प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दो दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं. पीएम का ये दौरा काफी अहम् है क्योंकि पीएम मोदी अपने इस दौरे में करोड़ो की कई महत्वपूर्ण परियोजनाओं की शुरुआत करने वाले हैं. पीएम मोदी वाराणसी को होमी भाभा कैंसर अस्पताल का उद्घाटन करने आ रहे हैं. ये कैंसर अस्पताल पीएम मोदी के दिल के काफी करीब हैं जिसको टाटा मेमोरियल ट्रस्ट द्वारा संचालित किया जायेगा. 

होमी भाभा कैंसर अस्पताल का उद्घाटन:

वाराणसी में होमी भाभा कैंसर अस्पताल का शुभारम्भ होने जा रहा है. अस्पताल का उद्घाटन पीएम मोदी अपने 14 और 15 जुलाई के दो दिवसीय दौरे पर करेंगे.

इस अस्पताल के लिए पीएम मोदी ने टाटा मेमोरियल ट्रस्ट से अनुरोध किया था कि वे मौजूदा रेलवे कैंसर संस्थान को अपने अधिकार में लेकर उसक नवीनीकरण करें, इसके लिए अस्पताल में नवीनतम मशीनों और उपकरणों का इस्तेमाल कर इस कैंसर अस्पताल को उत्तर प्रदेश और बिहार के लोगों के इलाज में समर्पित किया जाये.

100 करोड़ रुपये खर्च कर 180 नये बिस्तर सुविधा वाला ये यूपी बिहार का पहला कैंसर उपचार केंद्र होगा. प्रधानमंत्री 14-15 जुलाई के अपने दौरे के दौरान इसका उद्घाटन करेंगे.

मदन मोहन मालवीय कैंसर सेंटर की करेंगे समीक्षा:

इसके अलावा बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) परिसर के अंदर वाराणसी में एक और बड़ी कैंसर उपचार सुविधा की शुरुआत हो रही है. जिसे महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर सेंटर नाम दिया गया है. ये अस्पताल 500 करोड़ रुपये की लागत से 350 बिस्तर वाला  और जो होगा 201 9 तक होगा और इसका काम 2019 तक पूरा हो जाएगा।

टाटा मेमोरियल ट्रस्ट भी इस सुविधा को शुरू करेगा. अपने इस दौरे के दौरान प्रधानमंत्री इस परियोजना की प्रगति की समीक्षा करेंगे. इतना ही नहीं पीएम मोदी 15 जुलाई को वाराणसी में एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

लविवि विवाद के बाद आज खुलेगा विश्वविद्यालय, लूटा कार्य बहिष्कार पर अड़ा

आजमगढ़ पूर्वाचंल एक्सप्रेसवे का शिलान्यास:

इससे पहले वे 14 जुलाई को ही आजमगढ़ में देश के सबसे बड़े एक्सप्रेसवे, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का आधारशिला रखेंगे। जिसके बाद वे वाराणसी के लिए रवाना हो जायेंगे.

वाराणसी दौरे के मौके पर पीएम मोदी एक अन्य प्रमुख परियोजना की आधारशिला रखेंगे. पीएम मोदी लगभग 12 करोड़ रुपये की लागत से नमामि गंगा कार्यक्रम के तहत गंगा पर 26 प्रमुख स्नान घाटों का नवीकरण करवाने की परियोजना का शिलान्यास करेंगे.

इसके अलावा पीएम मोदी 100 करोड़ की एक धार्मिक परियोजना ‘पंचकोशी परिक्रमा मार्ग’ की भी शुरुआत करेंगे.

PM इन परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास:

मल्टीलेवल पार्किंग

नमामि गंगे के तहत 26 घाटों का जीर्णोद्धार

स्मार्ट सिटी के तहत आठ चौराहों का विकास

कान्हा उपवन का निर्माण

स्मार्ट सिटी के तहत पांच पार्कों का सौंदर्यीकरण

स्मार्ट सिटी के तहत चौराहों का सुधार

प्रमुख घाटों एवं पौराणिक स्थलों पर फसाड लाइट

सड़कों का सुधार आदि।

PM करेंगे इन परियोजनाओं का उद्घाटन:

कन्वेंशन सेंटर

इंटर मॉडल स्टेशन

शहरी गैस वितरण योजना

लहरतारा कैंसर संस्थान

राजातालाब स्थित पैरिशेबल कार्गो

गोइठहां में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट

हृदय के तहत 24 सड़कों का सुधार

हृदय योजना से पोल एवं लाइट प्रोजेक्ट

चार स्थानों पर पेयजल प्रोजेक्ट

सात पार्को व तीन कुंडों का सौदर्यीकरण आदि।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें