उत्तर प्रदेश की सत्ता हथियाने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा चुनाव से पहले यूपी को अपराधमुक्त, भ्रष्टाचार मुक्त, गुंडाराज मुक्त करने का दावा किया। प्रदेश की जनता ने भाजपा को खुले मन से वोट दिया और पूर्ण बहुमत की सरकार बनवाई। भाजपा ने योगी आदित्यनाथ को प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया। एक कट्टर हिंदूवादी नेता की छवि रखने वाले सीएम योगी से जनता को उम्मीद है कि वह उनकी उम्मीदों पर खरा उतरें, लेकिन ऐसा होता नहीं दिख रहा है। एनकाउंटर करके यूपी पुलिस ने बदमाशों के भीतर खौफ पैदा करने की कोशिश की लेकिन बदमाशों को ना तो पुलिस का भय है और ना ही कानून का भय है। अब बदमाशों के निशाने पर अब यूपी के मंदिरों में तैनात पुजारी हैं। यूपी में एक दर्जन से पुजारियों की हत्या ने एक योगी सीएम के राज में कानून-व्यवस्था पर सवालिया निशान लगा दिया है। मृतकों की सूची में तीन यूपी हरियाणा बॉर्डर के करनाल जिला के भी पुजारी शामिल हैं।

भाजपा के सत्ता में आने के बाद सीएम ने कहा था कि अपराधी की जगह जेल में होगी। अपराधी प्रदेश छोड़ दें या फिर अपराध करना छोड़ दें। अपराधियों के विरुद्ध सरकार के निर्देश पर पुलिस ने जंग छेड़ी और ताबड़तोड़ एनकाउंटर किये। 16 महीने की योगी सरकार में 28 जून 2018 तक कुल 2244 पुलिस एनकाउंटर हुए, जिनमें 59 अपराधी ढेर हुए, जबकि 4 पुलिसकर्मी भी शहीद हुए, वहीं करीब 400 पुलिसकर्मी घायल भी हुए। सबसे ज्यादा पुलिस और अपराधियों में भिड़ंत पश्चिम उत्तर प्रदेश में देखने को मिली। इनमें मेरठ में 720, आगरा में 601 और बरेली में 343 एनकाउंटर हुए। यानी 2244 एनकाउंटर में से 1664 एनकाउंटर पश्चिम उत्तर प्रदेश के ही खाते में हैं।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”ये भी पढ़ें-” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”1″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”random”]

31 अगस्त 2018 को उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिला स्थित ग्राम भूड़ कोनी दीनारपुर स्थित शिव मंदिर के पुजारी रामेश्वर दयाल (65) पुत्र लीलाधर निवासी नकटपुरा करघैना गांव की अज्ञात बदमाशों ने गला रेत कर हत्या कर दी। हत्यारों ने पुजारी का शव मंदिर के पीछे ले जाकर डाल दिया और फरार हो गए। सूचना पाकर डीएम डॉ. अखिलेश मिश्र व एसपी बालेंदु भूषण सिंह, एएसपी रोहित मिश्र समेत सीओ और थाना प्रभारी ने फोर्स के साथ गांव पहुंचकर मौका मुआयना किया। ग्रामीणों ने अधिकारियों को बताया कि पुजारी अपने परिवार में अकेला ही था। वह लगभग बीस वर्षो से शिव मंदिर पर रहकर पुजारी का कार्य कर रहा था। डीएम और एसपी ने पुलिस को मामले की जांच करके हत्याकांड का जल्द खुलासा करने तथा आरोपितों की गिरफ्तारी के निर्देश दिए। एसपी ने कहा कि ग्राम प्रधान झांझन लाल की तहरीर के आधार पर हत्या का केस दर्ज हो गया है।

31 अगस्त 2018 को उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिला के रामनगर थाना क्षेत्र में थालकला गांव के बाहर काले पहाड़ बाबा मंदिर के पुजारी शमशेर सिंह (65) की हत्या कर दी गई। पुजारी का शव खून से लथपथ मंदिर के बाहर पड़ा मिला। मृतक के शरीर पर गले, हाथ-पैर व सिर में धारदार हथियार के निशान मिले। जहां शव पड़ा था वहां भारी मात्रा में खून पाया गया। पुलिस ने बताया कि मृतक गोंडा जिले के करनैलगंज थाना क्षेत्र के ग्राम हीरापुर चौहानन पुरवा का रहने वाला था। पांच छह वर्ष पहले यहां आकर गांव के बाहर बने मंदिर में पूजा अर्चना कर रहा था। पुलिस ने मृतक के परिवार वालों को सूचना दे दी है। अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या की रिपोर्ट दर्ज हुई है।

19 अगस्त 2018 को उत्तर प्रदेश के बॉर्डर पर हरियाणा में करनाल जिले में मेरठ रोड स्थित यूपी बॉर्डर पर मंगलौरा पुलिस चौकी से महज 500 मीटर दूर श्रीगोविंद धाम संत आश्रम भाई-बहन मंदिर में बदमाशों ने दो पुजारियों और सेवादार की हत्या कर दी। मंदिर के संचालक सुनील शास्त्री ने बताया कि गांव बदनारा कैथल निवासी पंडित विनोद शर्मा अपने साले संगोही करनाल निवासी अजय शर्मा व मामा बाम्बरेहड़ी निवासी रविंद्र के साथ 18 अगस्त शाम 6 बजे मंदिर में आए थे। उन्हें यहां सात दिनों तक महामृत्युंजय का पाठ करना था। सुनील ने बताया कि सेवादार निसिंग निवासी हरजिंद्र और सुलतान मंदिर के पीछे गोशाला में बने एक कमरे में और तीनों पंडित मंदिर के मेन गेट के सामने बरामदे में सो रहे थे। देर रात करीब 15 बदमाश हथियारों से लैस होकर मंदिर में घुस गए।

सुनील ने बताया कि उन सभी पर हमला बोल कर हाथ बांधकर बंधक बना लिया। इस दौरान बदमाशों ने गोशाला में सो रहे सेवादार सुलतान (58) की गला दबाकर हत्या कर दी। हरजिंद्र की जीभ काट ली। मंदिर के अंदर बरामदे में सो रहे पंडित विनोद (32) की पीट-पीट कर हत्या कर दी, जबकि विनोद के मामा रविंद्र (51) और साले अजय पर तेजधार हथियारों से हमला करके घायल कर दिया और उनकी जीभ काट दी। देर शाम रविंद्र (51) की भी इलाज के दौरान मौत हो गई। इस मामले में पुलिस ने मंगलौरा निवासी अरुण उर्फ गंजा समेत अन्य के खिलाफ केस दर्ज किया।

14 अगस्त 2018 को यूपी के औरैया जिला के बिधूना कोतवाली के भयानक नाथ मंदिर में बदमाशों ने चारपाई में हाथ पैर बांधकर तीन की साधुओं (साधु लज्जाराम और हरभजन व एक अन्य) की जीभ काटकर निर्मम हत्या कर दी। इनमे से एक ने इलाज के दौरान दम तोड़ा था। तीन महंतों की हत्या के बाद बवाल, आगजनी और पथराव हुआ इस पर पुलिस ने बड़ी मुश्किल से काबू पाया था। पुलिस ने इस ट्रिपल मर्डर में कई हत्यारोपियों को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेजा था।

13 अगस्त 2018 को उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिला के नगर कोतवाली के पयागीपुर में स्थित पहलवान वीर बाबा मंदिर के पुजारी श्यामलाल (75) की मंदिर परिसर में ही लोहे की रॉड से पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी। एसपी अनुराग वत्स ने बताया था कि पुलिस फोर्स, फॉरेंसिक एक्सपर्ट टीम, फिंगर प्रिंट दस्ता ने भी पड़ताल के बाद साक्ष्य एकत्र किये। उन्होंने कहा कि अज्ञात बदमाश दानपात्र चोरी करने के उद्देश्य से मंदिर में घुसे। उन्होंने बुजुर्ग पुजारी से दानपात्र की चाभी मांगी। पुजारी ने जब इसका विरोध किया तो बदमाशों ने लोहे की रॉड से पुजारी को पीट दिया। हालांकि बुजुर्ग होने के कारण पुजारी की मृत्यु हो गई।

12 अगस्त 2018 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिला के दादों थाना क्षेत्र के शेखूपुर सटकना के मिलिक व बिजौली के मध्य बने शिव मंदिर में पुजारी, महंत और एक सेवादार की हत्या से सनसनी फैल गई। यहां पिछले 20-25 साल से रह रहे महंत कालिदास, मंदिर में पुजारी सोनपाल, पड़ोसी गांव के रूपबास के महेंद्र उर्फ बड़ेल मंदिर की ऊपरी मंजिल पर बने कमरे में सो रहे थे। बदमाशों ने मंदिर को निशाना बना लिया। इसके बाद नसेनी को माध्यम से छत पर चढ़ गए। बदमाशों ने कमरे का दरवाजा खुलवा कर अंदर घुस गए। इसके बाद डंडों से तीनों को बेरहमी से पीटना शुरू कर दिया। कमरे में रखी ईंटों से सिर व शरीर पर प्रहार किए। जिससे तीनों वहीं लहूलुहान होकर गिर पड़े। उनकी चीख-पुकार भी दूर-दूर तक लोगों को सुनाई नहीं दी। घटना को अंजाम देने के बाद बदमाश भाग निकले थे। इनमे से पुजारी और महंत की मौके पर ही मौत हो गई थी, जबकि एक अन्य की इलाज के दौरान मौत हो गई।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”ये भी पढ़ें-” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें