प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रायबरेली में पहला दौरा 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है। सोनिया के अभेद्य दुर्ग को भेदने के लिए पहली बार आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1051 करोड़ रुपये की जन उपयोगी परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। रायबरेली पहुँचने के बाद पीएम मोदी ने मॉडर्न रेल फैक्ट्री का निरीक्षण किया। इस दौरान निरीक्षण कार्ट में पीएम के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल रामनाईक, मॉडर्न रेल कोच फैक्ट्री के महा प्रबंधक राजेश अग्रवाल भी मौजूद रहे।उन्होंने बताया कि ये विश्व की सबसे बड़ी रेल कोच फैक्ट्री होगी। इसमें बुलेट ट्रेन, मेट्रो ट्रेन के भी कोच बनेंगे। रेल कोच फैक्ट्री का विस्तार होने के बाद अपने देश में ही आधुनिक रेल कोच तैयार होंगे, इससे बाहर से रेल कोच नहीं खरीदने पड़ेंगे।

प्रधानमंत्री ने आधुनिक रेल कोच कारखाना और 558 करोड़ रुपये की लागत से बने रायबरेली-बादा हाई-वे का भी पीएम मोदी ने लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 900 वें हम सफर रेल कोच को भी हरी झंडी दिखाई। ये भाजपा की उपलब्धि है कि मोदी के कार्यकाल में अब तक 900 रेल कोच बन चुके हैं। यूपीए सरकार में इतने रेल कोच नहीं बने थे। बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनावों में मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के हिस्से यूपी से दो ही सीटें आई थीं। इनमें से एक रायबरेली थी, जिसपर यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी को जीत मिली थी, जबकि दूसरी सीट अमेठी थी, जहां से मौजूदा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जीते थे।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]प्रधानमंत्री ने रायबरेली को इन योजनाओं की दी सौगात [/penci_blockquote]
➡प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एनएच 232 रायबरेली से बांदा वाया लालगंज फतेहपुर (133 किलोमीटर) पेस्ट शोल्डर्स के साथ चौड़ीकरण एवं शुद्धिकरण कार्य का लोकार्पण किया ।
➡अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के अंतर्गत टाइप 2 के 3 ब्लॉक तथा टाइप 3, 4, 5 को एक-एक ब्लाक के आवास तथा छात्रावास का लोकार्पण किया।
➡कानपुर बाईपास सेतु का लोकार्पण किया।
➡अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के अंतर्गत मेडिकल कॉलेज एवं हॉस्पिटल भवन का शिलान्यास किया प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत 500 आवासों का शिलान्यास किया।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]कांग्रेस के कार्यकर्त्ता गांव-गांव कर रहे भाजपा का कुप्रचार[/penci_blockquote]
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय सेना के विशेष विमान से लखनऊ स्थित चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (अमौसी एयरपोर्ट) पहुंचे। यहां उनका राज्यपाल रामनाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय, लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया, डीजीपी ओम प्रकाश सिंह, एसएसपी कलानिधि नैथानी, सांसद कौशल किशोर सहित भाजपा के अन्य नेताओं ने स्वागत किया। यहां से प्रधानमंत्री हेलीकॉप्टर के जरिये रायबरेली के रवाना हुए। जैसे ही पीएम मोदी रायबरेली पहुंचे, यहां के कार्यकर्ताओं ने उनका गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। एक तरफ बीजेपी जहां पीएम के इस दौरे को रायबरेली की राजनीतिक जमीन के लिए ‘खाद-पानी’ की तरह इस्तेमाल करने की तैयारी में है तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस भी इस जुगत में लगी है कि इस दौरे का सकारात्मक संदेश न जाए। जब से पीएम के आने का कार्यक्रम तय हुआ है, तब से कांग्रेस के कार्यकर्ता गांव-गांव घूमकर लोगों को केंद्र सरकार की नीतियों के बारे में बता रहे हैं, जिनसे उन्हें नुकसान हुआ है।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]प्रधानाध्यापकों-शिक्षकों और ग्राम प्रधानों को पीएम की सभा में भीड़ जुटाने का आदेश[/penci_blockquote]
भाजपा यहां दो लाख की भीड़ जुटने का दावा कर रही थी, लेकिन मोदी की जनसभा में इतनी भीड़ नहीं थी। पीएम के कार्यक्रम में भीड़ जुटाने के लिए स्कूलों के प्रधानाचार्यों से भी कहा गया था। शिक्षकों को विद्यालय से बच्चों रैली में ले जाने का मौखिक आदेश दिया था। इसके साथ ग्राम पंचायत अधिकारियों को कार्यक्रम में अपने मातहतों को लाने का निर्देश दिया गया था।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]पीएम की सुरक्षा के लिए 10 जिलों के एसपी तैनात[/penci_blockquote]
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के लिए पांच केंद्रीय सुरक्षा बलों की कम्पनी, चार कम्पनी आरएएफ और एक कम्पनी सशस्त्र सीमा बल की तैनाती की गई थी। इसके अलावा 10 कम्पनी पीएसी और 10 जिलों के एसपी सुरक्षा में लगाए गए थे।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]रायबरेली में दो दिनों से सोनिया गांधी के सांसद प्रतिनिधि [/penci_blockquote]
सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र में अपने पहले दौरे में पीएम नरेंद्र मोदी को महिलाओं और किसानों के विरोध का सामना करना पड़ सकता था। सूत्रों के मुताबिक, रेल कोच फैक्ट्री के पास ही पीएम का विरोध किया जाना था। कांग्रेस ने मोदी विरोध में पोस्टर लगाए थे। तिलोई में पीएम गो बैक के पोस्टर लगाए गए। समाजवादी युवजन सभा व स्वराज अभियान की तरफ से लगे पोस्टरों में मोदी को किसान विरोधी बताया गया है। इधर डीएम का कहना है कि सभी पोस्टर व होर्डिंग्स हटवा दी गई। रविवार सुबह तक उन रास्तों पर भी ऐसे पोस्टर देखे गए जिनसे होकर पीएम नरेंद्र मोदी को रेल कोच फैक्ट्री पहुंचना है। हालांकि प्रशासन ने इन्हें हटवा दिया।सूत्र बताते हैं कि सोनिया गांधी के सांसद प्रतिनिधि केएल शर्मा बीते दो दिनों से रायबरेली में ही हैं। वह कई बार कांग्रेस के जिला पदाधिकारियों के साथ बैठक कर चुके हैं। ब्लॉक और अन्य कांग्रेस कमिटियों के पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में बैठकें कर रहे हैं।

इनपुट- देवेश वर्मा

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”हिंदी की खबरें” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें