देवरिया महिला गृह के मामले के खुलासे के बाद यूपी की सियासत में भूचाल सा आ गया है. इस मामले में गठित कमिटी ने अपनी जांच रिपोर्ट सौंप दी है. जहाँ एक ओर विपक्ष सरकार पर लगातार हमले कर रहा है वहीँ दूसरी ओर शासन और जिला प्रशासन मुस्तैदी के साथ राज्यभर के संरक्षण गृहों की जांच में लग गया है. ताजा मामला जौनपुर का है जहाँ जिला प्रशासन ने अपनी छापेमारी में एक अवैध स्वाधार गृह पकड़ा है.

डीएम ऑफिस से कुछ दूरी पर चल रहा था स्वाधार गृह:

जिला प्रशासन ने मंगलवार को जौनपुर के हुसैनाबाद इलाके में छापेमारी करके अवैध रूप से चल रहे एक स्वाधार गृह को पकड़ा. यह स्वाधार गृह जौनपुर कलेक्टर ऑफिस से चंद कदम दूरी पर चल रहा था. छापेमारी के दौरान इस स्वाधार से 18 से 60 की 13 महिलायें और 9 बच्चे मिले है. जिलाधीकारी अरविन्द मलप्पा बंगारी ने प्रोबेशन अधिकारी संतोष सोनी और पुलिस को जांच के निर्देश दिए है.

सोमवार को भी हुई थी छापेमारी:

बता दे की इससे पहले सोमवार को जिला प्रोबेशन अधिकारी संतोष सोनी के नेतृत्व में टीम ने हुसैनाबाद में स्वाधार गृह की जांच की थी, तब यहां सात महिलाएं मिली थीं। जिसके बाद मंगलवार शाम को जिलाधिकारी ने एडीएम रमेश चंद्र मिश्र, सिटी मजिस्ट्रेट योगानंद पांडेय, एसओ महिला तारावती यादव और लाइन बाजार थाने की पुलिस के साथ यहाँ छापेमारी की जिसके बाद 9 विवाहित महिलाएं, 4 अविवाहित युवतियां और 9 बच्चे मिले.

मानकों का उल्लंघन करके चल रहा था:

जिलाधिकारी ने जब मौके पर मौजूद कर्मचारी से दस्तावेज़ मांगे तो वह कोई डॉक्यूमेंट पेश नहीं कर पाया. इस स्वाधार गृह में पर्याप्त बिजली और भोजन का इंतज़ाम भी नहीं है. शुरुआती जांच में पता चला है कि यह स्वाधार केंद्र चंद्रा शिक्षण संस्थान संचालित करता है. यह बात भी सामने आई है की यह स्वाधार गृह बिना किसी शासनादेश के अवैध रूप से संचालित किया जा रहा था.

सिलाई-कढ़ाई का प्रशिक्षण देने की बात सामने आई:

एडीएम आरपी मिश्र ने कहा कि छापेमारी के दौरान संस्थान एनजीओ के नाम पंजीकृत पाया गया है।स्वाधार गृह में एक प्रशिक्षक भी मिली जो महिलाओं को सिलाई-कढ़ाई करने का प्रशिक्षण देती है.संचालक विजय शंकर श्रीवास्तव का कहना है कि यहाँ निराश्रित महिलाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें आत्म निर्भर बनाया जाता है. जिला प्रशासन ने दस्तावेज़ न दिखाए जाने के कारण इस स्वाधार गृह को बंद करने का आदेश दे दिया है.

दूसरी जगह ट्रांसफर होंगी महिलायें:

पुलिस महिलाओं के बयान दर्ज कर रही है और फिलहाल अभी पायी गयी महिलाओ, युवतियों और बच्चों के नाम- पते की जांच चल रही है। डीएम ने बताया कि जांच पड़ताल के बाद इन महिलाओं को वाराणसी या इलाहाबाद महिला गृह में भेजा जायेगा।

देवरिया मामले को देखते हुए पुलिस स्वाधार गृह के पास लगे सीसीटीवी कैमरे की भी पड़ताल कर रही है.

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें