राजधानी लखनऊ में बड़े पैमाने पर बचत धारकों के खातों से जालसाजी करने के मामले सामने आ रहे हैं। यदि आपका किसी भी तरह का खाता डाकघरों में है तो उसकी जांच अवश्य करवा लें। इसे लेकर अब डाक विभाग ने भी एडवाइजरी जारी कर दी है। डालीगंज डाकघर में फर्जी खातों के सामने आने का सिलसिला लगातार जारी है। एक बचत धारक के 27 लाख रुपये के लेनदेन का खेल हो गया है।

बचत धारक कपिल राज ने सितंबर 2016 में एक साल के लिए टीडी खाता एजेंट से खुलवाया था। वह 27 लाख रुपये का भुगतान लेने के लिए डालीगंज डाकघर पहुंचे तो पता चला कि एजेंट ने उनका फर्जी खाता खोल दिया है। जबकि रूपा अग्रवाल ने भी एजेंट से एक साल के लिए टीडी अकाउंट नंबर 3198284445 में 1.30 लाख रुपये जमा कराए थे। उनका अकाउंट भी फर्जी पाया गया।

इसी तरह निरालानगर निवासी घनश्याम भवानी ने अपनी पत्नी के साथ संयुक्त खाता खुलवाया था। एक साल के लिए उन्होंने तीन खाते में 4.21 लाख, 4.34 लाख और 45 हजार रुपये जमा किए। बताया गया कि पोस्ट मास्टर ने उनकी पासबुक रख ली है। मामला फर्जी होने के कारण उनको डाककर्मी टरका रहे हैं।

इसी तरह डाक विभाग को एजेंटों के फर्जीवाड़े की कई शिकायतें मिल रही हैं। जिसमें फर्जी खाता खोलने, खाते को बंद करवाने, आंशिक राशि निकाल लेने, परिपक्वता राशि को जमाकर्ता की जानकारी के बिना उनके नाम पर अकाउंट खोलकर उसको निकालने के मामले सामने आ रहे हैं। इसके अलावा जाली पासबुक बनाने और बचत पत्रों का नकदीकरण कराने की शिकायतें भी आ रही हैं।

निलमथा उप डाकघर में पिछले डेढ़ साल से जिन पत्रों का वितरण नहीं किया जा सका था, उनकी डिलीवरी पिछले तीन दिन से की जा रही है। हालांकि डाककर्मी अधूरा पता होने और निलमथा में मकान नंबर न मिलने पर तीन दिन में केवल 30 पत्रों का ही वितरण कर सके हैं। इसमें भी बड़ी संख्या में नोटबंदी के बाद खुलवाए गए बैंक खातों से जुड़े दस्तावेज हैं।

लेनदेन करने के लिए इन बातों के ध्यान रखें

डाक महानिदेशालय ने अपने बचतधारकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। जिसमें निवेश की जानकारी सीधे स्टेशन मास्टर से लेने, लेनदेन के बाद पासबुक प्रिंट करवाने, किसी को भी निकासी के लिए चेक न देने और संदेशवाहक न बनाने, खाते से अपना मोबाइल और आधार नंबर लिंक कराकर एसएमएस की निःशुल्क सुविधा का लाभ उठाने की बात कही गई है। इसके अलावा नमूना हस्ताक्षर पासबुक में न रखने, आरडी, एमआइएस और सीनियर सिटीजन खातों को बचत खातों से लिंक कराने और सीबीएस डाकघरों से एटीएम लेकर उसी से लेनदेन करने के सुझाव दिए गए हैं।

क्या कहते हैं जिम्मेदार

इस संबंध में प्रवर डाक अधीक्षक शशि कुमार उत्तम ने बताया कि डाकघरों की जगह एजेंटों से ही लेनदेन होने पर उसमें फर्जीवाड़ा होने की शिकायतें लगातार मिल रही हैं। इसे देखते हुए डाक विभाग जल्द ही बड़ी कार्रवाई करेगा। हालांकि इस बीच बचतधारकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की गई है। ताकि वह अपने साथ होने वाले फर्जीवाड़ा को रोक सकें। उन्होंने बताया कि लेनदेन से जुड़ी किसी भी तरह की शिकायत के लिए प्रवर डाक अधीक्षक कार्यालय के टेलीफोन नंबर 0522-2780006 पर संपर्क किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- 10 करोड़ की धोखाधड़ी करने वाला होटल मालिक गिरफ्तार

ये भी पढ़ें- सड़क हादसे में मरा बुजुर्ग पुलिस पहुंचते ही अस्पताल में हो गया जिंदा

ये भी पढ़ें- ग्लोब मेडिकेयर अस्पताल में लगी आग, मरीज कूदकर भागे

ये भी पढ़ें- बाराबंकी: सभासद के पुत्र की दबंगों ने की पीट-पीटकर हत्या

ये भी पढ़ें- अमौसी एयरपोर्ट पर उड़ान भरने से पहले इंडिगो की फ्लाइट का इंजन फेल

ये भी पढ़ें- कर्नाटक में बीजेपी की सरकार के विरोध में कांग्रेस का लखनऊ में प्रदर्शन

ये भी पढ़ें- बलात्कार के बाद 14 साल की लड़की बनी मां, आरोपी ने कराया गर्भपात-वीडियो

ये भी पढ़ें- नोएडा SOG के 16 जवान लाइन हाजिर, पैसों के बंटवारे पर भिड़ने का आरोप

ये भी पढ़ें- कुशीनगर वैन हादसा: योगी सरकार से मिले चेक हुए बाउंस

ये भी पढ़ें- ले. जनरल जगदीप कुमार शर्मा ने राष्ट्र निर्माण के लिए युवाओं को प्रेरित किया

ये भी पढ़ें- मेनका गांधी के बयान पर भड़के राष्ट्रीय किसान मंच के अध्यक्ष, कर दी इस्तीफे की मांग

ये भी पढ़ें- परिवहन निगम और सरकार से गुस्साए संविदा कर्मचारी पानी की टंकी पर चढ़े

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें