प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधान मंत्री आवास योजना (पीएमएई) के लाखों लाभार्थियों के साथ सीधी बातचीत की। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार 2022 तक सभी को आवास उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है, प्रधान मंत्री मोदी ने कहा कि आवास परियोजना लोगों की गरिमा से जुड़ी है। पीएम मोदी ने बातचीत से पहले ट्वीट किया, “यह योजना हर भारतीय को घर उपलब्ध कराने के हमारे प्रयास के लिए केंद्रीय है।”

पीएमएई, सभी योजनाओं के लिए आवास के रूप में पेश किया गया है, को दो भागों में विभाजित किया गया है – पीएमए (ग्रामीण) और पीएमए (शहरी)। इस साल फरवरी में, केंद्र ने शहरी आवास योजना के तहत शहरी गरीबों के लिए 1.86 लाख से अधिक किफायती घरों के निर्माण के लिए मंजूरी दे दी, जिससे घरों की कुल संख्या 39.25 लाख हो गई। केंद्र 2022 तक देश में प्रधान मंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 2.95 करोड़ घरों का निर्माण करेगा।

10:05 बजे: पीएम मोदी छत्तीसगढ़ में बस्तर से पीएमए के लाभार्थियों में से एक फुलमती बागेल के साथ बातचीत कर रहे थे। वह बताती है कि पीएमए के तहत बने पक्का घर के बाद उसका जीवन कैसे बदल गया है।

10:10 बजे: वेल्लोर से बेगममी कदरबेक, तमिलनाडु ने प्रधान मंत्री मोदी को बताया कि उन्हें बहुत शर्म आती है और उन्हें कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। “मैं बहुत खुश हूं, अब मैं शांति में सोता हूं,” वह प्रधान मंत्री मोदी से कहती हैं। “मुझे आपके साथ साझा करना होगा कि घर खरीदने के लिए हमें कभी भी रिश्वत का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। प्रक्रिया सरल थी और भ्रष्टाचार नहीं था।”

10:15 पूर्वाह्न: मध्य प्रदेश के जबलपुर से उषा बाई गोंड का कहना है कि पीएमए ने अपना जीवन बदल दिया है। उषा बाई का कहना है, “मेरे पास पिछले एक साल से मेरा घर है। इससे पहले कि मुझे असुविधा का सामना करना पड़ा और कभी अच्छी नींद नहीं मिल सका।”

10:20 बजे: लखनऊ से रंजना देवी प्रधान मंत्री मोदी को बताती हैं कि उन्हें कभी विश्वास नहीं था कि वह एक पक्का घर की मालिक होंगी। रंजन देवी कहते हैं, “पिछली सरकारों ने अभी तक बड़े वादे किए हैं लेकिन उन्होंने उन्हें कभी पूरा नहीं किया है, लेकिन आपकी सरकार जो भी वादा करती है वह कर रही है।” पीएम मोदी राजधानी लखनऊ के जिलाधिकारी कार्यालय के सभागार में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लाभार्थियों से पीएम मोदी सीधे संवाद कर रहे थे।

10:30 बजे: प्रधान मंत्री मोदी कहते हैं, गरीबी उन्मूलन केवल वंचित लोगों को सशक्त बनाने और सशक्त बनाने के द्वारा संभव है।

10:40 पूर्वाह्न: मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा से रेखा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को बताती हैं कि इससे पहले किसी ने भी हमारी आकांक्षाओं पर ध्यान नहीं दिया। आपने व्यक्तिगत रूप से गरीबों के लिए काम किया है और आपके कारण हमारे पास अपना घर है।

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=2D88Q-vZxAE&feature=youtu.be” poster=”https://www.uttarpradesh.org/wp-content/uploads/2018/06/Untitled-2-copy-7.jpg” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

ये भी पढ़ें- हरदोई: डम्फर व ट्रैक्टर में भीषण टक्कर, 7 लोगों की मौत 5 घायल

ये भी पढ़ें- सांसद संजीव बालियान सहित कई नेताओं के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी

ये भी पढ़ें- मथुरा: सड़क हादसे में एक ही परिवार के 4 लोगों की मौत

ये भी पढ़ें- हावड़ा-अमृतसर एक्सप्रेस में करंट की चपेट में आकर कर्मी की मौत

ये भी पढ़ें- सीएम योगी ने कानपुर में कई योजनाओं का आज करेंगे शुभारंभ

ये भी पढ़ें- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का 46वां जन्मदिन: पीएम ने दी बधाई

ये भी पढ़ें- लखनऊ: मलिहाबाद में बुजुर्ग की गला दबाकर हत्या

ये भी पढ़ें- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊ बीकेटी की रंजना देवी से की बात

ये भी पढ़ें- विश्व पर्यावरण दिवस: अनोखे अंदाज में ‘पेड़ लगाओ, धरती बचाओ’ का दिया संदेश

ये भी पढ़ें- विश्व पर्यावरण दिवस: आईजी रेंज के साथ पुलिस अधिकारियों ने खूब लगाए पौधे

ये भी पढ़ें- सीएम साहब! यहां तो वन विभाग और पुलिस चलवा रही हरियाली पर आरा

ये भी पढ़ें- चित्रकूट: बाल कटवाते समय गुंडों ने चकबंदी अधिकारी पर किया जानलेवा हमला

ये भी पढ़ें- कैराना उपचुनाव: पुलिस और भाजपा समर्थकों के बीच पथराव, फायरिंग

ये भी पढ़ें- शाहजहांपुर: पत्रकार पर डीएम कार्यालय के बाहर गुंडों ने किया जानलेवा हमला

ये भी पढ़ें- हरदोई: डीलर चला रहा अतरौली थाना, दर्जनों पीड़ितों की नहीं दर्ज हो रही FIR

ये भी पढ़ें- मुजफ्फरनगर: शराब पी रहे नशेड़ियों ने सिपाही पर किया हमला, वर्दी फाड़ी

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें