्री पाल समेत 40 सदस्यी टीम मोटर वोट के जरिए 22 अक्टूबर को वाराणसी अस्सी घाट पहुंचेंगी।

उन्होंने दिल्ली से ” मिशन गंगे “ यात्रा शुरू की है. जिसे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने हरी झंडी दिखाई है।

23 अक्टूबर को हरिश्चंद्र डिग्री कॉलेज मैदागिन से अस्सी घाट तक प्रभात फेरी निकाली जाएगी।

अपनी 40 सदस्यी टीम के साथ जिले में:

अस्सी घाट पर प्रातः सफाई अभियान चलाया जायेगा। सफाई अभियान के पश्चात विभिन्न स्कूलों में स्वच्छता संवाद के कार्यक्रम आयोजित होंगे।

सायंकाल अस्सी घाट पर स्वच्छता संवाद व गंगा आरती का आयोजन होगा। 24 अक्टूबर को श्री काशी विश्वनाथ द्वार से दशाश्वमेध घाट तक श्रमदान का आयोजन होगा।

तत्पश्चात विभिन्न स्कूलों में स्वच्छता संवाद के कार्यक्रम के साथ ही डॉ सम्पूर्णानन्द स्पोर्टस स्टेडियम के खिलाडियों के साथ स्वच्छता संवाद आयोजित किया जायेगा।

4 दिवसीय दौरे पर हैं पर्वतारोही:

शाम में दशाश्वमेध घाट पर पुलिस एवं पीएसी के दिवंगत जवानों की स्मृति में आकाश दीप जलाए जायेंगे। गंगा आरती में शामिल होंगे।

25 अक्टूबर को राजघाट पर सफाई अभियान चलाया जाएगा। स्कूलों सहित बी एचयू में शिक्षकों एवं छात्रों के साथ स्वच्छता संवाद होगा। सारनाथ परिसर में गंगा स्वच्छता कार्यक्रम एवं नुक्कड़ नाटक होगा।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें