प्रदेश की जेलों में सुरक्षा व्यवस्था का परिक्षण तो कुछ महीनों पहले ही बागपत जेल में मुन्ना बजरंगी जैसे कुख्यात अपराधी की दिन-दहाड़े हत्या से हो गया था, लेकिन अब सुल्तानपुर जेल में एक कैदी के फांसी लगाकर जान देने से कारागार प्रशासन कितनी जिम्मेदार है इसपर सवाल उठ रहे हैं. 

कैदी की फांसी से लटकर कर मौत:

मामला सुल्तानपुर जेल का है. जहां मंगलवार की रात जेल में बंद एक कैदी ने फांसी लगाकर अपनी जान दे दी। जेल में कैदी द्वारा फांसी लगाए जाने की सूचना से जिला प्रशासन में हड़कम्प मच गया है ।

[hvp-video url=”https://www.youtube.com/watch?v=OY8SyAZhO7g&feature=youtu.be” poster=”https://www.uttarpradesh.org/wp-content/uploads/2018/09/jail.jpg” controls=”true” autoplay=”true” loop=”true” muted=”false” ytcontrol=”true”][/hvp-video]

आनन फानन कई प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे और छानबीन शुरू कर दी। फिलहाल फांसी लगाये जाने की वजह अभी पता नहीं चल सकी है।

क्या है मामला:

लंभुआ थानाक्षेत्र के गोपालपुर का रहने वाला ब्रजेश शुक्ला 31 दिसंबर 2016 को अपहरण और गैंगेस्टर के आरोप में जेल में बंद हुआ था।

ब्रजेश कल यानि मंगलवार को पेशी के लिये दीवानी न्यायालय में हाज़िर भी हुआ था, लेकिन देर रात जेल प्रशासन ने जिला प्रशासन ने सूचना दी कि ब्रजेश शुक्ला ने फांसी लगाकर अपनी जान दे दी है।

जेल में फांसी लगाये जाने की सूचना मिलते ही प्रशासनिक अधिकारियों में हड़कंप मच गया। आनन फानन में कई अधिकारी अमहट स्थित जिला जेल पहुंचे और अपनी छानबीन शुरू कर दी है।

बड़ा सवाल:

अब सवाल ये उठता है कि एक अपराधी जिसपर बड़े बड़े मुकदमे चल रहे थे, जो कल सुबह ही कोर्ट में हाजिर भी हुआ था,अचानक उसने कारागार वापस आकर फांसी क्यों लगाई?

सवाल  तो ये भी बनता है कि ब्रजेश ने जेल में इस तरह फांसी लगाई कैसे?

इस बारे में अभी कोई भी बोलने को तैयार नहीं हैं. बहरहाल ब्रजेश के शव को पुलिस ने कब्जें में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया हैं. और उसकी मौत की सूचना परिजनों को दे दी गयी हैं.

सुल्तानपुर से संवाददाता ज्ञानेंद्र तिवारी की रिपोर्ट 

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”उत्तर प्रदेश की स्थानीय खबरें ” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”up_news_categories” orderby=”date”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें