मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देर रात तक अलग-अलग मंत्रियों से मिलकर प्रदेश के विकास के लिए निवेश की मांग की। संभावित क्षेत्रों में निवेश पर चर्चा के साथ इस बाबत उनको पत्र भी दिया। योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेद्र प्रधान के बीच हुई मुलाकात के दौरान प्रधान ने कहा कि उनका मंत्रलय उत्तर प्रदेश में 25 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगा। साथ ही गोरखपुर में बायोइथेनॉल की इकाई लगाने पर सहमति जतायी।

योगी ने प्रधान से प्रदेश में चल रही मंत्रलय के सार्वजनिक उपक्रमों की क्षमता विस्तार और नई इकाईयों की स्थापना की भी मांग की। गोरखपुर के फर्टिलाइजर कारखाने के प्रगति और इसके संचालन के लिए बिछ रही गेल (गैस अथारिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड ) की पाइपलाइन के काम को मार्च के पहले हफ्ते तक पूरा करने के मुद्दे पर भी बात हुई।

लखनऊ में होगा ‘इंडिया इंटरनेशल साइंस फेस्टिवल’

केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात के दौरान डॉ. हर्षवर्धन का सुझाव दिया कि इस बार ‘इंडिया इंटरनेशनल साइंस फेस्टिवल’ का आयोजन लखनऊ में करवाएं। योगी ने इस पर अधिकारियों को जरूरी कार्रवाई का निर्देश दिया। योगी ने ‘असिस्टेंस फॉर साइंस एंड टेक्नालाजी टू द स्टेट काउंसिल फॉर साइंस एंड टेक्नोलाजी’ परियोजना में बचे 56 लाख रुपये की वित्तीय मंजूरी की अपेक्षा जतायी। पेटेंट सूचना केंद्र के संचालन के लिए 24 लाख रुपये के अनुदान की भी मांग की।

इन्वेस्टर्स समिट 2018 में आयेंगे मॉरीशस के पीएम

बता दें कि राजधानी के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होने वाली यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2017 में देश-विदेश के लगभग 5000 से ज्यादा प्रतिनिधि शामिल होंगे। प्रदेश में औद्योगीकरण तेज करने व पूंजीनिवेश को बढ़ावा देने के लिए 21-22 फरवरी को होने वाली यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम नरेंद्र मोदी के साथ-साथ नेपाल व मॉरिशस के प्रधानमंत्री भी हिस्सा लेंगे। समिट में लगभग 300 विदेशी प्रतिनिधियों के भी आने की संभावना है।

ये भी पढ़ें- हापुड़ में मंगेतर के साथ गई युवती से छेड़छाड़, वीडियो वायरल

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें