हमारा प्रयास जेल से छूटने के बाद बंदी दोबारा ना करे कोई अपराध- धर्मवीर प्रजापति

मथुरा- मंगलवार को राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार कारागार एवं होमगार्ड धर्मवीर प्रजापति जिला कारागार पहुंचे ,यहां उन्होंने कैदियों को मंच से संबोधित करते हुए कहा कि वह आपराधिक प्रवृत्ति से अलग हटकर जीवन की मुख्यधारा से जुड़े और आपराधिक घटनाओं से अलग रहे. इस दौरान कैदियों से रूबरू होते हुए कारागार मंत्री ने उनका सुख-दुख जाना इसके साथ ही कैदियों को मिष्ठान वितरित किया. वही पत्रकारों से रूबरू होते हुए कारागार मंत्री ने कहा कि हमारा प्रयास है कि युवा अपराध की तरफ ना जाएं, हमारा प्रयास है कि कारागार में निरुद्ध बंदियों को इस तरह प्रोत्साहित किया जाए कि वह जेल से छूटने के बाद आपराधिक प्रवृत्ति से अलग रहें और इस प्रयास में हम काफी हद तक सफल हो रहे हैं. आज भी कई बंदियों ने रोते हुए कहा है कि वह अब दोबारा अपराध नहीं करेंगे, वह बदल चुके हैं. मैं युवाओं से अपील करता हूं युवा ऐसी परिस्थितियां पैदा ना करें कि उनके गुनाह की उनके परिजनों परेशानियां झेलनी पड़े.

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार कारागार एवं होमगार्ड धर्मवीर प्रजापति मंगलवार को जिला कारागार मथुरा पहुंचे, इस दौरान जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि मेरे मन में था कि दीपावली का पर्व है हमारे सभी जेलों में जो बंदी हैं उनके परिवारीजन अगर नहीं आ पाते हैं कोई मिलने के लिए तो बंदियों के मन में मायूसी रहती होगी और वह सोचते होंगे कि अगर हम भी बाहर होते तो अपने परिवार के साथ दीपावली मनाते दीपावली का उत्सव मनाते, पटाखे चलाते .इसलिए मैंने सोचा कि मैं स्वयं जाकर के उनके साथ उनका परिवारी जन बंन करके उनके मन में जो यह विचार हैं उसको दूर करने का प्रयास करूंगा और यह प्रयास मैंने किया. कल शाम को आगरा के केंद्रीय कारागार में मैंने 3 घंटे समय दिया, बंदियों को मैंने महसूस नहीं होने दिया कि हमारे घर से कोई नहीं है, मथुरा जिला कारागार में भी मुझे 2 घंटे हो गए बंदियों को मैंने मिष्ठान वितरण का कार्यक्रम किया और उनके साथ एक संवाद का कार्यक्रम भी किया. मेरे द्वारा एक मिशन बनाया गया है उनको उनके परिवार से जोड़कर उनको एहसास कराना कि तुम्हारे जेल जाने के बाद तुम्हारा परिवार किन परिस्थितियों से गुजरता है और इस दौरान संवाद करते समय कई कैदी रोए भी और उन्होंने स्वीकार किया कि आज के बाद हम कोई गलती नहीं करेंगे और कैदियों से अपील भी की कोई भी कैदी आगे से कोई गलती नहीं करेगा, जिससे आगे कोई भी व्यक्ति जेल में ना आए और उनकी वजह से उनका परिवार उस परिस्थिति से ना गुजरे जो जेल जाने के बाद परिस्थितियां आती हैं, तो यही सब संवाद किया है और मिष्ठान वितरण किए गए हैं.

कारागार एवं होमगार्ड मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि सभी कारागार प्रशासन को हमारे विशेष निर्देश हैं कि भाई दूज का पर्व आ रहा है भाई-बहन के अटूट प्रेम का संबंध है उसको अच्छे से बनाएं .अगर कोई बहन हमारी जेल पर अपने परिजनों से मिलने के लिए आती है तो बिना अपने भाई की भाई दूज किए बिना ना जाए यही प्रयास हमारा रहेगा और आप के माध्यम से मैं कहना चाहूंगा कि करवा चौथ के व्रत के लिए हमें सभी जेल अधीक्षकों से कहा था तो सभी उत्तर प्रदेश की जेलों में अच्छे से और एक ऐतिहासिक करवा चौथ के पर्व को लिया और मनाया. जो भी हमने अपने जेल अधीक्षकों से कहा है उसको उन्होंने अच्छे से फॉलो किया है और उम्मीद है कि भाई दूज का कार्यक्रम भी अच्छे से होगा.
जेल की व्यवस्थाओं पर बोलते हुए कारागार एवं होमगार्ड मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने कहा कि हम लोग जितना कर सकते हैं उसको करने के लिए हम सब लोग लगे हैं .हमारे जेल अधीक्षक भी बहुत अच्छे से व्यवस्थाओं में लगे हैं और सबसे बड़ी बात है कि हमारा कैदियों का मन परिवर्तन करने का जो प्रयास है उसमें हम कामयाब हो रहे हैं. अभी मिठाई वितरित करते समय मेरी कई कैदियों से बात हुई उन्होंने कहा कि हम लोग बदल गए हैं, उन्होंने यह नहीं कहा कि हम बदलेंगे उन्होंने कहा कि हम बदल चुके हैं और आगे कोई अपराध नहीं करेंगे ,जिससे हमें दोबारा से जेल में आना पड़े. यह भी हमारा प्रयास है और नौजवानों को हमें एक मैसेज भी देना है कि हमें कोई भी गलती नहीं करनी है ,उस गलती के कारण परिवार बहुत बड़े संकट में आ जाता है. हमें कोई भी गलती ऐसी नहीं करनी है जिससे हमारा परिवार संकट में आए, यह भी प्रयास हमारा है. जिला कारागार मथुरा में क्षमता से अधिक कैदी निरुद्ध होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में हमारे 10 जिले ऐसे हैं जहां पर जेल नहीं है, पास का ही जनपद हाथरस है जिसमें जेल नहीं है हमारे द्वारा जहां जहां आवश्यकता है वहां वहां बैरिक बनाई जा रही हैं, जगह ले ली गई हैं जल्द ही कारागार का निर्माण कराया जाएगा.

बाइट- राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) कारागार एवं होमगार्ड धर्मवीर प्रजापति

Report:- Jay

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें