राजधानी में पुलिस ने भी लोकसभा चुनाव की तैयारियों की कवायद तेज कर दी है। आईजी एलओ के निर्देश पर चुनाव सेल गठित कर उन बदमाशों की तलाश शुरू कर दी गई है, जो आगामी चुनाव में माहौल बिगाड़ सकते हैं। चुनाव सेल की 22 सदस्यीय टीम ने चुनाव से जुड़े हर पहलू पर छानबीन शुरू कर दी है। पुलिस ऑफिस में एसएसपी कलानिधि नैथानी ने चुनाव सेल गठित कर दिया है। एएसपी प्रोटोकाल देवेश कुमार शर्मा को चुनाव सेल का प्रभारी बनाया गया है। उनके अलावा सेल में एक इंस्पेक्टर, तीन सब इंस्पेक्टर, चार कॉन्स्टेबल, 12 कॉन्स्टेबल और दो कंप्यूटर ऑपरेटर को शामिल किया गया है।

होते ही वहां तैनात किए गए पुलिसकर्मियों ने हर पहलू पर छानबीन शुरू कर दी है। चुनाव में कर्मचारियों और जवानों की तैनाती के साथ ही उनके ठहरने और उनके खाने पीने की व्यवस्था का काम शुरू कर दिया गया है। चुनाव सेल की एक टीम उन बदमाशों का ब्योरा जुटा रही है, जो पिछले चुनावों में पुलिस की सूची में शामिल हैं। इसके लिए सभी थानों से उनकी लोकेशन, मोबाइल नंबर, करीबियों का मोबाइल नंबर और उनके मुकदमे की स्थिति की जानकारी एकत्र की जा रही है। चुनाव सेल के अलावा सभी थानों पर भी एक सब इंस्पेक्टर और एक हेड कॉन्स्टेबल/कॉन्स्टेबल को चुनाव से संबंधित आंकड़े जुटाने में लगाया गया है।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]कैंट विधानसभा सबसे ज्यादा संवेदनशील[/penci_blockquote]
लोकसभा चुनाव के दौरान प्रशासन को कैंट विधानसभा में सबसे ज्यादा चौकसी बरतनी होगी। कलेक्ट्रेट सभागार में सोमवार को चुनाव की तैयारी की समीक्षा बैठक में नोडल अफसरों की पड़ताल पेश की गई। इसमें बताया गया कि कैंट विधानसभा 120 अतिसंवेदनशील और इतने ही संवेदनशील बूथ हैं। इस मामले में बीकेटी विधानसभा दूसरे स्थान पर है। यहां 60 अतिसंवेदनशील और इतने ही संवेदनशील बूथ हैं।

डीएम ने बताया कि लखनऊ पश्चिम में 24 अतिसंवेदनशील और इतने ही संवेदनशील बूथ मिले हैं, जबकि लखनऊ पूर्वी में 8 अतिसंवेदनशील और 13 संवेदनशील बूथ चिह्नित किए गए हैं। वहीं, मोहनलालगंज विधानसभा में बूथ चिह्नित करने के लिए नोडल अधिकारी को दो दिन का समय दिया गया है। डीएम ने यह भी बताया कि चुनाव के लिए जिले को 222 सेक्टर और 45 जोन में बांटा गया है।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Crime News” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें