उत्तर प्रदेश सरकार भीषण गर्मी में बढ़ रही बिजली की मांग को लेकर चिंतित है। ऊर्जा मंत्रालय बिजली आपूर्ति पूरी करने के लिए जहां बकायेदारों के कनेक्शन काटकर पैसे वसूल रहा है। वहीं ग्रामीण इलाकों में बिजली विभाग के कर्मचारी ही सरकार की मंशा पर पलीता लगा रहे हैं। ये तस्वीरें राजधानी लखनऊ के बख्शी का तालाब (बीकेटी) इलाके की हैं। तस्वीरें देखकर आप खुद अंदाजा लगा सकते हैं कि ग्रामीण इलाकों में धड़ल्ले से बिजली चोरी हो रही है।

चेकिंग की लाइनमैन पहले ही दे देते हैं सूचना

बीकेटी इलाके के पृथ्वीपुर गांव की ये तस्वीरें देख कर आप भले ही चौंक रहे हों, लेकिन सच्चाई ये है कि इस गांव में रहने वाले लोगों को विद्युत कनेक्शन की कोई आवस्यकता नहीं है। ग्रामीण अपनी जान जोखिम में डालकर तारों पर कटिया रोजाना लगाते हैं। बख्शी का तालाब से लगाकर इटौंजा, कुम्हरावां, महोना तक गांवो में बम्पर कटिया लगाकर हो रही है।बताया जा रहा है ये बिजली बिजली चोरी लाइनमैन और जेई की मिलीभगत से हो रही है। ग्रामीणों का आरोप है वः हर महीने लाइनमैन को पैसे देते हैं इसके चलते अगर कोई अधिकारी बिजली चेकिंग करने आता है तो बिजली कर्मचारी फोन पर इसकी पहले ही जानकारी दे देते हैं। सतर्क ग्रामीण तारों में फंसी कटिया उतारकर घर में रख लेते हैं और टीम के जाने के बाद फिर से कटिया लगा देते हैं।

गांवो में कटिया फसाने वालों की भरमार

ग्रामीणों ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में ये धंधा बिजलीकर्मचारियों की मिलीभगत से फलफूल रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि यहां सभी बिना कनेक्शन ही महीने में वसूली देते हैं। वसूली करने लाइनमैन या फिर और कोई बिजली कर्मचारी हर महीने आते हैं और वसूली कर चले जाते हैं कनेक्शन की कोई आवश्यकता नहीं है। आरोप है कि इस बिजली चोरी की रकम छोटे कर्मचारियों से लगाकर बड़े अधिकारियों तक पहुँचती है। तारों पर फैला कटिया का मकड़जाल ग्राम पंचायत सही पुरवा, पहाड़पुर, अर्जुनपुर, देवरी, बनकट, शेरपुर, मंझरिया, बीरमपुर, शिवपुरी, कोडरी, पलारी, लक्ष्मीपुर, खानपुर, भावली, शाहपुर नजूल, विश्राम पुरवा, जगदीशपुर, कमला बाद बड़ौली, सरोरा, रायपुर, छपरा, रायपुर, राजापुर, सरैया बाजार ठाकुर, खाले पुरवा, राजा पुरवा, महोना क्षेत्र अंतर्गत रमपुरवा पट्टी निवासी अमानीगंज मानपुर बाना में बंपर बिजली चोरी हो रही है।

मुफ्त बिजली कनेक्शन देने की योजना को ठेंगा

वैसे तो विद्युत विभाग के कर्मचारी बताते हैं कि विभाग की तरफ से कनेक्शन हर घर को दिया जायेगा। गांव-गांव में कैंप लगाकर कनेक्शन करवाया जाएगा। कटिया की बहुत सी शिकायतें मिल रही हैं पर कर्मचारियों की कमी के कारण क्षेत्र में भ्रमण नहीं हो पा रहा। विद्युतीकरण योजना के अंतर्गत फ्री में कनेक्शन देने का वादा करने वाली सरकारी बिजली चोरी माफियाओं पर अंकुश लगाने में विफल साबित हो रही। बाबुओं से लगाकर बड़े अधिकारियों तक हफ्ता लेने देने की रीत चली आ रही है। इसके चलते बिजली चोरी पर लगाम नहीं लग पा रही है।

स्थानीय बिजली कर्मियों मिलीभगत उजागर

कुछ दुकानदारों का आरोप है कि विद्युतकर्मी हर हफ्ते 200 सो रुपए हर दुकानदारों से वसूलते हैं। यह बात किसी से छिपी नहीं है कि बिजली चोरी में खुद बिजली विभाग के कर्मचारियों का सबसे बड़ा हाथ होता है। बता दें कि बिजली चोरी देश में एक बड़ी समस्या है, बिजली चोरी को रोकने के लिए विभाग की तमाम कोशिशों के बाद भी बिजली चोरों पर लगाम लगाने में विभाग पूरी तरह से विफल है। बिजली चोरी को रोकने के लिए पहले मैनुअल मीटरों में होने वाली छेड़छाड़ को खत्म करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक मीटर लगाये गये हैं। बिजली चोरी के लिए यूपी में 11 नये पुलिस स्टेशन खुलेंगे लेकिन बिजली चोरों ने इलेक्ट्रानिक मीटर का भी तोड़ निकाल लिया है।

ये भी पढ़ें- गुंडा है लालगंज का कोतवाल, बीच सड़क पर मासूम के डंडे से हाथ कर दिए लाल

ये भी पढ़ें- मासूमों को चौराहे पर डंडे से पीटने वाला लालगंज कोतवाल लाइन हाजिर

ये भी पढ़ें- किशोरी को रास्ते से अगवा कर जबरन दुष्कर्म, विरोध पर किया कुल्हाड़ी से हमला

ये भी पढ़ें- गोसाईगंज में महिला की धारदार हथियार से गला काटकर हत्या

ये भी पढ़ें- बाराबंकी: राहगीर के पैसे और मोबाइल छीनने वाला सिपाही बर्खास्त

ये भी पढ़ें- अपने ही विश्वविद्यालय में चैनल के भीतर ताले में कैद हुए ‘बाबा साहब’

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें