देश की राजधानी दिल्ली से उत्तर प्रदेश के बांदा जिला पहुंची एनआईए की टीम ने हथौरा गांव के जामिया अरबिया मदरसा में छापा मारा। कश्मीर में तीन माह पहले पकड़े गए सदिग्ध के पास से मिली डायरी से मिले नाम और फोन नंबरों के आधार पर एनआईए टीम यहां पहुंची थी, हालांकि पड़ताल मे टीम को कुछ खास नहीं मिला। देर शाम टीम मुख्यालय वापस लौट गई। बांदा की पुलिस अधीक्षक शालिनी ने बताया कि एनआईए के एक डिप्टी एसपी व एक इंस्पेक्टर बांदा आए हैं और गोपनीय जांच की है।

लश्कर ए तैयबा के आतंकी शेख अब्दुल नईम के कश्मीरी साथी की तलाश में दिल्ली एनआईए के डिप्टी एसपी संत कुमार व इंस्पेक्टर एसके चौधरी बांदा से पुलिस बल लेकर गुरुवार को जामिया अरबिया मदरसा पहुंचे। एनआईए की टीम कश्मीर निवासी आसिफ को लेकर मदरसे पहुंची। नईम से पूछताछ में बांदा और देवबंद के दो मदरसों का जिक्र आया था। पाकिस्तान में बैठा रेहान उर्फ अमजद नईम समेत इन मदरसों में रहने वाले कश्मीरी युवकों का हैंडलर था। टीम के पास मदरसे के कुछ नाम और फोन नंबर थे, यह नाम उसे दिसंबर माह में कश्मीर में पकड़े गए तौफीफ नामक संदिग्ध युवक के पास से मिली डायरी से मिले थे।

तौफीफ यहां पढ़ने के लिए आया था। उसकी डायरी में यहां के कुछ छात्रों के नाम दर्ज थे। एनआईए को उसके आतंकी नेटवर्क में शामिल होने का शक है। टीम ने मदरसे के दारूल तालीम छात्रावास पहुंचकर वहां रहने वाले कुछ छात्रों से जानकारी जुटाई। टीम ने छात्रावास कमरा नंबर 23 के कुछ छात्रों से पूछताछ भी की। यहां सात कश्मीरी छात्र भी पढ़ते हैं, उनसे भी कुछ जानकारी जुटाई। इसके बाद बारी-बारी से कई छात्रों और वार्डन से पूछताछ की। करीब सात घंटे तक टीम मदरसे के अंदर रही। टीम ने पुराने दस्तावेज भी खंगाले और कई दस्तावेज स्कैन कराकर साथ ले गई। मदरसे में आने-जाने वाले लोगों का भी रिकार्ड जांचा गया।

एनआईए टीम ने सीसीटीवी कैमरों के बारे में भी पूछताछ, इसके अलावा मौलवियों से पढ़ाई का तरीका पूंछा। बताया गया कि टीम बुधवार रात को भी यहां पहुंची थी और कुछ देर रुकने के बाद वापस मुख्यालय बांदा आ गई थी। दूसरे दिन छात्रों के विरोध की आशंका पर भारी पुलिस बल के साथ टीम पहुंची। जब तक टीम वहां रही किसी को भी अंदर बाहर नहीं जाने दिया गया। मदरसा के व्यवस्थापक मंडल के सदस्य मौलाना नजीब ने बताया कि एक युवक के बारे में टीम पड़ताल करने आई थी। पुराने रिकार्ड भी देखे हैं। उन्होंने कहा कि टीम को ऐसा कुछ नहीं मिला जिससे कुछ गलत साबित हो। उन्होंने बताया कि ऐसा पहली बार हुआ जब देश की बड़ी जांच एजेंसी यहां पड़ताल करने आई है।

हथौरा के मदरसे में छापे की सूचना से गांव हथौरा में ग्रामीण सहम गए। क्या हुआ की जानकारी के लिए हर कोई उत्सुक रहा। इस दौरान कई तरह के कयास लगते रहे। मदरसे के आसपास किसी बाहरी को नहीं जाने दिया गया। मदरसे के छात्रों में भी कौतूहल बना रहा। गांव में चप्पे- च्प्पे पर पुलिस का पहरा रहा। सूत्रों के मुताबिक पिछले कई महीनों से एनआईए की टीम यहां आकर गोपनीय जांच कर चली जाती रही। बुधवार शाम भी टीम बेहद गोपनीय तरीके से आई। वह काश्मीर में पकड़े गए तौफीफ के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी करने में जुटी रही।

इस बार मीडिया को भनक लग गई तो पड़ताल के बाद वापस लौटने की बात कह फिर टीम चली गई। बांदा के गांव हथौरा का जामिया अरबिया मदरसा देश के प्रतिष्ठत मदरसों में एक है। इसकी स्थापना 1933 में हुई। इसकी पूरे देश में साख है। शिक्षा के क्षेत्र में इसकी अलग पहचान है। मौजूद समय यहां करीब तीन हजार छात्र देश विदेश के पढ़ते है। इसने शिक्षा के उच्च मानदंड स्थापित किए है।

………………………………………………………………………………..

Web Title : NIA raid at Jamia Arabiya madrasa in Banda uttar pradesh
Get all Uttar Pradesh News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment,
technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India
News and more UP news in Hindi
उत्तर प्रदेश की स्थानीय खबरें . Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट |
(News in Hindi from Uttar Pradesh )

Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें  पर ज्वाइन करें और  पर फॉलो करें

………………………………………………………………………………..

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें