राजधानी लखनऊ के हजरतगंज स्थित कैथेड्रल स्कूल में इंटर के छात्र ललित यादव को प्रताड़ित कर खुदकुशी को मजबूर करने के आरोपी पूर्व प्रिंसिपल मेल्विन सल्डनहा पर शिकंजा कसने लगा है। कोर्ट से गैर जमानती वारंट लेकर पुलिस ने तलाश शुरू कर दी है। वहीं हाई कोर्ट से याचिका खारिज होने के बाद से पूर्व प्रिंसिपल अंडरग्राउंड हो गया है।

बता दें कि कैथेड्रल स्कूल में 3 दिसंबर 2016 को सुबह सार्वजनिक रूप से अपमानित किए जाने से आहत ललित यादव ने घर पहुंचते ही पुलिसकर्मी पिता अमरनाथ यादव के लाइसेंसी रिवाल्वर से खुदकुशी कर ली थी। अमरनाथ ने प्रिंसिपल मेल्विन सल्डनहा पीटी टीचर जेम्स जॉन पर बेटे को खुदकुशी के लिए मजबूर करने का आरोप लगाते हुए रिपोर्ट दर्ज कराई थी। रसूखदारों के दबाव में पुलिस को लीपापोती करते देख अमरनाथ उनकी पत्नी शिवदेवी ने अफसरों से गुहार लगाई।

सीबीआई से तफ्तीश कराने की मुख्यमंत्री से मांग की। इस पर पुलिस की विशेष जांच शाखा इंस्पेक्टर विजय यादव को तफ्तीश सौंपी। पड़ताल में पुख्ता सबूत एकत्र कर विवेचक ने शिकंजा कसना शुरू किया। इस पर मेल्विन सल्डनहा ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर केस खारिज करने की मांग की। अभियोजन ने विवेचक को हाईकोर्ट में प्रस्तुत करके तर्क दिए हफ्ता भर पहले याचिका खारिज होते ही मेल्विन अंडरग्राउंड हो गए। इस पर विवेचक ने कोर्ट से गैर जमानती वारंट लेकर मड़ियांव पुलिस को गिरफ्तारी के लिए हुकुम तहरीरी सौंपी है।

तफ्तीश में बढ़ाई उम्र कैद की धारा

इंस्पेक्टर विजय यादव बताते हैं कि अमरनाथ यादव की तहरीर पर मड़ियांव पुलिस ने मेल्विन सल्डनहा व जेम्स जॉन के खिलाफ धारा 306 के तहत रिपोर्ट दर्ज की थी। इसमें 10 वर्ष तक की कैद का प्रावधान है। अमरनाथ ने तहरीर में बेटे ललित की उम्र 17 बताई थी शैक्षिक प्रमाण पत्र पोस्टमार्टम रिपोर्ट से भी स्पष्ट हुआ कि ललित नाबालिक था। इसके चलते मुकदमे में धारा 306 के स्थान पर नाबालिक को खुदकुशी के लिए मजबूर करने की धारा 305 दर्ज करके तफ्तीश शुरू की गई। इसमें फांसी या उम्र कैद की सजा का प्रावधान है।

प्रिंसिपल का स्कूल ने किया तबादला

विवेचक का कहना है कि तफ्तीश पूरी करके आरोपी मेल्विन सल्डनहा की तलाश शुरू की गई। पता चला कि उसे हजरतगंज के कैथड्रल स्कूल से सरोजिनी नगर स्थित सेंट थॉमस स्कूल में स्थांतरित किया गया है। अभी वह अंडरग्राउंड है अगर आरोपी का कोई सुराग नहीं लगा तो उसकी कुर्की की जाएगी।

पुलिस कर रही गिरफ्तारी का प्रयास

मड़ियांव थाना प्रभारी अमरनाथ वर्मा ने बताया कि मेल्विन सल्डनहा के खिलाफ गैर जमानतीय वारंट कोर्ट से जारी है। उसकी गिरफ़्तारी का प्रयास किया जा रहा है। पुलिस टीम उसका पता लगाने में जुटी हुई हैं जल्द ही उसे गिरफ्तार किया जायेगा।

क्या है पूरा घटनाक्रम

बता दें कि मड़ियांव थाना क्षेत्र के केशव नगर फैजुल्लागंज में रहने वाले अमर नाथ यादव एसपी लखीमपुर के पेशकार हैं। वह अपने परिवार में पत्नी शिवदेवी, बेटा ललित यादव (18), सुमित यादव के साथ रहते हैं। घरवालों के अनुसार, रोज की तरह ललित और सुमित अपनी अपाचे बाइक से दिनॉक 3 दिसंबर 2016 दिन शनिवार सुबह भी स्कूल पढ़ने के लिए गए थे। सुबह स्कूल के बाहर एक छात्रा की साईकिल से उसकी बाइक टकरा गई।

इसमें छात्रा के हल्की चोट आयी और उसकी साईकिल का पहिया तिरछा हो गया। इस पर ललित ने उसे साईकिल बनवाने के लिए 150 रुपये भी दिए। लेकिन छात्रा ने इसकी शिकायत स्कूल के फादर से कर दी कर दी। फादर ने ललित को क्लास में सबके सामने बेइज्जत कर दिया। उसकी बाइक और मोबाईल जमा कराकर पापा को कॉल करके एक्सीडेंट करने की सूचना दे दी। इस पर छात्र की मां उसे स्कूल से लेकर घर पहुंची थी।

अपनी बेइज्जती से परेशान छात्र ने अपने पिता की लाइसेंसी पिस्टल दाहिनी तरफ कनपटी में सटाकर गोली मार ली थी। गोली की आवाज सुनते ही घर के अंदर हड़कंप मच गया था। आनन-फानन में परिजनों ने उसे ट्रॉमा में भर्ती कराया जहां करीब साढ़े बारह बजे उसकी मौत हो गई थी। पुलिस ने लाइसेंसी पिस्टल और खोखा कारतूस कब्जे में ले लिया था। इसके सम्बन्ध में थाना मड़ियांव लखनऊ में मुअसं-1121/2016 धारा 306 भादवि पंजीकृत है।

➡ये भी पढ़ें- बेटे की मौत के गम में यूपी पुलिस का सिपाही मांग रहा इच्छा मृत्यु

➡ये भी पढ़ें- कैथेड्रिल स्कूल के फादर से परेशान छात्र ने खुद को गोली से उड़ाया

………………………………………………………………………………..

Web Title : Police search with warrant to former Principal of Cathedral School
Get all Uttar Pradesh News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment,
technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India
News and more UP news in Hindi
उत्तर प्रदेश की स्थानीय खबरें . Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट |
(News in Hindi from Uttar Pradesh )

Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें  पर ज्वाइन करें और  पर फॉलो करें

………………………………………………………………………………..

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें