देश की राजधानी दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिला स्थित नोएडा में घटिया बिल्डिगों का निर्माण लगातार जारी है। पिछले दिनों नोएडा और गाजियाबाद में कई निर्माधीन इमारतें घटिया सामग्री से हो रहे निर्माण के चलते जमींदोज हो गईं थीं। इनमे कई मजदूरों ने अपनी जान गवां दी थी। फिर भी भ्रष्टाचारियों का खेल नहीं रुका और रविवार को फिर एक निर्माणाधीन ईमारत की शटरिंग भरभराकर गिर जाने से मौके पर हड़कंप मच गया। सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस ने स्थानीय लोगों की मदद से रेस्क्यू ऑपरेशन के जरिये घायलों को बाहर निकालकर अस्‍पताल में भर्ती कराया। यहां चार लोगों की मौत हो चुकी है जबकि अन्य का इलाज चल रहा है। पुलिस ने मृतकों के शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी है। पुलिस के मुताबिक, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल और दमकल विभाग की टीमें मौके पर मौजूद थीं। मौके पर हजारों की संख्या में मजदूर एकत्र हो गए थे जिन्हें पुलिस ने समझा बुझा कर वहां से हटाया।

जानकारी के मुताबिक, घटना सेक्टर-94 की है। यहां कैपिटल सिटी बिल्डिंग की 19वीं मंजिल से शटरिंग अचानक भरभरा कर गिरने लगी। इस दौरान आस-पास काफी संख्या में मजदूर कार्य कर रहे थे। शटरिंग को गिरता देख आसपास के लोगों में भगदड़ मच गई। बताया गया है कि इस बिल्डिंग का निर्माण अहलूवालिया कंस्ट्रक्शन कंपनी कर रही है। सूचना मिलने पर मौके पर चीख पुकार मच गई। मामले की सूचना पुलिस को दी गई। पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। प्रशासन ने चार की मौत और 4 के घायल होने की पुष्टि की है। बताया जा रहा है कि कंस्ट्रक्शन कंपनी के खिलाफ लापरवाही बरतने पर केश दर्ज करने की तैयारी की जा रही है। मृतकों में एक मजदूर का नाम रामजे कुमार बताया जा रहा है। घायलों को उपचार के लिए नोएडा के जिला अस्पताल में एडमिट कराया गया। यहां डॉक्टरों ने एक की हालत को गंभीर देखते हुए दिल्ली के लिए रेफर कर दिया है।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]बीपीटीपी बिल्डर बना रहा है हाईराइज इमारत [/penci_blockquote]
पुलिस उपाधीक्षक (नगर) अवनीश कुमार ने बताया कि सेक्टर 39 थाना क्षेत्र के सेक्टर 94 में बीपीटीपी बिल्डर एक हाईराइज इमारत बना रहा है। रविवार सुबह करीब 10 बजे इमारत के निर्माण में लगाई गई लोहे की शटरिंग अचानक गिर गई। घटना में वहां खड़े 10 मजदूर मलबे में दब गए। उन्होंने बताया कि मौके पर पहुंचे पुलिस दल ने शटरिंग के नीचे दबे हुए 10 मजदूरों अशोक, विजयपाल, महेश, अजय, सादाब, नौशाद, करण, नसरुल, राम जय कुमार और चक्रधारी को बाहर निकाला। इन सभी को नोएडा और दिल्ली के विभिन्न अस्पतालों में ले जाया गया। उन्होंने बताया कि उपचार के दौरान नौशाद, राम जय कुमार, करण और अशोक की मौत हो गई। अन्य घायलों में से दो की हालत गंभीर बनी हुई है। पुलिस उपाधीक्षक का कहना है कि पुलिस मामले की जांच कर रही है। पहली नजर में मामला बिल्डर की लापरवाही का लग रहा है। अधिकारी ने कहा, इस संबंध में मृतकों के परिजनों की ओर से तहरीर मिलने पर पुलिस आगे की कार्रवाई करेगी।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Crime News” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”up_crime_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें