प्रदेश के फैजाबाद जिले में आज 23 जनवरी को नेता सुभाष चंद्र बोस को राष्ट्र पुरुष बनाने के लिए रैली निकाल कर मांग की। इस दौरान शहर में विभिन्न समाज सेवी संगठन द्वारा रैली निकाली। नेताजी सुभाष चंद्रबोस को राष्ट्रीय विचारक बनाने के लिए शहर में विभिन्न समाज सेवी संगठन द्वारा यह रैली सम्मिलित निकाली गयी।

बता दें कि आज की तारीख में नेता सुभाष चंद्रबोस की जंयती मनाया जाता है। इस दौरान आज फैजाबाद के विभिन्न स्वंय सेवी संगठनों द्वारा रैली निकाल कर नेताजी को राष्ट्र पुरुष बनाने की मांग की।

[foogallery id=”175019″]

सुभाष चन्द्र बोस का जन्मदिन

सुभाष चन्द्र बोस का जन्मदिन प्रत्येक साल सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों के लोगों द्वारा बहुत सम्मान के साथ मनाया जाता है। क्योंकि वो स्वतंत्रता आन्दोलन के समय सबसे प्रसिद्ध भारतीय नेताओं में से एक थे, वो भारत के इतिहास में एक महान व्यक्ति बन गये है।

नेताजी के समर्थकों द्वारा इनके देश के प्रति महान त्याग को फिर ये याद करने के लिये इनके जन्म दिन को “देश प्रेम दिवस” के रुप में मनाने की माँग की जा रही है।

जानिये सुभाष चंद्रबोस के बारे में,

सुभाष चन्द्र बोस महान राष्ट्रीयवादी और नेताजी की उपाधि से प्रसिद्ध, 23 जनवरी 1897 को बंगाल प्रान्त के उड़ीसा प्रभाग के कटक शहर में जन्में थे। इनकी मृत्यु 18 अगस्त 1947 को केवल 48 साल की आयु में हो गयी थी। इनकी माता का नाम पार्वती देवी और पिता का नाम जानकी नाथ बोस था। इनके पिता पेशे से वकील थे। ये अपने माता-पिता के 14 बच्चों में से 9वीं संतान थे।

1920-1930 के बीच में ये भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के नेता थे और 1938-39 में इसके अध्यक्ष भी चुने गये। इन्हें बाद में 1939 में कांग्रेस से निकाल दिया गया और ब्रिटिश सरकार के द्वारा घर में ही नजर बंद कर दिये गये। फिर वो भारत को ब्रिटिश शासन से आजाद कराने में सहयोंग लेने के लिये नाजी जर्मनी और जापान गये।

वो जापानियों की मदद से राष्ट्रीय फौज के संगठन का निर्माण करने में सफल हो गये। जब ये जापान के लड़ाकू विमान से भागने का प्रयत्न कर रहे थे वो विमान ताइवान में दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे इनकी मृत्यु बहुत ज्यादा आग में जलने के कारण हो गयी थी।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें