उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में सदर कोतवाली पुलिस और एटीएस की संयुक्त कार्रवाई में एक कुख्यात नक्सली को धर दबोचा है। नक्सली को चंदौली रेलवे स्टेशन से बिहार के गया जा रहे इस नक्सली को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। जिसके पास से एक पिस्टल के साथ साथ जिन्दा कारतूस भी बरामद किया गया है। बताया जा रहा है कि उक्त नक्सली प्रतिबंधित माओवादी संगठन एमसीसी का सक्रिय सदस्य है।

एके 47, एके 56 सहित माइंस बिछाने का ले चुका है प्रशिक्षण

जानकारी के मुताबिक सदर कोतवाली पुलिस व एटीएस इकाई वाराणसी के संयुक्त कार्यवाही में प्रतिबंधित माओवादी संगठन MCC का सक्रिय सदस्य कुख्यात नक्सली कृष्ण मुरारी उर्फ महादेव को चन्दौली रेलवे स्टेशन के पास से गया बिहार जाते हुए गिरफ्तार किया गया। नक्सली के कब्जे से एक अदद पिस्टल 32 बोर व 03 जिन्दा कारतूस बरामद हुआ है। गिरफ्तार नक्सली कृष्ण मुरारी ने पूछताछ में बताया कि ये करीब 02 वर्षों से प्रतिबंधित संगठन MCC से जुडा हुआ है तथा अभियुक्त द्वारा नक्सली प्रशिक्षण के दौरान एके 47, एके 56, एलएमजी एवं माइंस बिछाने का प्रशिक्षण प्राप्त किया है। इस कुख्यात नक्सली का नाम संगठन मे महादेव रखा गया था। नक्सली गतिविधियों को आगे बढाने के लिए नक्सल साहित्य का भी अध्ययन भी कर चुका है।

ये भी पढ़ेंः प्रतापगढ़: ट्रक-टेम्पो की भीषण टक्कर में 8 लोगों दर्दनाक मौत, 6 घायल

सेक्शन कमांडर के पद पर था नक्सली

पकड़ा गया नक्सली MCC में सेक्शन कमांडर के पद पर था। इसके दस्ते में कुल 12 हथियार बन्द सदस्य रहते थे। इस नक्सली ने अपने साथियों के साथ सोलर प्लांट आमस गया बिहार और क्रेशर प्लांट पलामू झारखंड में आग लगाने की घटना को अंजाम दिया गया है। 22 मार्च गुरुवार को अपने दस्ते में जाने के लिए चन्दौली मझवार स्टेशन पर ट्रेन का इंतजार कर रहा था। जहाँ से इस कुख्यात नक्सली को गिरफ्तार किया गया। पकड़ा गया नक्सली मिर्ज़ापुर के नक्सल प्रभावित मड़िहान इलाके का निवासी है। आरोपी नक्सली के विरुद्ध सदर कोतवाली में मु0अ0स0 91/18 धारा 3/25 Arms Act पंजीकृत कराया गया। साथ ही बिहार के उच्चाधिकारियों को इस कुख्यात नक्सली के गिरफ्तारी के बारे में अवगत करा दिया गया है।

ये भी पढ़ेंः मासूम का शव मिलने के बाद एसपी ने सिपाही के साथ तालाब में घुसकर की जांच

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें