ड्यूटी के दौरान प्राणों की आहुति देने वाले जांबाज पुलिसकर्मियों की याद में हर साल की भांति इस वर्ष भी 21 अक्टूबर 2018 को पुलिस स्मृति दिवस मनाया जायेगा। पुलिस स्मृति दिवस पर होने वाली परेड के लिये तैयारियां इस समय जोरों पर हैं। इस उपलक्ष्य में पिछले दो दिनों से रोजाना सुबह शाम को रिजर्व पुलिस लाइन लखनऊ में रिहर्सल परेड का आयोजन किया जा रहा है।

बता दें कि इस बार भी पुलिस स्मृति दिवस का आयोजन रिजर्व पुलिस लाइंस लखनऊ में किया जायेगा। इसके लिए पुलिस के जवान पिछले दो दिनों से सुबह 7:00 बजे से 9:00 बजे तक और शाम को 4:00 बजे से 6:00 बजे तक रिहर्सल कर रहे हैं। पुलिस लाइंस में टेंट बगैरह लगने का भी काम शुरू हो गया है। जिस जगह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे उस स्थान पर रंगरोगन का कार्य किया जा रहा है। सीएम के सलामी वाले मंच को भी रूप दे दिया गया है। स्मृति दिवस की 18 अक्टूबर को फुल रिहर्सल परेड होगी। इसके बाद 21 अक्टूबर को स्मृति दिवस मनाया जायेगा। सीएम इस बार पुलिसकर्मियों के अवकाश को लेकर घोषणा कर सकते हैं। साथ की पुलिसजनों के लिए भी कई घोषणाएं कर सकते हैं।

शोक परेड के पूर्वाभ्यास की कमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी संभालेंगे। रिहर्सल परेड के दौरान डीजीपी ओपी सिंह, आईजी रेंज लखनऊ सुजीत कुमार, सहित सभी पुलिस के आला अधिकारी मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम में एक सिपाही ने मुख्यमंत्री की भूमिका निभाएगा। परेड में पहले से तय समय के अनुसार सिपाही बतौर मुख्यमंत्री के रूप में गाड़ी से पुलिस लाइन पहुंचेगा। फिर इसके बाद सीएम की भूमिका में सिपाही परेड की सलामी लेगा। सिपाही मुख्यमंत्री के दायित्वों का निर्वहन करेगा। मुख्यमंत्री बने पुलिस का जवान परेड की सलामी लेने के साथ ही शोक पुस्तिका को ग्रहण करेगा। फुल ड्रेस पहने पुलिस और पीएसी के जवान शोक परेड की और शस्त्र झुका कर शहीदों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इसके साथ ही अधिकारियोंकलानिधि नैथानी करेंगे।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Crime News” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”up_crime_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें