यूपी में पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं. पेट्रोल-डीजल के हर दिन बढ़ते दाम से जहाँ पूरा देश चिंतित है वहीं जब उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले में लोगों से UttarPradesh.Org ने पूछा, तो जिले के लोग भी  पेट्रोल-डीजल के दामों से वो भी काफी परेशान नजर आये।

UttarPradesh.Org ने ली जनता से राय:

दिन पर दिन पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं. आलम ये हैं कि कुछ दिनों पहले एक बार फिर पेट्रोल के दामों में इजाफा हुआ है. एक हफ्ते के भीतर करीब 1 रुपये 20 पैसे की बढ़ोतरी हो चुकी है।\

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=KGyJVbwKruc&feature=youtu.be” poster=”https://www.uttarpradesh.org/wp-content/uploads/2018/09/amethi.jpg” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

पिछले 26 अगस्त को पेट्रोल की कीमत 78.22 रुपये थी और लगातार बढ़ोतरी होते हुए कीमत 79.40 रुपये पहुँच चुकी है।

[penci_blockquote style=”style-3″ align=”none” author=””]एक हफ्ते में पेट्रोल के दामों में करीब 1.20 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। वहीं डीजल की कीमत में भी करीब 2.02 रुपये का इजाफा हुआ है।[/penci_blockquote]

एक हफ्ते के भीतर इस बड़ी बढ़ोतरी से आम जनता को अपनी जेब ढीली करनी पड़ रही है। वहीँ लोगों का कहना है कि फ्यूल को भी जीएसटी के दायरे में लाना चाहिए, जिससे उन्हें काफी राहत मिलेगी।

लोगो ने लगाए आरोप:

पेट्रोल के लगातार बढ़ते दामों से एक ओर जहां जनता का हाल बेहाल है तो दूसरी तरफ आरोप लग रहा है कि पेट्रोल कंपनियां और सरकार लगातार बढ़ रही कमाई में मस्त हैं.

स्थानीय लोगों ने बताया कि आज सरकार में बैठे नेता जो यूपीए राज में बढ़ते पेट्रोल के दामों पर सरकार को जी-भर के कोसते थे लेकिन अब उन्हें इसमें कुछ भी गलत नजर नहीं आता है।

विपक्षी पार्टिया भी हुई हमलावर:

वही विपक्षी राजनीतिक पार्टियों ने भी पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों को जनता की कमर तोड़ने वाला करार दिया है और कहा कि 2019 के चुनाव में जनता भाजपा को जरूर सबक सिखाएगी।

एक कयास ये भी:

हालांकि, कयास लगाए जा रहे हैं कि लोकसभा चुनाव तक पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी हो सकती है। लेकिन जिस कदर हर हफ्ते दाम बढ़ रहे हैं, उसके बाद देखना ये होगा कि अगर चुनाव से पहले दाम कम भी होते हैं तो उसमें कितनी गिरावट आती है.

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]बड़ा सवाल:[/penci_blockquote]

सवाल यह भी उठता है कि सरकार जब जीएसटी के माध्यम से एक देश, एक कर की बात करती है तो पेट्रोल-डीजल को क्यों छोड़ दिया गया है?

अगर पूरे देश में पेट्रोलियम उत्पादों पर एक समान टैक्स हो जाए तो देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम हो सकती हैं।

इनपुट: राम मिश्रा 

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”उत्तर प्रदेश की खबरें ” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”title”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें