साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हराने के लिए कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों ने कमर कस ली है। देश भर में सभी दल मिलकर बीजेपी को हराने के लिये एकजुट होने की बात कह रहे हैं। अब देश में बनने वाले महागठबंधन की रूपरेखा सामने आती दिख रही है। वहीँ कांग्रेस भी उत्तर प्रदेश को लेकर काफी सीरीयस है और ज्यादा से ज्यादा सीटें लेना चाहती है। राहुल गांधी एक बार फिर से अमेठी से चुनाव मैदान में होंगे वहीँ रायबरेली से कांग्रेस के प्रत्याशी को लेकर अब भी मंथन जारी है।

बिना पीएम फेस के उतरेगा महागठबंधन :

सूत्रों के मुताबिक, आगामी लोकसभा चुनाव जीतने और सरकार बनाने के लिए कांग्रेस ने अपना फॉर्मूला तैयार कर लिया है। इसके अनुसार, पहले चरण में कांग्रेस सभी दलों के साथ गठबंधन करके चुनाव में बीजेपी और नरेंद्र मोदी को हराने की रणनीति अपनाएगी। इसके बाद दूसरे चरण में चुनाव के बाद प्रधानमंत्री उम्मीदवार पर फैसला लिया जाएगा यानी महागठबंधन का पीएम कौन होगा, यह चुनाव नतीजे आने के बाद ही तय होगा। इसके अलावा खबरें है कि राहुल गांधी ने कार्यकर्ताओं से कहा है कि मोदी अगली बार पीएम तभी बनेंगे, जब 230 से 240 सीटों पर जीतेंगे, मुझे भरोसा है कि अगर गठबंधन का गणित ठीक हुआ तो यूपी, बिहार और महाराष्ट्र में हमें ज्यादा सीटें मिलेंगी।

सोनिया के चुनाव लड़ने पर है संस्पेंस :

सूत्रों के अनुसार, रायबरेली से सोनिया गांधी लोक सभा चुनाव लड़ेंगी या नहीं, इसका फैसला वह खुद करेंगी‌। इस संबंध में अभी पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी और पूर्व अध्यक्ष के बीच कोई बात नहीं हुई है। हालाँकि अगर सोनिया चुनाव नहीं लड़तीं हैं तो प्रियंका गाँधी के चुनाव लड़ने से इंकार नहीं किया जा सकता है। कांग्रेस का दावा है कि अगले आम चुनाव में कांग्रेस नरेंद्र मोदी को सरकार से बाहर कर देगी. अगर बीजेपी को 230 सीटों से कम मिलती हैं तो नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं बन पाएंगे।

ये भी पढ़ें-

अमनमणि ने खुद को बताया मानसिक रोगी, लंदन में इलाज के लिए दी अर्जी

लखनऊ: शोहदे से तंग आकर 12वीं की छात्रा ने की खुदकुशी

लखनऊ: राजनाथ सिंह कल करेंगे तीन फ्लाईओवर का शिलान्यास

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें