बाल गृहों और संरक्षण गृहों में अवैध कारोबार का विवाद अभी थमा नहीं कि लखनऊ पुलिस ने एक नया विवाद खड़ा कर दिया हैं. पुलिस ने आज अचानक भीख मांगने वाले नाबालिग बच्चों और किशोरियों को गिरफ्तार कर राजधानी के प्रागनारायण रोड स्थित बाल गृह में बंद कर दिया. जिसके बाद उनके परिजनों ने बाल गृह के सामने इकठ्ठा होकर हंगामा शुरू हर दिया. 

बच्चों के परिजनों ने किया हंगामा:

आज लखनऊ पुलिस ने सड़क पर भीख मांगने वाले तकरीबन 15 बच्चों को गिरफ्तार कर जबरन बाल गृह में भेज दिया. इन बच्चों को लखनऊ के ही प्रागनारायण रोड स्थित राजकीय बाल (शिशु) गृह में बंद करवाया गया.

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=YBFNjGPfpq4&feature=youtu.be” poster=”https://www.uttarpradesh.org/wp-content/uploads/2018/08/BeFunky-collage-4.jpg” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

सड़क पर लेट कर किया:

पुलिस ने बाल गृह के कर्मचारियों की मदद से भीख मांगने वाले बच्चों को बालू अड्डा स्थित बाल गृह में बंद करवाया. ये बच्चे न तो अनाथ थे और न ही किसी भी कारण से बाल गृह में जाना चाहते थे, लेकिन पुलिस की इस कार्रवाई के बाद इनके परिजन बाल गृह पहुच गये और अपने बच्चों को वापस पाने के लिए हंगामा करने लगे, इनमें कई महिलाओं ने तो पुलिस के सामने हाथ पैर तक जोड़े. लेकिन पुलिस का दिल नहीं पसीजा.

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=yhOyTdvCjh8&feature=youtu.be” poster=”https://www.uttarpradesh.org/wp-content/uploads/2018/08/BeFunky-collage-4.jpg” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

आलम ये रहा कि परिवार वालों कि अपने बच्चों को बाल गृह से आजाद करवाने के लिए पुलिस से कहासुनी तक हो गयी. इतना ही नहीं बूढ़े मां बाप सड़क पर लेट गये और रोने लगे कि उनके बच्चे उन्हें वापस सौंप दिए जाएं.

Photos: पुलिस ने भीख मांगने वाले बच्चों को बाल ग्रह भेजा, परिजनों ने किया हंगामा

एसीएम पीके त्रिपाठी ने बताया:

वहीं इतने हंगामे के बाद मौके पर पहुंचे एसीएम प्रथम पीके त्रिपाठी ने बताया कि इन बच्चों को एक मुहीम के तहत नये हाई कोर्ट परिसर और पॉलिटेक्निक चौराहे के पास से भीख मांगते पकड़ा गया है. पकडे गये बच्चों की संख्या 15 है जिनको बाल गृह भेज कर इनकी काउंसलिंग करवाई जा रही है.

उन्होंने बताया कि 13 अगस्त को ये निर्णय लिया जायेगा कि इन बच्चों को इनके परिजनों को देना है या नही. इसके साथ इस बात का भी ख्याल रखा जायेगा कि ये बच्चे दोबारा भीख मांगने के पैसे में न आयें.

लखनऊ पुलिस ने बताया:

इस मामले पर लखनऊ पुलिस ने ट्वीट के जरिये बताया कि बाल न्यायालय के आदेश के बाद संरक्षण समिति ने पालीटेक्निक चौराहे से भींख मांगने वाले बच्चों को संरक्षण में लेकर बाल संरक्षण गृह भेज दिया था. वहीं पुलिस परिजन होने का दावा करने वाले लोगो की ID की जांच कर के बच्चों को उनके सुपुर्द कर रहे हैं.

देवरिया शेल्टर होम: HC ने सरकार से पूछा-सेक्स रैकेट के पीछे राजनेता तो नहीं?

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें