केंद्र सरकार उत्तर प्रदेश में महिला सुरक्षा को लेकर ‘पैनिक बटन’ की शुरुआत करने जा रही है। ये “पैनिक बटन” हर मोबाइल फोन में होगा। 26 जनवरी से इसका ट्रायल किया जाएगा। इसके लिए यूपी के कुछ शहरों को चुना गया है। अगर ट्रायल सफल रहा तो सबसे पहले इसे यूपी में लागू किया जाएगा। (Panic button)

मोबाइल पर डाउनलोड किया जा सकता ऐप (Panic button)

“पैनिक बटन” की खास बात ये है कि इसका ऐप किसी भी मोबाइल पर डाउनलोड किया जा सकता है। फोन में ऐसा एक बटन आ जाएगा की आपातकाल में कोई भी महिला ये बटन दबा सकती है। बटन दबाते ही मैसेज पुलिस को चला जाएगा. इसके साथ ही पांच मैसेज महिला की रिश्तेदारों को जाएंगे। इनका नंबर फीड करना होगा। महिला का लोकेशन भी मिल जाएगा. इससे पता चल जाएगा कि महिला किसी परेशानी में है और पुलिस और रिश्तेदार वहां मदद के लिए पहुंच सकते हैं।

बिना नेटवर्क के भी काम करेगा पैनिक बटन

खास बात ये है कि “पैनिक बटन” बिना नेटवर्क के भी काम करेगा। इसकी शुरुआत पिछले साल जनवरी में दिल्ली में होनी थी। लेकिन, ट्रायल के दौरान हजारों लोगों ने फर्जी कॉल कर दिया। इसके बाद सिस्टम को दुरुस्त करने में एक साल लग गए. उस वक्त पुलिस ने भी सहयोग करने से मना कर दिया था। महिला और बाल विकास मंत्री मेनका गांधी का कहना है कि अगर ये बटन यूपी में काम कर गया, तो दूसरे राज्यों में भी काम कर सकता है, इसका ट्रायल 10 दिन तक चलेगा। (Panic button)

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें