तन्वी सेठ पासपोर्ट मामले में बिना जांच आनन फानन में पासपोर्ट जारी करने वाले क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी पीयूष वर्मा को दिल्ली तलब किया गया हैं. बता दें कि इससे पहले बीते दिन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर इस पूरे प्रकरण में कहा कि वे भारत से बाहर थी इसलिए उन्हें इस बात की जानकारी नहीं कि उनकी अनुपस्थिति में क्या हुआ. 

दंपति को पासपोर्ट जारी करने वाले आरपीओ अधिकारी को किया गया तलब:

हिन्दू- मुस्लिम दंपति ने पासपोर्ट मामले में लखनऊ के एक पासपोर्ट अधिकारी पर धार्मिक टिप्पणी और अभद्रता का आरोप लगाया था. तन्वी सेठ ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को ट्वीट कर पासपोर्ट अधिकारी विकास मिश्रा की शिकायत करते हुए कार्रवाई की मांग की थी.

Passport Case RPO Piyush Verma has been summoned to Delhi

पासपोर्ट प्रकरण: तन्वी सेठ ने बंद किया अपना ट्विटर अकाउंट

जिसके बाद अगले ही दिन तन्वी सेठ को बिना जाँच व सत्यापन के क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी पीयूष वर्मा ने पासपोर्ट जारी कर दिया था. वही इस पूरे प्रकरण में दोषी बना कर बिना पासपोर्ट अधिकारी विकास मिश्रा का पक्ष जाने उनका तबादला भी कर दिया गया था.

जिसके बाद uttarpradesh.org की पड़ताल और इस मामले के प्रत्यक्षदर्शी को सबसे पहले सामने लाने के बाद तन्वी सेठ के आरोपों की सच्चाई भी उजागर हुई. इसके बाद से लोग विकास मिश्रा के पक्ष और उनके साथ हुई नाइंसाफी से खासे नाराज नजर आये.

तन्वी सेठ पासपोर्ट प्रकरण में प्रत्यक्षदर्शी का हुआ अपहरण

सुषमा स्वराज ने किया ट्वीट:

इसके लिए सोशल मीडिया पर ना केवल पासपोर्ट जारी करने वाले आरपीओ बल्कि खुद सुषमा स्वराज के निर्णय पर सवाल उठाये जाने लगे . इसी कड़ी में बीते दिन सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर के जाकारी दी कि 17 से 23 जून तक वो भारत से बहार थीं. उन्होंने बताया कि उन्हें नहीं पता था कि उनकी अनुपस्थिति में क्या हुआ.

विदेश मंत्री के ट्वीट के बाद अब आनन फानन में दंपति को पासपोर्ट जारी करने वाले क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी पीयूष वर्मा को दिल्ली तलब किया गया है. जिसके बाद इस मामले में जल्द से जल्द कार्रवाई की आशंका है. गौरतलब हैं कि विकास मिश्रा का तबादला गोरखपुर हो चुका हैं और आज से उनको अपना कार्यभार सम्हालना हैं.

क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी ने मांगी सुरक्षा:

वहीं इस पूरे प्रकरण में क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी पीयूष वर्मा के अगले ही दिन दंपति को पासपोर्ट जारी करने को लेकर जमकर फजीहत हो रही हैं. आमतौर पर डाक से ही पासपोर्ट आवेदक के घर भेजा जाता है।

इसके अलावा बगैर किसी जांच पड़ताल के विकास मिश्रा का तबादला भी कर दिया। इन्हीं गड़बड़ियों के कारण पीयूष वर्मा जहाँ एक ओर ट्रोल हो रहे हैं वहीं लोगों के सवालों के जवाब देने से भी बच रहे हैं.

इन्हीं कारणों से उन्होंने पुलिस सुरक्षा की भी मांग की थी. जिसके चलते पासपोर्ट कार्यालय में सुरक्षा के इंतजाम भी किये गये हैं.

पासपोर्ट प्रकरण: प्रत्यक्षदर्शी कुलदीप ने दिया Uttarpradesh.org की टीम को धन्यवाद

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें