राजनीति में कब क्या हो जाये, कोई नहीं कह सकता है। कुछ ऐसा ही इन दिनों बहुजन समाज पार्टी और उसकी मुखिया मायावती के साथ हो रहा है। एक के बाद एक उनके सभी विश्वसनीय नेता और पदाधिकारी पार्टी छोड़कर अन्य दलों में जा रहे हैं। बसपा के पूर्व कद्दावर नेता नसीमुद्दीन सिद्दकी ने भी कांग्रेस का दामन थामने की तैयारी कर ली है। इस बीच बसपा ने अपने एक और बड़े नेता और पूर्व विधायक को पार्टी से निष्कासित कर दिया है।

नसीमुद्दीन होंगे कांग्रेस में शामिल :

एक समय में बहुजन समाज पार्टी अध्यक्ष मायावती का दाहिना हाथ और पार्टी का मुस्लिम चेहरा माने जाने वाले नसीमुद्दीन सिद्दीकी अब आखिरकार कांग्रेस पार्टी में शामिल होने जा रहे हैं। आगामी 22 फरवरी वे अपने हजारों समर्थकों के साथ पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी से मिलेंगे और कांग्रेस की सदस्यता हासिल करेंगे। एक समय में उत्तर प्रदेश की राजनीति में नसीमुद्दीन बसपा का सबसे बड़ा चेहरा थे। उनकी इस दौरान बसपा और सरकार में तूती बोलती थी। पूर्व बसपा नेता ने बातचीत में स्वीकार किया कि एक-दो दिन में अगला बड़ा राजनीतिक निर्णय ले लेंगे। इसी के बाद से उनके कांग्रेस में शामिल होने की खबरें शुरू हो गयी हैं। सूत्रों से खबर है कि राहुल गांधी से उनकी मुलाकात 28 दिसंबर को हुई थी जब गुजरात के चुनाव नतीजे आये थे। इसके बाद हुई अन्य मुलाकातों में उनके कांग्रेस में जाने का रास्ता साफ़ हो गया है।

पूजा पाल को बसपा ने निकाला :

इलाहाबाद में बसपा की सबसे कद्दावर नेता और पूर्व विधायक पूजा पाल को पार्टी ने बाहर निकल दिया है। पूजा पाल एक समय में बसपा प्रमुख की सबसे ख़ास मानी जाती थी। पूजा पाल ने इलाहबाद पश्चिम सीट से बाहुबली अतीक अहमद के भाई को हराया था। उस दौरान पूरा इलाहबाद अतीक के नाम से खौफ खाता था। अतीक के भाई को हराने के बाद पूजा की छवि एक तेज तर्रार नेता के बन गयी थी। 2017 तक ये बसपा विधायक रही। अब पूजा पाल के बसपा से जाने के बाद उनके सपा या कांग्रेस में शामिल होने की चर्चाएँ शुरू हो गयी हैं।

 

ये भी पढ़ें : नसीमुद्दीन सिद्दीकी होंगे कांग्रेस में शामिल, राहुल गाँधी करायेंगे ज्वाइन

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें