धर्म नगरी अयोध्या में इस बार विदेशी मुस्लिम कलाकार रामलीला करेंगे। रामलीला का मंचन अयोध्या शोध संस्थान में 24 व 25 जनवरी को आय़ोजित होगी। वहीं रामलीला को वर्ल्ड हेरिटेज घोषित होने के लिए अग्रणी कदम है। यह रामलीला महोत्सव भारतीय संस्कृति संबंध परिषद व संस्कृति विभाग द्वारा आय़ोजित हो रही है। देश के इतिहास में पहली बार गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर विशिष्ट अतिथि दस आसियान देशों के राष्ट्राध्यक्षों की गरिमामई उपस्थिति भी होगी।

ऐसे में देश में पहली बार अशियान देशों के कलाकार राम की नगरी अयोध्या समेत कोलकाता,अहमदाबाद व लखनऊ में रामलीला का मंचन करने जा रहें हैं। अयोध्या में तुलसी स्मारक सदन में मुस्लिम देश इंडोनेशिया के मुस्लिम कलाकार रामलीला का मंचन करेंगे।

24 व 25 जनवरी को अयोध्या शोध संस्थान का मंच थाईलैंड, इंडोनेशिया, कम्बोडिया देशों के रामलीला कलाकारों अपनी कला दिखाएंगे।

इस कार्यक्रम का नाम रामलीला महोत्सव रखा गया है। भारतीय संस्कृति सम्बन्ध परिषद रामलीला को वर्ल्ड हेरिटेज घोषित कराने के लिए रामलीला महोत्सव का आयोजन करने जा रही है।

Muslim artists from foreigners to perform Ram Leela in Ayodhya
Muslim artists from foreigners to perform Ram Leela in Ayodhya

ये भी पढ़ें : स्वास्थ्य मंत्री से आज मिलेगा स्लाटर हाउस डेलीगेशन!

देश के गणतंत्र दिवस में आशियान देश के 10 राष्ट्र अध्यक्ष भी शामिल हो देश का गौरव बढ़ा रहे हैं।

राम की नगरी अयोध्या के तुलसी स्मारक भवन अयोध्या शोध संस्थान में 24 एवं 25 जनवरी को अशियान देश थाईलैंड, इंडोनेशिया और कम्बोडिया के कलाकार रामलीला का मंचन करने जा रहे है।

थाईलैंड के कलाकार राम और रावण युद्ध का मंचन करेंगे तो वहीं मुस्लिम देश इंडोनेशिया के मुस्लिम कलाकार सुग्रीव-बाली युद्ध का मंचन करेंगे।

Muslim artists from foreigners to perform Ram Leela in Ayodhya
Muslim artists from foreigners to perform Ram Leela in Ayodhya

ये भी पढ़ें : हरदोई: कावरियों पर हुए हमले में 7 घायल, आगजनी!

तुलसी स्मारक भवन अयोध्या शोध संस्थान के प्रशासनिक अधिकारी रामतीर्थ का कहना है विदेशी कलाकार थाईलैंड कंबोडिया और इंडोनेशिया से आएंगे। थाईलैंड से आने वाले विदेशी कलाकारों में 12 लोगों की टीमें होंगी।

वहीं 25 जनवरी को कंबोडिया के 11 और इंडोनेशिया के 7 कलाकार रामलीला का मंचन करेंगे। थाईलैंड के कलाकार राम, रावण युद्ध का प्रसंग और इंडोनेशिया के कलाकार सुग्रीव बाली के युद्ध का मंचन करेंगे।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें