संदिग्ध आतंकियों की धरपकड़ के साथ साथ गणतंत्र दिवस पर भी पुलिस रखेगी कड़ी नजर: डीजीपी

लखनऊ।  प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह ने प्रदेश की कनून व्यवस्था को चुस्त व दुरस्त करने के निर्देश दिए है। व पिछले वर्षो की उपेक्षा इस वर्ष 26 जनवरी को लेकर भी सजग दिख रहे पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह। गणतंत्र दिवस के मौके पर 26 जनवरी को कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था के निर्देश दिये गये हैं। यूपी में संदिग्ध आतंकियों की धरपकड़ के बीच हर स्तर पर पूरी सतर्कता बरते जाने को कहा गया है। सघन चेकिंग सूचना तंत्र की सक्रियता तेज करने के निर्देश हैं।  उल्लेखनीय है कि बीते दिनों यूपी में आइएस के नये मॉड्यूल हरकतउल हर्ब ए इस्लाम के कई संदिग्ध आतंकी पकड़े गये हैं।

  • एनआइए व एटीएस ऐसे संदिग्धों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है।
  • पकड़े गये संदिग्ध आतंकियों से पूछताछ में 26 जनवरी को किसी बड़ी घटना की तैयारी की बात भी सामने आई है।
  • खुफिया इकाइयों ने भी गणतंत्र दिवस को लेकर अलर्ट जारी किया है।

 

डीजीपी ओपी सिंह ने की गणतंत्र दिवस की सुरक्षा-व्यवस्था तथा परेड की तैयारियों की समीक्षा

डीजीपी ओपी सिंह ने गणतंत्र दिवस की सुरक्षा-व्यवस्था तथा परेड की तैयारियों की समीक्षा की। परेड के दौरान यातायात व्यवस्था को लेकर विस्तार से चर्चा की गई। इसके अलावा गणतंत्र दिवस से पूर्व होटल-धर्मशालाओं व अन्य प्रमुख स्थानों पर सघन चेकिंग कराने तथा अभिसूचना तंत्र को और सक्रिय किये जाने का निर्देश दिया गया। हाल के संदिग्ध आतंकी धरपकड़ अभियान को देखते गणतंत्र दिवस से पहले सभी प्रमुख स्थानों पर चेकिंग बढ़ाये जाने व संदिग्धों पर कड़ी नजर रखे जाने का निर्देश दिया गया है। बैठक में प्रमुख रूप से एडीजी कानून-व्यवस्था आनन्द कुमार, एडीजी तकनीकी सेवाएं आशुतोष पांडेय, आइजी कानून-व्यवस्था प्रवीण कुमार त्रिपाठी समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

संगठन से जुड़े आतंकी बड़े पैमाने पर फैलाना चाहते थे दहशत: ओपी सिंह

आइएस की तर्ज पर बने आतंकी संगठन हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम से जुड़े आतंकी देश में अपना खौफनाक चेहरा उजागर करने के लिए पहले धमाके करते, उसके बाद जिम्मेदारी लेते। हालांकि यह संगठन अभी आर्थिक रूप से मजबूत नहीं था। इसके लिए संगठन से जुड़े युवक अपने घरों के जेवर तक बेच रहे थे। वह पाकिस्तान, अफगानिस्तान व जम्मू कश्मीर में सक्रिय आतंकी संगठनों की तर्ज पर काम करने की तैयारी कर रहे थे। सूत्रों के अनुसार पूछताछ में अमरोहा के संदिग्ध आतंकियों ने राजफाश किया है कि पहले वेस्ट यूपी व दिल्ली में कई ठिकानों पर धमाका करते और उसके बाद जिम्मेदारी लेकर अपना खौफनाक चेहरा सामने लाते।

  • बताया जा रहा है कि मुफ्ती सुहैल और मौलाना साकिब के पीछे था कोई तीसरा शख्स।
  • उसके इशारे पर करने में जुटे थे दोनों संगठन को मजबूत।
  • दिल्ली व पश्चिमी यूपी में बैठ कर बनाए गए तो सामने आ ही चुके हैं हरकत-उल-हर्ब-ए-इस्लाम के मंसूबे।
  • संगठन से जुड़े आतंकी बड़े पैमाने पर फैलाना चाहते थे दहशत।
  • लेकिन इससे पहले ही एनआइए व एटीएस ने नापाक मंसूबों पर फेर दिया पानी।
रिपोर्ट:- संजीत सिंह सनी

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”UP NEWS” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”6″ style=”grid” align=”none” displayby=”recent_posts” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें