गुरू नानक गर्ल्स डिग्री कालेज में चारों इकाइयों की 200 स्वंयसेविकाओं के सात दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारियों डॉ. रंजीत कौर, डॉ. दिव्या प्रजापति, डॉ. शिवानी शुक्ला और डॉ. पूजा सिंह के निर्देशन में अधिगृहित मलिन बस्ती मातादीन का हाता, गणेशगंज और अधिग्रहीत बस्ती सुदामापुरी, चारबाग, लखनऊ में शुरू किया गया। विशेष शिविर का औपचारिक शुभारम्भ महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. कमला बिष्ट द्वारा सरस्वती देवी की प्रतिमा के आगे दीप प्रज्ज्वलन और माल्यार्पण के साथ हुआ। इस अवसर पर प्राचार्या ने सभी स्वंयसेविकाओं का उत्साहवर्धन कर उन्हें राष्ट्रीय सेवा योजना के बारे में बताया।

अगले पेज पर पढ़ें पूरी खबर….

विशेष शिविर के प्रथम दिन स्वयंसेविकाओं ने श्रम दान किया। तत्पश्चात् व्यावसायिक रूप से कुशल बनाने के उद्देश्य से स्वयंसेविकाओं को पिडीलाइट संस्था की ओर से आयोजित कार्यशाला के अंतर्गत वेस्ट मटिरियल में बोतल पर क्ले आर्ट वर्क सिखाया गया। फूड प्रिजरवेशन की तरफ से आयोजित कार्यशाला में स्वयंसेविकाओं ने रविवंश नारायण के निर्देशन में जैम, मुरब्बा, आचार, गुलाब का शरबत बनाने की विधि जानी।

स्वयंसेविकाओं को जागरूक मतदाता बनाने के लिए और अपने अधिकार एवं कर्तव्यों के प्रति सजग बनाने के उद्देश्य से उन सभी को मतदाता जागरूकता अभियान से जागरूक कराया गया। विशेष शिविर के दूसरे दिन श्रम दान के पश्चात् स्वयंसेविकाओं ने मेमोरी मंत्र संस्था की तरफ से आयोजित कार्यशाला के अन्तर्गत पवन कुमार श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए अपनी माइन्ड पावर को सही तरीके से प्रयोग करने और अपनी चिन्तन प्रवृत्ति में परिवर्तन करने की प्रक्रिया को सीखा।

[foogallery id=”176000″]

पिडीलाइट कार्यशाला के अंतर्गत स्वयंसेविकाओं ने संस्था की कार्यकर्ता मंजू प्रकाश द्वारा पेपर ज्वैलरी, टाई एण्ड डाई, टी-शर्ट डिजाइन की कला का ज्ञान प्राप्त किया। फूड प्रिजरवेशन की तरफ से आयोजित कार्यशाला में स्वयंसेविकाओं ने रविवंश नारायण के निर्देशन में जैली बनाने की विधि सीखी।

शिविर में मतदाता जागरूकता अभियान कार्यक्रम के अन्तर्गत स्वयंसेविकाओं ने मुख्य अतिथियों नेहा सिंह जैन (ए.डी.एम.), अनुराग सिंह (तहसीलदार, सदर) और सुरेन्द्र कुमार (नायाब तहसीलदार) द्वारा जागरूक मतदाता बनने के अधिकारों व कर्तव्यों को जाना तथा मतदाता जागरूकता विषय पर नुक्कड़ नाटक का मंचन किया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथियों द्वारा मोहल्ला एमबेस्डर के रूप में चुनी गयी पिछले साल की स्वयंसेविकाओं, प्राचार्या महोदया और चारों इकाईयों की कार्यक्रम अधिकारियों को जागरूक मतदाता के रूप में कार्य करने के लिए प्रशस्ति-पत्र प्रदान किये गये।

शिविर के तीसरे दिन आज राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर संगीत नाटक अकादमी, गोमतीनगर में आयोजित मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में मुख्य अतिथि माननीय डॉ. राम नाईक, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल द्वारा संस्था में उपस्थित सभी लोगों तथा स्वयंसेविकाओं को मतदान की महत्ता तथा जागरूक मतदाता के रूप में राष्ट्र के प्रति नागरिक कर्तव्यों व अधिकारों को समझाया गया तथा सभी को मतदाता शपथ दिलवायी गयी।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें