पंडित दीनदयाल उपाध्याय की पुण्यतिथि पर रविवार को राज्यपाल राम नाईक ने चारबाग में बनी उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। पंडित दीनदयाल उपाध्याय की 50वीं पुण्यतिथि के मौके पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए ग्राम विकास मंत्री महेंद्र सिंह एवं गृहमंत्री राजनाथ सिंह के पुत्र नीरज सिंह, डॉ. अशोक बाजपेई, लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया सहित तमाम नेता और नागरिक भी उपस्थित रहे।

राज्यपाल राम नाईक ने अपने सम्बोधन मे पंडित जी के संस्मरणों को याद करते हुये कहा कि डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के मृत्यु के बाद ऐसा लग रहा था कि अब जनसंघ बैठ जाएगा। लेकिन पंडित जी ने अपने व्यक्तित्व और समाज के प्रति चिंतन एवं अन्त्योदय के विचारों को बहुत ही कुशलता से जनमानस के मन में प्रचारित एवं प्रशारित किया। वह समाज के सभी वर्गों एवं श्रेणियोंं चाहे छात्र हो, मजदूर हो, गरीब हो, किसान हो के लिये क्या जरूरी है ऐसा विचार रखते थे।

मैं मुम्बई से आता हूं जहां आज भी 60 प्रतिशत लोग झुग्गी झोपड़ी में रहते हैंं। आज जब मैं उन दिनों की याद करता हूं कि जब हम लोग झुग्गी झोपड़ी वालों को यह समझते थे कि यह लोग अवैध रूप से कब्जा कर रहते हैं टैक्स भी नही देते है, लेकिन जब हम पंडित जी एवं जनसंघ के विचारों से परिचित हुआ तो यह महसूस किया कि यह भी इंसान है सभी को रहने का अधिकार है जब तक शासन तंत्र व्यवस्था नही करता है। इन्हें इसी तरह रहना है और हम लोग जनसंघ के विचारों को लेकर इन झुग्गी झोपड़ियों में रहने वालों से मिलकर चर्चा किया करता था।

हम लोगों ने झुग्गी झोपड़ियों के निवासियों तक जनसंघ के विचारों को पहुंचाया और उससे संगठन को बड़ा लाभ मिला। उन दिनों कांग्रेस और कम्युनिस्टों का बड़ा दबदबा था। इसके बावजूद मैं वहां से तीन बार विधायक और पांच बार सांसद चुना गया। यह पंडित जी के विचारों का ही असर रहा जो वह अंतिम पंक्ति में बैठे व्यक्ति की सेवा करने की प्रेरणा देती रही और उसी से प्रभावित होकर हमारी केन्द्र और प्रदेश की सरकारें कार्य कर रही है। प्रदेश सरकार के मंत्री डॉ. महेन्द्र सिंह ने अपने सम्बोधन में पंडित जी विचारों से कार्यकर्ताओं को अवगत कराते हुये उनके विचारों से प्रेरणा लेकर कार्य करने का आवह्न किया।

इस अवसर पर महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा ने कहा कि पं. दीनदयाल जी 50वें निर्वाण दिवस पर हम उनको नमन् करते हुये श्रृद्धासुमन अर्पित करते हैं और उनके प्रेरणा से कार्य करने का संकल्प लेंते हैं। इस अवसर पर महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा, प्रदेश सरकार के मंत्री डॉ. महेन्द्र सिंह, महापौर संयुक्ता भाटिया, अवध क्षेत्र के अध्यक्ष सुरेशचन्द्र तिवारी, वरिष्ठ भाजपा नेता नीरज सिंह, अध्यक्ष राजधानी बैंक मान सिंह, अशोक बाजपेयी, महानगर महामंत्री त्रिलोक सिंह अधिकारी, अंजनी श्रीवास्तव, पुष्कर शुक्ला, राम औतार कनौजिया, उपाध्यक्ष आनन्द द्विवेदी, अशोक तिवारी, विवेक तोमर, सुनील यादव गुड्डू, विन्ध्यवासिनी कुमार, राकेश श्रीवास्तव, हरसरनलाल गुप्ता, विष्णु गर्ग, पार्षद सुशील तिवारी पम्मी, मण्डल अध्यक्ष विनायक पाण्डेय अंकित गुप्ता सहित बडी संख्या में मण्डल अध्यक्ष, पार्षदगण एवं वरिष्ठ पदाधिकारी व कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें- लखनऊ में नरेश अग्रवाल ने पीएम मोदी को कहे अपशब्द, हंगामा

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें