राजधानी के डिग्री कॉलेजों में स्नातक व परास्नातक कोर्सेज में शनिवार से शुरू होगी। शनिवार को जय नारायण पीजी कॉलेज (केकेसी) में स्नातक व परास्नातक कोर्सेज के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जारी किए जाएंगे। वहीं बप्पा श्री नारायण वोकेशनल पीजी कॉलेज (केकेवी) और कालीचरण पीजी कॉलेज सहित कुछ अन्य कॉलेजों में भी अगले हफ्ते से आवेदन फॉर्म मिलना शुरू हो जाएंगे।

केकेसी के प्राचार्य डॉ. एसडी शर्मा ने बताया कि स्नातक व परास्नातक कोर्सेज में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म वेबसाइट www.jnpg.org.in पर उपलब्ध हैं। आवेदन फॉर्म की कीमत 650 रुपये निर्धारित की गई है। पांच जून तक अभ्यर्थी ऑनलाइन फॉर्म भर सकेंगे। दाखिले इस बार भी मेरिट के आधार पर ही किए जाएंगे। डॉ. एसडी शर्मा ने बताया कि बीए में 1100 सीटें, बीकॉम में 1100 सीटें, बीएससी में 840 सीटें, बीकॉम ऑनर्स में 60 सीटें, एलएलबी त्रिवर्षीय पाठ्यक्रम में 320 सीटें, बीपीएड में 50 सीटें , बीबीए आइबी कोर्स में 60 सीटें हैं। वहीं परास्नातक में इस बार छह नए कोर्स शुरू हो रहे हैं। इसमें एमएससी बॉटनी, एमएससी फिजिक्स व एमएससी केमेस्ट्री में 30-30 सीटें हैं और एमए हिंदी, एमए अंग्रेजी व एमए समाजशास्त्र में 60-60 सीटें हैं। इसके अलावा एमकॉम कोर्स पहले ही चल रहा है।

बीबीएयू में 15 से आवेदन

बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय (बीबीएयू) में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 15 मार्च से जारी करने की तैयारी की जा रही है। शुक्रवार को विभागाध्यक्षों की बैठक कर कोर्सेज का ब्योरा हर हाल में सोमवार तक देने के आदेश दिए गए। कुलपति प्रो. आरसी सोबती ने नए कोर्स के साथ-साथ जो कोर्स बंद किए जाने हैं उनका भी ब्योरा पहले ही देने का निर्देश दिया है। बीबीएयू में स्नातक, परास्नातक और प्रोफेशनल कोर्सेज में दाखिले के लिए एक साथ आवेदन फॉर्म जारी किए जाएंगे। फिलहाल इस बार सभी कोर्सेज में दाखिले के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा ही आयोजित करने पर जोर दिया जा रहा है।

लखनऊ विश्वविद्यालय में 19 मार्च से मिलेंगे स्नातक के फॉर्म

लखनऊ विश्वविद्यालय (लविवि) पहले ही स्नातक, परास्नातक व अन्य कोर्सेज में दाखिले की तारीखों का ऐलान कर चुका है। यहां स्नातक कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन फॉर्म 19 मार्च से मिलना शुरू होंगे।

अगले हफ्ते से केकेवी में ऑनलाइन आवेदन

केकेवी के प्राचार्य डॉ. राकेश चंद्रा ने बताया कि स्नातक कोर्सेज में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म अगले हफ्ते से जारी कर दिए जाएंगे। आवेदन फॉर्म की कीमत 700 रुपये निर्धारित की गई है। केकेवी में बीए में 700 सीटें हैं, बीएससी में 780 सीटें हैं और बीकॉम में 240 सीटें हैं। कालीचरण पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ. देवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि अगले हफ्ते स्नातक में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जारी कर दिए जाएंगे। स्नातक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 600 रुपये के मिलेंगे। कॉलेज में बीए में 800 सीटें व बीकॉम में 460 सीटें हैं।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें