पूरे देश में गणतंत्र दिवस 2019 की धूम है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 26 जनवरी की परेड के लिए तैयारियां जोरो पर हैं। मंगलवार को पहली रिहर्सल परेड चारबाग से निकाली गई। पूर्वाभ्यास परेड सुबह 9:30 बजे चारबाग स्थित रवींद्रालय/बाल संग्रहालय से शुरू हुई। परेड केकेसी तिराहा, पीसीएफ बिल्डिंग के सामने से छितवापुर चौकी, विकास दीप, महाराणा प्रताप चौराहा, बर्लिंग्टन चौराहा, बापू भवन चौराहा से होते हुए विधानभवन के सामने से गुजरी। वहां से हजरतगंज चौराहा से बाएं अल्का तिराहा, मेफेयर तिराहा, वाल्मीकि तिराहा से बाएं तरफ होकर डीएम आवास के सामने से पेट्रोलपंप के किनारे से मेट्रो पुल नीचे से होते हुए केडी सिंह बाबू स्टेडियम तिराहे से दाहिने एसबीआई तिराहे से बाएं केडी सिंह बाबू स्टेडियम के गेट नंबर-6 से प्रवेश कर समाप्त हुई।

परेड में शामिल बच्चे मोती महल लॉन की तरफ स्थित स्टेडियम के गेट नंबर-5 से निकल कर बसों पर सवार हुए। परेड का शेष भाग (आर्मी के टैंक, वाहन व झांकियां) इसी मार्ग से बढ़कर मोती महल तिराहे से दाहिने चिरैयाझील, सिकंदर बाग, सप्रू मार्ग तिराहा, हजरतगंज चौराहा, डीएसओ, बंदरिया बाग, लालबत्ती चौराहा होकर वापस गए। हालांकि परेड के लिए शहर में ट्रैफिक डायवर्जन किया गया है जो तीन दिन 26 जनवरी तक प्रभावी रहेगा। प्रतिबंधित मार्ग पर भी एंबुलेंस, फायर सर्विस, स्कूली वाहन, शव वाहन को परेड के दौरान अनुमति दी जाएगी। इसके लिए ट्रैफिक कंट्रोल नंबर 0522 2483800, 9454405155 या 1073 पर संपर्क किया जा सकता है। रिहर्सल परेड में पुलिस और स्कूल के बैंड को शामिल किया गया है। आज विधानभवन के सामने से परेड गुजरी, गुरुवार को फुल ड्रेस रिहर्सल होगा।

परेड का मंगलवार को रिहर्सल किया गया। इस मौके पर स्कूली बच्चों ने कदम से कदम मिलाए। परेड में सबसे आगे सीमा सुरक्षा बल के जवानों की टोली रही। उनकी कदमताल देखकर राहगीर रुकने को मजबूर हो गए। इसके अलावा स्कूली बच्चों के फ्लैग मार्च और बैंड बजाते हुए कई लोगों ने कैमरे में कैद किया। विधानसभा के सामने बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने भी सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। परेड में सेना के जवान, पीएसी, एनसीसी कैडेट्स, सीएमएस और सैनिक स्कूल के बैंड टुकड़ियां भी शामिल रहीं। इस दौरान परेड चारबाग से केडी सिंह बाबू स्टेडियम पहुंची। परेड में सबसे आगे पुलिस की जीप दौड़ती हुई सड़क से ट्रैफिक हटवाती रही। करीब 6 किमी के दायरे में निकली परेड में सेना के जवानों की टुकड़ियों और ने सबका सीना गर्व से चौड़ा कर दिया।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”हिंदी की खबरें” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें