उत्तर प्रदेश में लगातार बर्षा से किसान का जीवन की नैया चरमरा गई है। पहले तो किसान सूखा से त्रस्त था । जब किसान सिचाई करके फसलें तैयार की , तो प्रदेश में लगातार हो रही वर्षा से किसानों की फसलें डूब गई ।

पानी इतना बरसा कि हर तरफ खेतों की पानी ने विशाल रुप धारण कर लिया । इतना ही पानी से यहां की जमीनों को देखने से यह अंदाजा ही नहीं लगाया जा सकता है की यहां पर खेत है ।

हजारों एकड़ भूमि जल में समाहित:

यह मामला इटावा जिले के ताखा तहसील है का । जहां पर हजारों एकड़ भूमि में पानी इकट्ठा होने से विशाल झील की तरह दिखाई देता है। वहीँ पर किसान अपनी-अपनी फसलें देख कर कर निराश होकर बैठे है और सरकार से अपनी मुआवजे की गुहार लगा रहे है ।

किसानों का कहना है कि हमने कर्ज लेकर खेती के लिए धान की पौध तैयार की है । जब पानी नहीं बरसा तो हमने 100 रुपए प्रति घंटे के हिसाब से सिंचाई करके धान की रोपाई कराई है । लेकिन लगातार वर्षा के चलते हजारों एकड़ खेत पानी में डूब गए है ।

वही भुवनेश कुमार का कहना है कि जल भराव की भारी समस्य़ा है , जिससे हजारों एकड़ भूमि में धान की फसल नष्ट हो गई है । पानी की कोई अच्छी निकासी का साधन भी नहीं है ।

उपजिलाधिकारी ने बताया कि सर्वे किया जा रहा है जहां पर पानी भरा है । वहां से पानी निकलवाने का कार्य किया जा रहा है । जो नाला में बांध लगा था , उसे भी खुलवा दिया गया है।

गोल्डी मसाले द्वारा प्रतिभा परिचय मंच में आयोजित हुआ मेहँदी प्रतियोगिता

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें