अंग्रेजी महीने का नया साल शुरू हो गया है। दिसंबर का महीना समाप्त होते ही जैसे रात के 12 बजे लोगों ने अपने करीबियों और दोस्तों को शुभकामनायें देना शुरू कर दी। शुभकामनाओं का ये सिलसिला लगातार चल रहा है। बता दें कि दुनिया भर में नए साल का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा था। वहीं सोशल मीडिया, whatsapp, facebook और twitter पर भी बधाइयों और शुभकामनाओं की होड़ लगी हुई है। नया साल शुरू होते ही पूरे देश सहित राजधानी लखनऊ में भी अलग-अलग तरीके से नये साल के स्वागत में लोग जुटे हैं। नए साल पर मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ी हुई देखने को मिली। श्रद्धालुओं की सुरक्षा की नजर से पुलिस, जिला प्रशाशन और मंदिर प्रशाशन की तरफ से मंदिर परिसर के बाहर और अंदर पुलिस बल तैनात किया गया। (मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़)

हनुमान मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़

सब अपनी-अपनी मनोकामना मांगने और दर्शन करने मंदिर जा रहे थे। अलीगंज में स्थित प्राचीन हनुमान जी के मंदिर में सुबह से भीड़ रही। यह मंदिर बहुत पुराना है एवं इसकी बहुत मान्यता है। मंदिर में ज्येष्ठ मास में बड़े मंगल और हनुमान जयंती पर भी मेला लगता है। गोमती नदी के किनारे बना हनुमान सेतु मंदिर में सुबह से ही भक्तों की लंबी कतारें लगी रहीं। यह मंदिर नदी पर बने एक पुल के किनारे बना है। इस कारण यह पुल हनुमान सेतु एवं मंदिर हनुमान सेतु मंदिर कहलाता है। ऐसा कहा जाता है कि यह मंदिर नीम करौरी बाबा ने बनवाया है। यहां भोर से ही पूजापाठ कर भक्त प्रसाद चढ़ाकर सलामती की दुआ मांग रहे थे।

मनकामेश्वर मंदिर में भी उमड़ी भक्तों की भीड़

शहर के डालीगंज इलाके में स्थित मनकामेश्वर मंदिर में भी सुबह से भक्तों का जान सैलाब उमड़ रहा था। यह भगवन शिव-पार्वती का एक प्रमुख मंदिर है। यह मंदिर बहुत पुराना है एवं इसकी बहुत मान्यता है। मंदिर में फर्श पर चांदी के सिक्के जड़े हुए हैं। यहां शिवरात्रि और सावन के महीने में दूर दूर से कावंरिये कांवर लाकर शिव जी के ऊपर गंगा जल चढ़ाते हैं। पूरे एक महीने तक इस मंदिर में चाक चौबंद व्यवस्था रहती है। नए साल के स्वागत पर भी यहां श्रद्धालुओं का जान सैलाब उमड़ता दिखाई दिया।

सभी मंदिरों में उमड़ता रहा जन सैलाब

नए साल का जश्न राजधानी के चौक स्थित बड़ी काली जी व छोटी काली जी मंदिर में भी देखने को मिला। इसके अलावा बीकेटी के चंद्रिका देवी मंदिर और गोसाईंगंज के चतुर्भुजी देवी मंदिर में भी भीड़ रही। नंदना बीकेटी स्थित इक्यावन शक्तिपीठ मंदिर, संतोषी माता मंदिर, चौपटिया के संदोहन माता मंदिर, संकटा देवी मंदिर, त्रिवेणीनगर योगी नगर दुर्गा मंदिर, मदेयगंज दुर्गा मंदिर, चिनहट के मां जानकी मंदिर व कैसरबाग के दुर्गा मंदिर समेत राजधानी के सभी मंदिरों में श्रद्धालुओं ने पूजापाठ किया। (मंदिरों में उमड़ी भक्तों की भीड़)

[foogallery id=”167262″]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें