उत्तर प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में पंचायतों का तुगलकी फरमान लगातार जारी है। पश्चिमी यूपी में पंचायत कई लोगों को ऐसी सजा दे चुकी है जिसे सुनकर ही आदमी की रूह कांप जाये। ताजा मामला बुलंदशहर जिला का है, यहां पंचायत ने ऐसा फरमान जारी किया कि पूरे इलाके में सनसनी फैल गई।

दलित युवक ने दूसरे समुदाय की युवती से की शादी

दरअसल, मामला खुर्जा कोतवाली के एक गांव का है। यहां कई महीने पहले गांव में रहने वाले दलित युवक ने दूसरे समुदाय की युवती के साथ भागकर कोर्ट मैरेज कर ली थी। आरोप है कि इसी मामले में बीते 26 जून को गांव में केंद्रीय मंत्री के करीबी माने जाने वाले नारायण सोलंकी और उसके पुत्र कुलदीप समेत सैकडों लोगों ने पंचायत बुलाई। पंचायत में शादी करने वाले युवक और युवती पेश नहीं हुए तो युवक के पिता और चाचा को बुलाया गया।

बीजेपी एमएलए के गुर्गे को पुलिस ने छोड़ा, अबतक कोई गिरफ़्तारी नहीं

आरोप है कि बीजेपी एमएलए का गुर्गा नारायण को पुलिस ने पकड़कर थाने से छोड़ा दिया। वहीं पहले तो पुलिस ने सत्ता के दबाव में मुकदमा ना दर्ज करते हुए पीड़ितों को भगा दिया। लेकिन मामला मीडिया के संज्ञान में आने के बाद पुलिस ने मुकदमा पंजीकृत कर लिया। पीड़ितों के मुताबिक, सभी पांच आरोपी- नरेश सोलंकी, कुलदीप, विष्णु, बिलू और भुरा- सोंडा हबीबपुर गांव के निवासी हैं। अब तक कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है।

युवक के पिता और चाचा से थूक चटवाया

आरोप है कि दबंगों ने युवक के पिता और चाचा को कुर्सी से उठाकर जमीन पर बैठाया और जमीन पर थूकवाकर उनसे थूक चटवाया। आरोप है कि इसके बाद भी पंचायत को तसल्ली नहीं हुई और दो दिन में युवक और युवती के गांव में न आने पर गांव से बहिष्कार कर युवक के परिवार की महिलाओं का सरेआम रेप कराने का फरमान भी सुना दिया। युवक के चाचा की मानें तो वह डरे हुए हैं। उन्होंने मामले की शिकायत पुलिस से कर दी है और वह अभी तक अपने गांव नहीं गए हैं।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

बुलंदशहर एसएसपी केबी सिंह ने कहा, हमने गुरूवार लिखित शिकायत प्राप्त करने के तुरंत बाद एफआईआर दर्ज कराई। धारा 147 (दंगा के लिए दंड), 323 (स्वेच्छा से चोट पहुंचाने की सजा) और भारतीय दंड संहिता की 506 (आपराधिक धमकी) और एससी / एसटी (अत्याचार रोकथाम) अधिनियम के प्रासंगिक खंड खुर्जा कोतवली में दर्ज की गई थीं।

इस संबंध में एसपी देहात रईस अहमद ने बताया कि उन्हें जानकारी मिली है कि प्रेमिका ने अपनी मर्जी से भागकर युवक से शादी की थी। इसके बाद पंचायत में दलित परिवार को अपमानित करने का मामला संज्ञान में आया है। आरोपियों के खिलाफ रिर्पोट दर्ज करा दी गयी है और कोतवाली प्रभारी को मामले की जांच कर कार्रवाई के निर्देश दिये गए हैं।

खफा पंचायत ने सुनाया महिलाओं के साथ सरेआम रेप करवाने का फरमान

बता दें कि गैर जाति की लड़की से प्रेम विवाह से खफा पंचायत ने लड़के के पिता और चाचा को न सिर्फ अपमानित किया, बल्कि भरी पंचायत में उनको जमीन पर बैठाकर थूक भी चटवाया। इतना ही नहीं पंचायत ने लड़की को वापस ने करने के एवज में युवक के परिवार की महिलाओं के साथ सरेआम रेप करवाने का फरमान सुना दिया।

ये भी पढ़ें- एटा: अवैध गर्भपात करने के आरोप में दो महिला डॉक्टर के खिलाफ एफआईआर दर्ज

ये भी पढ़ें- बेटी की तलाश में 35 दिनों से भटक रहा फौजी पिता, अपहरण के बाद नहीं ढूंढ पाई पुलिस

ये भी पढ़ें- ऑपरेशन मानसून में लकड़ी तस्करों का सफाया कर रहा वन विभाग

ये भी पढ़ें- एसटीएफ करेगी पॉलिटेक्निक की छात्रा संस्कृति राय हत्याकांड की जांच

ये भी पढ़ें- प्रेम विवाह करने से खफा पंचायत ने दलित युवक के पिता और चाचा से थूक चटवाया

ये भी पढ़ें- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्टेमी इंडिया कांफ्रेंस का करेंगे उद्घाटन

ये भी पढ़ें- Exclusive: शिक्षा के मंदिर में प्रिंसिपल ने लड़की से की अश्लीलता, कैमरे में हुआ कैद

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें