आज देश के प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ आ रहे हैं. पीएम मोदी लखनऊ में कई कार्यक्रमों में शामिल होने आ रहे हैं. इनमें से एक ख़ास कार्यक्रम है, ‘ट्रांस्फोर्मिंग अर्बन लैंडस्केप’. अपने लगातार दो दिवसीय लखनऊ दौरे पर पीएम मोदी आज प्रदेश सरकार के ट्रांस्फोर्मिंग अर्बन लैंडस्केप कार्यक्रम में शामिल होंगे. 

आज होंगे कार्यक्रम में शामिल:

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दो दिवसीय दौरे पर प्रदेश की राजधानी लखनऊ आ रहे हैं. पीएम मोदी का ये दौरा बेहद ख़ास है, क्योंकि पीएम इस दौरे के दौरान न केवल कई परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे बल्कि राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी ‘ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी’ का भी हिस्सा बनेंगे.

उससे पहले आज पीएम मोदी गोमती नगर स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में ‘ट्रांसफॉर्मिंग अरबन लैंडस्केप‘ कार्यक्रम में भाग लेंगे. यह कार्यक्रम आज शाम 4:30 बजे से शुरू होगा. इसका उद्घाटन बीते दिन केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने किया था.

क्या है ट्रांसफॉर्मिंग अरबन लैंडस्केप:

बता दें कि केंद्र सरकार ने सत्ता में आने के बाद 3 बेहद अहम परियोजनाओं की शुरुआत की थी. ये परियोजनाएं थी स्मार्ट सिटी, अमृत योजना व प्रधानमंत्री आवास योजना. इन परियोजनाओं के 3 साल पूरे हो चुके हैं. जिसकी तीसरी सालगिरह के मौके पर योगी सरकार ने दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया है.

ये कार्यशाला कल से शुरू हुई है और इसका उद्घाटन केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने किया है. इस कार्यक्रम को नाम दिया गया ‘ट्रांसफॉर्मिंग अरबन लैंडस्केप’.

केंद्र की 3 परियोजनाओं पर है आधारित:

कार्यक्रम नगर विकास से जुड़ी सरकार की तीन अहम योजनाओं ‘प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी)‘, ‘अटल मिशन फॉर रीजुवेनेशन ऑफ अरबन ट्रांसफॉर्मेशन (अमृत) और स्मार्ट सिटीज मिशन पर आधारित है.

प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी ने 25 जून को शहरी भारत की तस्वीर बदलने के लिए अमृत परियोजना स्मार्ट सिटी मिशन और सभी के लिए मकान शहरी परियोजना की शुरुआत की थी. ये तीनों ही परियोजनाएं देश के शहरों से जुडी हुईं हैं. इसमें 100 स्मार्ट सिटी बनाने, 500 शहरों के लिए अटल शहरी पुनर्जीवन और परिवर्तन मिशन और 2022 तक शहरी इलाकों में सभी के लिए घर बनाने की योजना  शामिल है.

PM मोदी लखनऊ दौरा: आज मिलेगी 3800 करोड़ की 99 परियोजनाओं की सौगात

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें