पूरा भारत देश आजादी यानी (स्वतंत्रता दिवस) के जश्न में डूबने के लिए तैयार है। पूरे देश में इसकी तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। आजादी के इस दिन को हर कोई अलग-अलग अलग तरीके से मनाने की तैयारी में जुटे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार के वन मंत्री दारा सिंह चौहान ने कहा कि 15 अगस्त को प्रदेश में 9 करोड़ पौधे रोपे जाएंगे। सरकार का लक्ष्य प्रदेश में फॉरेस्ट कवर बढ़ाकर 15 फ़ीसदी करना है। इसको हासिल करने के लिए न्याय पंचायत स्तर पर नर्सरियां तैयार की जाएगी।

कमांड सेंटर से हो रही निगरानी

वन मुख्यालय में दारा सिंह चौहान ने कहा कि वर्ष 2018 के मानसून सीजन में पौधारोपण का लक्ष्य 9.16 करोड़ से बढ़ाकर 11.26 करोड़ निर्धारित किया गया है। 4.30 करोड़ पौधे वन विभाग व 6.96 करोड़ पौधे अन्य विभाग लगाएंगे। 15 अगस्त को वन विभाग अपने लक्ष्य का करीब 30% व अन्य विभाग 80% पौधारोपण करेंगे। इसके लिए जिलों को सेक्टरों व जोनों में बांटा गया है। मुख्यालय स्थित कमांड सेंटर से इन पर निगरानी रखी जाएगी।

नर्सरियों की हो रही ऑनलाइन मॉनिटरिंग

नर्सरियों की ऑनलाइन मॉनिटरिंग भी की जा रही है। वन मंत्री ने कहा इस समय प्रदेश में कुल 12.76 करोड़ करोड़ पौधे उपलब्ध हैं। इनमें 7.86 करोड़ पौधे वन विभाग और 4.65 करोड़ पौधे निजी नर्सरियों व 30 लाख पौधे उद्यान विभाग के पास हैं। प्रत्येक जिले में समीक्षा के लिए जिलाधिकारी की अध्यक्षता में वृक्षारोपण समितियां बनाई गई हैं।

जागरूकता के लिए नुक्क्ड़ नाटक का सहारा

उन्होंने कहा कि मनरेगा, मुख्यमंत्री समग्र विकास योजना, मुख्यमंत्री सामुदायिक वानिकी योजना, मुख्यमंत्री फलोद्यान योजना और मुख्यमंत्री कृषक वृक्ष धन योजना के तहत काम हो रहा है। अभियान को सफल बनाने के लिए प्रभात फेरी, नुक्कड़ नाटक, वन्य पर्यावरण रैली का आयोजन किया जा रहा है। ‘गंगा हरीतिमा अभियान’ के तहत वृक्ष भंडारा वृक्ष दान से मिले पौधों को इच्छुक लोगों को निशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है।

ये भी पढ़ें-

देवरिया: सभी लड़कियों का कराया गया मेडिकल, आज सीएम को सौंपी जायेगी रिपोर्ट

इटावा में ट्रिपल मर्डर: माँ और दो मासूम बच्चों की हत्या, तीसरा अस्पताल में भर्ती

युवती से दुष्कर्म कर अश्लील वीडियो बनाकर किया वायरल, पीड़िता खाया जहरीला पदार्थ

स्वतंत्रता दिवस 2018: इटावा जिला जेल से 15 अगस्त को रिहा होंगे एक दर्जन कैदी

मुन्ना बजरंगी हत्याकांड: जेलर और डिप्टी जेलर सहित 5 जेलकर्मी दोषी

शामली: दहेज के लिए विवाहिता की गला दबाकर हत्या का फौजी पर लगा आरोप

लखनऊ: राष्ट्रपति 10 अगस्त को ‘एक जिला एक उत्पाद’ कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा

स्वतंत्रता दिवस: 15 अगस्त को प्रदेश भर में रोपे जायेंगे 9 करोड़ पौधे

दुस्साहसिक घटना को अंजाम देकर भागने में लुटेरे ने ली थी बहनोई की मदद- एसएसपी

आजमगढ़: हत्या के लिये आया शार्प शूटर राजन पासी साथियों सहित गिरफ्तार

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें