उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार, डीजीपी ओपी सिंह और डीजी/चेयरमैन पुलिस भर्ती बोर्ड गिरीश प्रसाद शर्मा ने एनेक्सी मीडिया सेंटर में सुबह 11:00 बजे संयुक्त रूप से प्रेसवार्ता की।

प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार ने कहा कि पूर्व में संचालित सिविल पुलिस और पीएसी की सिपाही भर्ती परीक्षा में इलाहाबाद और एटा जिले के परीक्षा केंद्रों पर विसंगति सामने आई थी। अब इसी परीक्षा को पहले ही 25 और 26 अक्टूबर को फिर परीक्षा आयोजित करने का फैसला हो चुका है। इस परीक्षा में फिर से 9 लाख 75 हजार अभ्यर्थियों को शामिल होने का मौका दिया जाएगा। 25 अक्टूबर को एक पाली और 26 अक्टूबर को 2 पाली में परीक्षा आयोजित होगी। पहले 2 पाली में विसंगति हुई थी, अब उसी परीक्षा को 3 पाली में कराया जाएगा।

प्रमुख सचिव गृह ने कहा कि मौजूदा समय में 2 लाख 29 हजार 668 पद हैं, लेकिन 1 लाख 32 हजार की उपलब्धता है। कांस्टेबल में 97 हजार वैकेंसी है। इसमें 42 हजार की भर्ती की प्रक्रिया में है। प्रमुख सचिव ने कहा कि मुख्यमंत्री का प्रयास है कैसे पुलिस में सुधार हो। उन्होंने कहा कि पुलिस बल की कमी के चलते ही कर्मचारियों में अवकाश की समस्या है। वो अवसाद में रहते हैं। इसलिए पुलिस विभाग में मैन पावर को पूरा करने का लक्ष्य है। मैन पावर बड़े जिससे पुलिस कर्मियों को छुट्टी मिले।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]पुलिस विभाग में इतने पद रिक्त पड़े[/penci_blockquote]
प्रमुख सचिव ने बताया कि 51216 कॉस्टेबल भर्ती के लिए भी प्रोसेस शुरू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि फायर विभाग में 38 फीसदी पद खाली पड़े हुए हैं।अग्निशमन विभाग में भी वेकैंसी पर भी कार्यवाही के लिए 1924 पोस्ट पर काम शुरू हो रहा है। 10 जनवरी को फायर मैन की भर्ती की परीक्षा होगी। जेल में 50 फीसदी पद खाली हैं। 3638 पदों के लिए कारागार विभाग को अद्यचन भेजा गया है। 8 जनवरी को 9 जनवरी को परीक्षा होगी। रिजल्ट जुलाई में घोषित होगा। वहीं 32 हज़ार और पीएसी के 29 हज़ार पद शामिल हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए डीजीपी ने कार्यक्रम भेज दिया है। इसके एग्जाम 5 और 6 जनवरी को होंगे।सिविल पुलिस में 20% महिलाओं के लिए आरक्षित रहेगा।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]56,780 पदों के लिए भर्ती कार्यक्रम जारी[/penci_blockquote]
प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार ने बताया कि सिपाही के 51,216 पदों के लिए डीजीपी की ओर से उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड को बुधवार को प्रस्ताव भेज दिया गया है। इसमें 32,000 नागरिक पुलिस के और 19,216 पीएसी के पद होंगे। नागरिक पुलिस के लिए 20 प्रतिशत पद महिलाओं के लिए आरक्षित रखा गया है। मतलब 6400 महिला सिपाही और 25,600 पुरुष सिपाही के पदों के लिए आवेदन किए जा सकेंगे। इन पदों के लिए भर्ती बोर्ड द्वारा अगले महीने पहली नवंबर से 30 नवंबर तक आवेदन लिए जाएंगे। आवेदन आने के बाद 4 और 5 जनवरी को आनलाइन परीक्षा कराई जाएगी। जून के तीसरे सप्ताह तक इसके परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। 2017 की पुलिस भर्ती नियमावली के तहत यह परीक्षा कराई जाएगी। जिसके अनुसार आरक्षण के विभिन्न कोटों को शामिल किया गया है।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]दिसंबर में आएगा मौजूदा भर्ती का परिणाम[/penci_blockquote]
अरविंद कुमार ने बताया कि इसी वर्ष जनवरी में शुरू हुई 41,520 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया भी 15 दिसंबर तक पूरी कर ली जाएगी। हालांकि, इस भर्ती प्रक्रिया के लिए जून में निरस्त हुई द्वितीय पाली की परीक्षा 25 और 26 अक्टूबर को होनी है। उन्होंने बताया कि 18 और 19 जून को उक्त पदों के लिए हुई परीक्षा के दोनों दिन इलाहाबाद और एटा के एक-एक सेंटर पर गलती से दूसरी पाली का प्रश्नपत्र पहली पाली में खोल दिया गया था। जिसके बाद दोनों दिनों की द्वितीय पाली की परीक्षा को निरस्त कर दिया गया था।

प्रमुख सचिव गृह ने बताया कि 25 अक्तूबर को एक पाली में दोपहर बाद तीन बजे से पांच बजे के मध्य और 26 अक्तूबर को दो पाली में 10 से 12 और 3 से 5 बजे के बीच परीक्षा कराई जाएगी। यह परीक्षा 16 जिलों के 482 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। हर पाली में 3.25 लाख अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों के बारे में तीन दिन पहले भर्ती बोर्ड की वेबसाइट के माध्यम से सूचित किया जाएगा। लिखित परीक्षा का परिणाम 1 दिसंबर को और चयन सूची (अंतिम परिणाम) 15 दिसंबर को घोषित की जाएगी।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Crime News” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”up_crime_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें