राजधानी लखनऊ के एसएसपी कलानिधि नैथानी की पड़ताल में एक ऐसा खुलासा हुआ जिसे सुनकर आप के कान खड़े हो जायेंगे। जी हाँ शहर में 100 से अधिक पुलिसकर्मी अरसे से गैरहाजिर हैं। इनमें से कई तीन माह, तो कुछ एक साल से गैरहाजिर हैं। एसएसपी ने सभी गैरहाजिर पुलिसकर्मियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। यह प्रकरण उजागर होने के बाद एसएसपी ने कंट्रोल रूम को हर रोज थानों व संबंधित शाखाओं से पुलिसकर्मियों की हाजिरी दर्ज करने की प्रक्रिया शुरू कराई है।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]एसएसपी ने रोका पुलिसकर्मियों का वेतन[/penci_blockquote]
आपको जानकर हैरानी होगी कि चंद दिनों की छुट्टी पर गए अधिकतर पुलिसकर्मी अभी तक ड्यूटी पर ही नहीं लौटे हैं। खास बात यह है कि इनमें से कइयों की रिपोर्ट भी संबंधित अधिकारियों के पास नहीं मिली। एसएसपी के निर्देश पर ऐसे पुलिसकर्मियों का वेतन रोक दिया गया है। सभी को नोटिस भेजकर उनसे जवाब मांगा गया है। बताया जा रहा है कि इनमें कुछ ऐसे भी हैं, जो ड्यूटी पर गए और वापस आकर अपनी आमद नहीं कराई। सिर्फ पुलिस लाइन से गैरहाजिर पुलिसकर्मियों की संख्या ही 45 के करीब है। शेष पुलिसकर्मी अन्य विभागों और थानों से लापता हैं। अब अधिकारी इन गैरहाजिर पुलिस वालों को खोज रहे हैं।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]अवसाद में आकर हो जाते हैं गैरहाजिर[/penci_blockquote]
सूत्रों का कहना है कि पुलिस लाइन स्थित गणना विभाग से भी खेल किया जाता है। कई पुलिसकर्मी गणना विभाग में सेटिंग कर लेते हैं। वहां उनकी उपस्थिति दर्ज होती रहती है लेकिन वह ड्यूटी पर नहीं जाते हैं। इस खेल की उच्चाधिकारियों को भी खबर नहीं लगती है। कुछ पुलिसकर्मियों के गैरहाजिर होने का एक दूसरा पहलू भी है। मांगने पर भी अवकाश न मिलने से कुछ सिपाही अवसाद में आकर गैरहाजिर हो जाते हैं। यही नहीं इनमें कुछ ऐसे भी हैं, जो बीमारी के चलते ड्यूटी करने में सक्षम नहीं हैं। गैरहाजिर होने वालों में कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल शामिल हैं।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]क्या कहते हैं एसएसपी[/penci_blockquote]
संबंध में एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि कंट्रोल रूम से हर रोज गैरहाजिर पुलिसकर्मियों के बारे में थानों व संबंधित शाखाओं से रिपोर्ट मांगी जा रही है। एएसपी ग्रामीण डॉ. गौरव ग्रोवर इसका पर्यवेक्षण कर रहे हैं। हाजिरी नोट करने से गैरहाजिरी में गिरावट आई है। बिना कारण अनुपस्थित चल रहे पुलिसकर्मियों को नोटिस भेजकर उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”उत्तर प्रदेश की खबरें-” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें