अपनी मांगों को लेकर देशव्यापी हड़ताल के चलते राजधानी लखनऊ स्थित चारबाग रेलवे स्टेशन पर कुलियों ने सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप लगाते हुए जोरदार प्रदर्शन किया। कुली खुद को चतुर्थश्रेणी का दर्जा दिए जाने और ग्रुप-डी में शामिल करने की मांग कर रहे थे। कुलियों ने भारत सरकार को चेतावनी देते हुए कहा है कि अगर हमारी मांगे पूरी नहीं हुईं तो पूरे भारतवर्ष के सभी कुली काम बंद कर दिल्ली में संसद भवन के सामने अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल करेंगे। इसके बाद भी अगर हमारी मांग को नहीं माना गया तो हम दिल्ली में ही समस्त भारतवर्ष के कुली रेल की पटरी पर लेटकर सरकार के नाम पर अपनी अपनी जान दे देंगे।

नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवे पोटर्स, वेंडर एंड वेरियर्स के अध्यक्ष सुरेश कुमार और उपाध्यक्ष फतेह मोहम्मद ने बताया कि भारतवर्ष के सभी कुली कई सालों से भारत सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि लगभग 10 से रेल मंत्री रह चुके लालू प्रसाद यादव द्वारा 2008 में जारी एक शासनादेश जारी किया गया था। इसमें यह कहा गया था कि सभी कुलियों को ग्रुप-डी का दर्जा दिया जाए एवं 50 साल के ऊपर के कुली के बच्चों को नौकरी में लिया जाए। जिसमें 50 वर्ष तक के कुलियों को ग्रुप-डी में लिया गया एवं 50 वर्ष के ऊपर के कुलियों के बच्चे को आज तक ग्रुप डी में नहीं लिया गया। जिसके लिए हम भारतवर्ष के सभी कुली पिछले 10 वर्षों से सरकार के नुमाइंदे/मंत्री/सांसद को व्यक्तिगत तौर पर मिलकर अपना ज्ञापन दे चुके हैं और ग्रुप डी की मांग कर रहे हैं।

लेकिन आज तक किसी भी वजह से हम कुलियों का ग्रुप-डी में सम्मिलित करने का कोई फरमान नहीं जारी हुआ। इसलिए भारतवर्ष के सभी कुलियों ने आज हड़ताल के माध्यम से सरकार को अवगत कराया कि अगर 64907 रिक्त पदों में से जितने पद चतुर्थ श्रेणी के होंगे। उसमें पहले हम कुलियों का समायोजन किया जाए और जो पद पद रह जाएं उसमें सरकार अपने स्तर से भर्ती करें। अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो हम कुली दिल्ली में सरकार के खिलाफ आंदोलन करेंगे।

क्योंकि आधुनिक सुविधाओं के चलते हुए अब स्टेशन पर कुली सिर्फ पूछताछ बनकर रह गया है। हम लोगों के लिए कोई काम धंधा नहीं बचा है। जिससे कुली अपना एवं अपने परिवार का पालन पोषण कर सकें। परिवार का पेट पालना भी बहुत कठिनाई की बात हो रही है। जबकि शासनादेश के अनुसार, सरकार हम कुलियों को नजरअंदाज करके नई वैकेंसी निकालकर हम कुलियों को अनदेखा कर रही है, जबकि हमारा शासनादेश पुराना है।

……………………………………………………………………………….
Web Title : Porters protest at charbagh railway station Lucknow
Get all Uttar Pradesh News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment,
technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India
News and more UP news in Hindi
उत्तर प्रदेश की स्थानीय खबरें . Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट |
(News in Hindi from Uttar Pradesh )

Hindi News से जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें  पर ज्वाइन करें और  पर फॉलो करें

………………………………………………………………………………..

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें