उत्तर प्रदेश के हरदोई जिला का एक गांव नवरात्रि के शुरू होते ही अपराध मुक्त हो गया। ये गांव चोरी, डकैती, लूट और शराब बिक्री के लिए दूर दूर तक मशहूर था। गांव में आने से दूसरे गांव के लोग तो दूर पुलिस तक थर-थर कांपती थी। लेकिन वर्तमान पुलिस अधीक्षक हरदोई अलोक प्रियदर्शी के मिलनसार नेतृत्व ने ग्रामीणों के अंदर वह भावना पैदा कर दी जिसके बारे में लोग सोच भी नहीं सकते थे।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]बुराई छोड़ अच्छे मार्ग पर चलने की राह दिखाई [/penci_blockquote]
दरअसल मामला हरदोई जिला के देहात कोतवाली क्षेत्र स्थित ओमपुरी गांव का है। इस गांव में कंजड़ जाति के लोग रहते हैं। एसपी ने बताया कि गांव में अवैध शराब की बिक्री खूब होती थी। गांव के लोग चोरी, डकैती, लूट की घटनाएं आये दिन कारित करते थे। ग्रामीण आपराधिक गतिविधियों में लिप्त थे। उन्हें जब इस बात की जानकारी हुई तो उन्होंने ग्राम प्रधान को बुलाकर बातचीत की। एसपी ने सराहनीय पहल करते हुए ग्रामीणों के भीतर बुराई छोड़कर अच्छी राह पर चलने का रास्ता दिखाया। एसपी ने गांव के लोगों को समझाया कि वह अपने बच्चों को पढ़ाई करवाएं और अच्छा मार्ग दिखाएं। एसपी आलोक प्रियदर्शी ने बताया कि ग्रामीणों ने उनकी बात को मान लिया।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]बुराइयों को हवन में कर दिया स्वाहा [/penci_blockquote]
एसपी ने बताया कि बुधवार को नवरात्रि के शुरू होने के शुभ दिन पर ग्रामीणों ने एक कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें ग्रामीणों ने उन्हें आमंत्रित किया। दोपहर करीब एक बजे वह गांव में पहुंचे। इस दौरान ग्रामीणों ने एसपी का स्वागत किया। इसके बाद ग्रामीणों ने हवन करके बुराइयों की आहुति दे दी। ग्रामीणों ने सभी बुराइयों को हवन कुंड में स्वाहा कर दिया। एसपी के सामने सभी ग्रामीणों ने अग्नि को साक्षी मानकर शपथ लेते हुए कहा कि आज के बाद गांव के लोग कोई अपराध नहीं करेंगे। सभी ग्रामीण कच्ची शराब कभी नहीं बेचेंगे। साथ ही चोरी, लूट, डकैती की घटनाओं को भी नहीं करेंगे। सभी अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलवायेंगे।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]मेहनत मजदूरी करेंगे लेकिन अपराध नहीं करेंगे[/penci_blockquote]
एसपी ने बताया कि ग्रामीणों ने शपथ ली है कि मेहनत मजदूरी करके खा लेंगे लेकिन अपराध नहीं करेंगे। ग्रामीणों ने ठाना है कि अब गांव का कोई भी सदस्य अपराध नहीं करेगा। अगर कोई अपराध करता पाया गया तो वह स्वयं उसे पकड़कर पुलिस के हवाले कर देंगे। ग्रामीणों ने आसपास के गांवों के लोगों को भी जागरूरक करने की बात कही है। एसपी ने बताया कि ये पहल अब जिले के सभी गांवों में शुरू की जायेगी। सभी थाना प्रभारी इस मुहीम का हिस्सा बनेंगे। इससे आने वाले समय में पूरा जिला अपराधमुक्त हो सकता है।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]महिलाओं ने भी लगाई चौपाल[/penci_blockquote]
गांव की महिलाओं ने इस दौरान चौपाल भी लगाई। चौपाल में मुख्य अथिति एसपी खुद मौजूद थे। महिलाओं ने बताया कि गांव के ज्यादातर लोग किसी ना किसी जुर्म में जेल में सजा काट रहे हैं। वह बीमार भी हैं, उनके छोटे-छोटे बच्चे हैं जो परेशान हैं। पुलिस की बात उनकी समझ में आई और उन्होंने अपराध का रास्ता छोड़ने की ठान ली। महिलाओं ने दावा किया कि अब गांव का कोई भी सदस्य अपराध नहीं करेगा ना ही कोई भी ग्रामीण किसी को अपराध करने देगा।

इनपुट- मनोज तिवारी

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=WMFv9PwgVEY” poster=”https://www.uttarpradesh.org/wp-content/uploads/2018/10/Untitled-2-copy.jpg” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Crime News” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”up_crime_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें