आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यूपी के शाहजहांपुर के दौरे पर हैं. पीएम मोदी शाहजहांपुर जिले के रोजा थाना क्षेत्र के रेलवे मैदान में ‘किसान कल्याण रैली’ को संबोधित करेंगे. पीएम के रोजा आने की खबरों के साथ ही शाहजहांपुरवासियों की ओर से रोजा को एक बार फिर रेलवे हब बनाने की मांग उठने लगी है. 

किसान कल्याण रैली को संबोधित करेंगे पीएम मोदी:

2019 लोकसभा चुनाव से पहले किसानों को साधने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाहजहांपुर में किसान महारैली को संबोधित करेंगे. इस रैली में करीब 1.25 लाख किसानों के शामिल होने की संभावना है। एमएसपी में बढ़ोत्तरी के बाद पहली बार पीएम मोदी किसानों को संबोधित करेंगे। इसी के साथ पीएम मोदी के समक्ष शाहजहांपुर के रोजा क्षेत्र को रेलवे हब बनाने की मांग भी उठी हैं.

रोजा को फिर से रेलवे हब बनाने की मांग:

शाहजहांपुर जिले का रोजा क्षेत्र सालों से रेलवे के लिए प्रचलित हैं. रोजा मतलब रेलवे का हब. रोजा को रेलवे के कारण ही जाना जाता था. यहां रेल कोच, इंजन आदि की मरम्मत होती थी. अभी इसी साल रेलवे ने रोजा में लोको मोटिव शेड की स्थापना की है, यहां इंजनों की रिपेयरिंग होती है.

अभी यह काम शुरू भर ही हुआ है. पर शाहजहांपुर के लोग रोजा रेलवे जंक्शन को पुराना गौरव लौटाने की मांग भी प्रधानमंत्री से कर रहे हैं. यहां पहले सभी प्रमुख ट्रेनों का स्टापेज होता था, यहीं पर इंजनों में डीजल भी भरा जाता था.

अन्य रेलवे के प्रमुख काम भी यहीं होते थे, पर धीरे-धीरे रोजा महत्व कम होता गया. पर इस बार नरेंद्र मोदी से लोग बड़ी उम्मीद लगाए बैठे हैं.

कृषि विश्वविद्यालय की मांग: 

इतना हीं नहीं शाहजहांपुर के लोग काफी समय से कृषि विश्वविद्यालय की डिमांड कर रहे हैं. पहले तो इसके लिए जमीन की दिक्कत आ रही थी, लेकिन अब तो जिला प्रशासन ने जमीन की समस्या को भी दूर कर दिया है.

खुटार ब्लाक के सिमरा वीरान स्थित गोसदन की जमीन पर कृषि विश्वविद्यालय बनाए जाने का प्रस्ताव प्रशासन ने उत्तर प्रदेश सरकार को भेज दिया है.

इसके लिए नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना और केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कृष्णाराज लगातार पैरवी कर रही हैं. पूर्व केंद्रीय गृहराज्यमंत्री स्वामी चिन्मयानंद ने बताया कि सात नदियों से घिरा शाहजहांपुर कृषि प्रधान जिला है, यहां अनाज की सबसे बड़ी मंडी भी है.

आलू, गेहूं, धान, गन्ना, मेंथा, सरसों, तिल, मूंगफली, सोयाबीन की फसल बड़े स्तर पर होती है. आधुनिक कृषि तकनीकों से वंचित होने के कारण उन्हें अपेक्षित उपज का लाभ नहीं मिल पाता.

धान, गन्ना, गेहूँ, आलू, सरसों, मूंगफली, चना व सब्जियां आदि जनपद की प्रमुख फसलें है. किसानों की आर्थिक व सामाजिक दशा निर्भर है.

398 एकड़ जमीन सिमरावीरान गौ सदन के पास भी है, जो कि कृषि विश्वविद्यालय के काम आ सकती है.

पीएम से एयरपोर्ट की मांग: 

इसके साथ ही शाहजहांपुर को महानगर बनवाने में नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना का बड़ा योगदान है. इस योगदान के बाद सुरेश कुमार खन्ना शाहजहांपुर को एयरपोर्ट की सौगात दिलाने के लिए बहुत ही प्रयासरत हैं.

एयरपोर्ट की जमीन के लिए शाहजहांपुर में कई जगह सर्वे भी हो चुका है. प्रधानमंत्री मोदी भी छोटे शहरों को हवाई सेवा से जोड़ने की घोषणाएं पिछले दिनों कर चुके हैं.

ऐसे में शाहजहांपुर के लोगों के हवाई जहाज में बैठने के सपने को सच करने मांग भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से की जा रही है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें