उत्तर प्रदेश के फैजाबाद जिले में स्थित धर्म की नगरी अयोध्या में राम जन्मभूमि में एक रहस्यमई घटना प्रकाश में आई है। बताया जा रहा है कि भगवान श्री राम के गर्भग्रह से एक रहस्यमई धुआं पिछले 2 दिनों से निकल रहा है। लेकिन यह धुआं कहां से आ रहा है इसका किसी ने पता नहीं लगा पाया।

हाई सिक्योरिटी जोन में स्थित है गर्भगृह

हाई सिक्योरिटी जोन में इस तरह की घटना से श्रद्धालुओं के मन में कई सवाल पैदा हो रहे हैं, लेकिन यह जांच का विषय है। जानकारी के मुताबिक, फैजाबाद जिले में अयोध्या स्थित है। यहां रामलला के गर्भ ग्रह से पिछले 2 दिनों से रहस्यमई धुआं निकल रहा है। जांच में पता चला है कि इस धुएं में कोई ताप नहीं है। फायर सर्विसेज के अधिकारी अब तक धुआं निकलने की वजह नहीं तलाश पाए। मौके पर मौजूद बम स्क्वायड के विशेषज्ञ भी नहीं समझ पा रहे रहस्य टेंट के पास जमीन के भीतर से धुआं कैसे निकल रहा है। फायर विभाग के अधिकारी, पुरातत्व विभाग के अधिकारी, खुफिया विभाग और बड़े अफसर पूरे मामले की जांच में जुटे हुए हैं। लेकिन अभी तक किसी ने पता नहीं लगा पाया है कि यह धुआं कहां से आ रहा है।

क्या कहते हैं जिम्मेदार?

इस मामले में कमिश्नर ने कहा है कि कोई चिंता की बात नहीं है। गर्भ ग्रह से धुआं आ रहा है, इसमें कोई नुकसान नहीं है। अब यह जांच का विषय है कि गर्भ ग्रह से धुआं कहां से आ रहा है। हालांकि अधिकारी इस मामले में बता रहे हैं कि अधिक कोहरा होने की वजह से यह धुआं निकल रहा है। वहीं इस संबंध में लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रोफेसर ध्रुव सेन ने बताया कि यह रिएक्शन की वजह से धुआं निकल रहा है। लेकिन इसमें किसी का नुकसान नहीं है ना तो इसमें लपटें निकल रही हैं।

उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि जैसे गांव में खेतों में लोग गोबर डालते हैं तो सर्दी के मौसम में इसमें रिएक्शन होकर धुआं निकलने लगता है। हो सकता है ऐसा ही कोई पदार्थ या अन्य कोई चीज के रियेक्शन से ये धुआं निकल रहा हो। फ़िलहाल ये धुआं कहां से आ रहा है ये जांच का विषय है। लेकिन यहां दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालु इसे अंधविश्वास से भी जोड़कर देख रहे हैं। इस संबंध में जिलाधिकारी फैजाबाद संतोष कुमार राय ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। अब देखने वाली बात यह होगी कि यह धुआं कहां से आ रहा इसकी जांच में ही पता चल पायेगा।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें