राज्यभवन में राज्यपाल राम नाइक ने सम्बोधित किया राज्यपाल ने अपने संबोधन में यूपी में उच्च शिक्षा महिला सशक्तीकरण की ओर बढते कदम पर कांफ्रेस का उल्लेख किया, राज्यपाल ने पुरुष साक्षरता व महिला सारक्षता के बारे में बात की, राज्यपाल ने कहा कि अभी कर 23 विश्वविद्यालयों के दीक्षात समारोह हो चुके है. यूपी में शिक्षा स्तर सुधर रहा है यह एक अच्छा कदम है. राज्यपाल ने लड़कियों की तारीफ करते हुए कहा इस साल लड़कियों को 51 फीसदी डिग्रियां हासिल हुई जो एक अच्छा सकेंत है आने वाले समय मेंं हम और बदलाव देखेगें.

राज्यपाल ने अपनी कांफ्रेस में महिला सशक्तीकरण की पहल की तारीफ की…

यूपी में उच्च शिक्षा महिला सशक्तीकरण की ओर बढ़ते क़दम पर बोले राज्यपाल, राज्यपाल ने कहा 1951 में पुरुष साक्षरता 27.16 जबकि महिला साक्षरता 8.86 थी, जो 2011 में बढ़कर पुरुषों की 82.14 और महिला साक्षरता 65.46 हो गई हैं, यूपी में 2011 में पुरुष 79.24 और महिला 59.26 % थी, अभी तक 23 विश्वविद्यालयों के दीक्षांत समारोह हो सम्पन हो चुके हैं, उच्च शिक्षा के सत्र को सुधारा जायेगा. आगे राज्यपाल ने कहा यूपी में लड़कियों की शिक्षा में उदासीनता थी और अभी भी है, लेकिन इस बात की खुशी है कि आँकडों से परिवर्तन दिखाई दे रहा है.

राज्यपाल ने लड़कियों की जमकर तारीफ की कहा- 51 फीसदी डिग्रियां लड़कियों को मिली

इस वर्ष 51 फ़ीसदी डिग्रियां लड़कियों को दी गई. हमें महिला शिक्षा में और सुधार लाना है, हमें एक नया परिर्वतन देखने को मिला है जो आने वाले समय के लिए अच्छा है. शिक्षा के हर क्षेत्र में छात्राओं की भागीदारी बढ़ी, अटल जी के सर्व शिक्षा अभियान से लड़कियों की शिक्षा बढ़ी है,  प्रंधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अभियान को आगे बढ़ाया है. राज्यपाल ने शिक्षा के स्तर में सुधार के लिये 6 क़दम बताये -शिक्षक भर्ती , पारदर्शी कार्यप्रणाली , नैक मूल्याँकन अनिवार्य , शिक्षा रोज़गारपूरक हो , वि.वि. में शैक्षिक माहौल , शोध कार्यक्रम बढ़ाये जाए.

अन्य खबरो के लिए क्लिक करे- तीन तलाक पर बोले रामगोविंद, हिन्दुओं में तलाक के हजारों मुकदमें लंबित

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें