प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने एक दिवसीय उत्तर प्रदेश के दौरे के तहत शनिवार को वाराणसी पहुंचे। यहां पीएम मोदी ने कई योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया। पीएम मोदी की अपने निर्वाचन क्षेत्र यह यात्रा दो महीने में दूसरी बार है। प्रधानमंत्री ने वाराणसी में ‘सिल्क फैब्रिक/सूत/वस्त्र/कालीन उत्पाद’ विषय पर एक जनपद एक उत्पाद समिट का उद्घाटन एवं 279 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास/लोकार्पण बड़ा लालपुर दीनदयाल हस्तकला संकुल में किया। इस दौरान उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, संचार राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) एवं रेल राज्यमंत्री भारत सरकार मनोज सिन्हा, चंदौली सांसद, डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय, कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी, अनिल राजभर, डॉ. नीलकंठ तिवारी, वाराणसी की महापौर मृदुला जैसवाल, ई. अपरजिता सोनकर, विधायक अवधेश सिंह, कैलाश नाथ सोनकर, सुरेंद्र नारायण सिंह, रवींद्र जायसवाल, सौरभ श्रीवास्तव, नील रतन सिंह पटेल (नीलू), अशोक धवन, डॉ. लक्षमण आचार्य, चेत नारायण सिंह, केदार नाथ सिंह सहित सैकड़ों की संख्या में पार्टी के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी मौजूद रहे।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]वाराणसी में कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी का अंडमान के लिए प्रस्थान[/penci_blockquote]
बता दें कि करीब साढ़े चार साल के दौरान प्रधानमंत्री का अपने संसदीय क्षेत्र में यह 16वां दौरा है। शनिवार को पीएम मोदी ने 12 मिनट में बाबा विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर की प्रगति को देखा। वाराणसी में पीएम मोदी ने दो कार्यक्रमों में शिरकत की। प्रधानमंत्री गाजीपुर से सीधे वाराणसी के भुल्लनपुर पीएसी ग्राउंड में बने हेलीपैड पहुंचे। यहाँ से सड़क मार्ग से चांदपुर स्थित अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान केन्द्र पहुंचे। यहां उन्होंने फिलीपींस के सहयोग से स्थापित अंतराष्ट्रीय चावल अनुसंधान केन्द्र का शुभारंभ किया। इसके बाद पीएम ने कृषि विज्ञानियों से बात की। उसके बाद पीएम बड़ा लालपुर स्थित ट्रेड फैसिलिटी सेंटर गए। यहाँ उन्होंने ओडीओपी योजना के तहत 11 जिलों के दो हजार हस्तशिल्पियों-बुनकरों के साथ संवाद किया। यहीं पर पीएम ने दूरसंचार विभाग के चार लाख कर्मचारियों के लिए कंप्रिहेंसिव पेंशन स्कीम का शुभारंभ किया और पूर्वांचल के हस्तशिल्पियों की प्रदर्शनी भी देखी। ट्रेड फैसिलिटेशन सेंटर में प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी समेत पूर्वांचल के 11 जिलों के हस्तशिल्पियों को 21 सौ करोड़ से अधिक का ऋण वितरित करने के साथ ही किट प्रदान की। प्रयागराज में होने वाले कुंभ पर आधारित काफी टेबल बुक का विमोचन करने के साथ ही प्रधानमंत्री मोदी काशी विश्वनाथ मंदिर कारिडोर के फाइनल डिजाइन का ब्लू प्रिंट देखने के साथ ही काशी में भविष्य में होने वाले विकास कार्यों का प्रेजेंटेशन भी देखा। टीएफसी में कार्यक्रम के बाद पीएम रिंग रोड होते हुए बाबपुर फोरलेन के रास्ते एयरपोर्ट पहुंचें और यहाँ से पीएम मोदी ने अंडमान के लिए प्रस्थान किया।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]पीएम मोदी ने इन योजनाओं का किया शिलान्यास[/penci_blockquote]
➡21.09 करोड़ की लागत से बनने वाले वाराणसी शहर में पुराने सीवर का सीआइपीपी लाइनिंग द्वारा जीर्णोद्धार कार्य।
➡5.85 करोड़ की लागत से बनने वाले सारनाथ स्थित बुद्धा थीम पार्क में आडिटोरियम की साज-सज्जा।
➡7.55 करोड़ की लागत से बनने वाले स्पोर्ट स्टेडियम में खेल अवस्थापनाओं की मरम्मत, सुदृढ़ीकरण एवं आवासीय काम्पलेक्स, पार्किंग के साथ चेंजिंग रूम का निर्माण।
➡7.50 करोड़ की लागत से बनने वाले सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सारनाथ का भवन निर्माण।
➡75 लाख की लागत से बनने वाले सिगरा से महमूरगंज मार्ग का विशेष मरम्मत कार्य।
➡3.59 करोड़ की लागत से बनने वाले पुराना राष्ट्रीय राजमार्ग के शहरी भाग, कैंट-पड़ाव मार्ग के तीन से दस किलोमीटर तक सतह सुधार, माइक्रो सफ्रेसिंग एवं डिवाइडर मरम्मत।
➡53 लाख की लागत से बनने वाले लंका-सामने घाट मार्ग पर डिवाइडर एवं सतह सुधार का काम।
➡13 करोड़ की लागत से बनने वाले पांडेयपुर-कचहरी- गाजीपुर नुर मार्गके दो लेन फ्लाइओवर के सर्विस रोड का सतह सुधार एवं थर्मो प्लास्टिक पेंट से मार्किंंग का कार्य।
➡16.16 करोड़ की लागत से बनने वाले वाराणसी स्मार्ट सिटी के सुंदरीकरण के लिए चयनित स्थलों पर ग्राफिक्स एवं मीडिया फसाड लाइटिंग।
➡14.20 करोड़ की लागत से बनने वाले मछोदरी स्मार्ट सीनियर सेकंडरी स्कूल एवं कौशल विकास केंद्र का पुनर्विकास और निर्माण कार्य।
➡10.08 करोड़ की लागत से बनने वाले चौकाघाट से अंधरापुल फ्लाइओवर बस स्टैंड तक एवं उसके नीचे लैंड स्केपिंग व अन्य कार्य।
➡44.13 लाख की लागत से बनने वाले महमूरगंज फ्लाइओवर के नीचे स्थल का पुनर्विकास व निर्माण कार्य।
➡48 करोड़ की लागत से बनने वाले पांडेयपुर फ्लाइओवर के नीचे स्थल का पुनर्विकास व निर्माण कार्य।
➡13.83 करोड़ की लागत से बनने वाले बेनियाबाग गार्डेन का लैंडस्केप विकास कार्य।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]पीएम मोदी ने इन योजनाओं का किया लोकार्पण[/penci_blockquote]
➡93 करोड़ की लागत से बनने वाले अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान।
➡11 करोड़ 97 लाख की लागत से बनने वाले वाराणसी शहर के अंतर्गत हेरिटेज स्थलों पर मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने हेरिटेज वैल्यू इम्प्रुव कराने का कार्य।
➡46.77 करोड़ की लागत से बनने वाले भोजूबीर सिंधोरा मार्ग का चौड़ीकरण व सुदृढीकरण कार्य।
➡1.97 करोड़ 67 हजार की लागत से बनने वाले हुकुलगंज पांडेयपूर मार्ग पर सतह सुधार कार्य
➡3.74 करोड़ 73 हजार : साजन सिनेमा से तेलियाबाग मार्ग के चौड़ीकरण सतह सुधार, इंटरलाकिंग टाइल्स रोड फर्नीचर का कार्य।
➡15.96 लाख : भेलूपुर सोनारपुरा मार्ग का सतह सुधार एवं के.सी. ड्रेन का निर्माण कार्य।
➡2.58 करोड़ 82 हजार की लागत से बनने वाले वाराणसी आजमगढ़ मार्ग से रूपचंदरपुर।
➡2.25 करोड़ 90 हजार की लागत से बनने वाले डुबकिया से जयरामपुर।
➡2.31 करोड़ 51 हजार की लागत से बनने वाले कुवार से रामपुर मार्ग।
➡3.64 करोड़ 93 हजार की लागत से बनने वाले छित्तमपुर धरौहरा रजवाड़ी मार्ग (धरौहरा श्रीतम कुटी से पुरापुर बेला मार्ग)।
➡2.44 करोड़ 34 हजार की लागत से बनने वाले लहरतारा से अकेलवा (4 कि.मी. छितौनी ) वाया भरथरा से महमूहदपुर।
➡3 करोड़ 54 हजार की लागत से बनने वाले कटरहरगंज नियारडीह से महीन हाजीपुर मार्ग।
➡2 करोड़ 79 लाख की लागत से बनने वाले महदा मंगोलपुर मार्ग से लालमन कोट सिंहपुर देवरिया।
➡2 करोड़ 77 लाख की लागत से बनने वाले पेंशन मैनेजमेंट स्कीम।
➡55 लाख की लागत से बनने वाले कंट्रोलर कम्युनिकेशन एकाउंट।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”हिंदी की खबरें” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”post_tag” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें